सांपों समेत स्कूल में घुसा बारिश का पानी

Una Updated Sun, 26 Aug 2012 12:00 PM IST
अंब (ऊना)। गगरेट क्षेत्र में बणे दी हट्टी में उस समय अफरा तफरी मच गई, जब राजकीय मिडल स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र में भारी बारिश के चलते मुबारिकपुर खड्ड का पानी घुस गया। हालात उस समय और बिगड़ गए जब बारिश के पानी के साथ लगभग आधा दर्जन से अधिक जहरीले सांप भी क्लासरूमों में घुस आए। इससे स्कूल के अध्यापकों को देरी न करते हुए छात्र-छात्राओं को स्कूल भवन की छत पर बिठाना पड़ गया। स्थानीय लोगों की मदद से नौनिहालों को स्कूल से बाहर निकाला जा सका।
स्कूल परिसर में पानी घुसने के कारण कमरों में रखे मिड डे मील का राशन, आंगनबाड़ी के राशन सहित हजारों का कीमती सामान पानी के भेंट चढ़ गया है। घटना की जानकारी मिलते ही डिप्टी डायरेक्टर शिक्षा सुशील पुंडीर ने घटना स्थल का दौरा किया। वहीं स्थानीय लोगों की मदद से छात्र-छात्राओं को बाहर निकाला जा चुका था। इस मौके पर मुुख्याध्यापक दीवान चंद, अध्यापिका सुनीता एवं सरला भी मौजूद रहीं।
इस बार बच गई स्वां के साथ उपजाऊ भूमि
स्वां नदी में 2500 से 3000 क्यूमेक्स पानी गुजरा
प्रतिनिधियों ने उठाई खड्डों के चैनलाइजेशन की मांग
बाढ़ नियंत्रण मंडल बनाएगा नुकसान की रिपोर्ट
अमर उजाला ब्यूरो
ऊना। जिला ऊना में लगातार जारी भारी बारिश के चलते स्वां नदी एवं इसकी सहायक खड्डें उफान पर रहीं। शनिवार को स्वां नदी में 2500 से 3000 क्यूमेक्स पानी गुजरा, जो इस सीजन में अभी तक सर्वाधिक है। झलेड़ा में स्वां नदी पर बने पुल की कुल क्षमता 5300 क्यूमेक्स पानी के बहाव को सहने की है। स्वां नदी तटीकरण परियोजना के तहत झलेड़ा से लेकर संतोषगढ़ एवं गगरेट से लेकर झलेड़ा तक दोनाें चरणों में जहां-जहां पर तटीकरण का कार्य हुआ है, वहां से पानी बिना किसी नुकसान के निकल गया। नगनोली के पूर्व प्रधान ओंकार नाथ, सलोह पंचायत प्रधान अश्विनी जसवाल, पूर्व जिप सदस्य जगजीत सिंह मनकोटिया, संजय शर्मा, बालक राम, दिनेश लट्ठ, राम प्रसाद एवं अन्य प्रतिनिधियों ने मांग की है कि जिस प्रकार से स्वां नदी के प्रथम एवं द्वितीय चरण का तटीकरण कार्य किया गया है। उसी तर्ज पर जिला की सभी खड्डों का तटीकरण किया जाए, ताकि बारिश के चलते खड्डों में उफनते पानी को बांधा जा सके। स्वां नदी तटीकरण के चलते इस दफा किसानों की उपजाऊ भूमि बहने से बच गई। वहीं बाढ़ नियंत्रण मंडल के अधिशाषी अभियंता एनएम सैणी ने कहा कि भारी बारिश के चलते स्वां नदी तटीकरण प्रथम एवं दूसरे चरण के कार्य को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचा है। जहां-जहां तटीकरण कार्य हुआ है, पानी नियंत्रित ढंग से निकला है। जिले में नुकसान के आंकड़े जुटाए जा रहे हैं तथा इसकी विस्तृत रिपोर्ट बनाकर प्रदेश सरकार को भेज दी जाएगी।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

17 जनवरी 2018

Related Videos

सुषमा स्वराज जी सुनिए, ये रोता हुआ नौजवान आपसे कुछ कह रहा है

सऊदी अरब के दम्माम में फंसे युवक सुनील राणा ने वीडियो बनाकर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मदद की गुहार लगाई है।

2 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper