चिंतपूर्णी में 4.60 करोड़ के उद्घाटन-शिलान्यास

Una Updated Sun, 05 Aug 2012 12:00 PM IST
चिंतपूर्णी/अंब(ऊना)। सिंचाई और जनस्वास्थ्य मंत्री रविंद्र रवि ने शनिवार को चिंतपूर्णी विस क्षेत्र में चार करोड़ साठ लाख की लागत से 11 पेयजल एवं सिंचाई योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इनमें तीन पेयजल और आठ सिंचाई योजनाएं शामिल हैं। इनसे 5410 कनाल भूमि सिंचित होगी और तीन हजार की आबादी को शुद्ध व स्वच्छ पेयजल मिलेगा। सभी कार्यक्रमों की अध्यक्षता प्रदेश जल प्रबंधन के उपाध्यक्ष प्रवीण शर्मा ने की। विशिष्ट अतिथि के रूप में गगरेट के विधायक और जिला भाजपा अध्यक्ष बलवीर चौधरी ने कार्यक्रमों में शिरकत की। बेहड़ जसवां, कुठियाड़ी और अंदौरा में जनसभाओं को संबोधित करते हुए रविंद्र रवि ने कहा कि ऊना जिला को प्रदेश सरकार से सबसे बड़ी सौगात स्वां नदी के तटीकरण के रूप में मिली है और यह तटीकरण किसानों के लिए वरदान साबित हुआ है। ऊना जिला में पिछले सवा 4 सालों के दौरान 102 नए ट्यूबवेल लगाए गए, जिनसे 2848.16 हेक्टेयर भूमि सिंचित हुई। प्रदेश जल प्रबंधन के उपाध्यक्ष प्रवीण शर्मा ने कहा कि चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्र में पिछले साढ़े चार सालों के दौरान 12 करोड़ की अनुमानित लागत से 18 पेयजल योजनाएं स्वीकृत करवाई गईं, जिनमें से 8 करोड़ 50 लाख की लागत से 12 पेयजल योजनाओं के माध्यम से 73 गांवों और बस्तियों की 28 हजार आबादी को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाया गया। गगरेट के विधायक बलवीर चौधरी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश इन सवा चार वर्षों में न केवल पर्वतीय क्षेत्रों के विकास का आदर्श बन कर उभरा है, बल्कि 66 राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार हासिल करके देश के अन्य राज्यों में भी अपनी अलग पहचान बनाई है। इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्ष रानी रणौत और मंडल भाजपाध्यक्ष ठाकुर ओंकार सिंह सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।
जिन योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास हुआ उनमें नलकूप टकारला-1, टकारला-2, बेहड़ जसवां में नलकूपों, बड़ोह, बसूणी एवं अंबोटू उठाऊ पेयजल योजना, बेहड़ जसवां लोअर उठाऊ पेयजल योजना, ठठल नलकूप, कुठियाड़ी-1 और कुठियाड़ी-2 नलकूपों के लोकार्पण के अलावा नलकूप अंदौरा का शिलान्यास, एडीए भवन अंब का उद्घाटन, लोअर मुबारिकपुर नलकूप का उद्घाटन एवं पेयजल योजना लोहारा के स्रोत संवर्धन का शिलान्यास शामिल है।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

सुषमा स्वराज जी सुनिए, ये रोता हुआ नौजवान आपसे कुछ कह रहा है

सऊदी अरब के दम्माम में फंसे युवक सुनील राणा ने वीडियो बनाकर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मदद की गुहार लगाई है।

2 दिसंबर 2017