विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान - 8 अप्रैल 2020
Astrology Services

हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान - 8 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

कोरोना वायरस: हिमाचल में 83 के लिए सैंपल, 32 की रिपोर्ट निगेटिव

हिमाचल में सोमवार को 83 लोगों के सैंपल लिए गए, जिनमें से 51 सैंपल ऐसे लोगों के लिए गए जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप में दिल्ली हॉट स्पॉट से संबंधित हैं।

6 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

ऊना

सोमवार, 6 अप्रैल 2020

विवादास्पद पोस्ट पर मामला दर्ज

पूरे ऊना जिले में कर्फ्यू में ढील के आदेश

कोरोना वायरस से बचाव के लिए अपने ही गांव में चौकीदार बने लोग, दे रहे पहरा

गगरेट की गणु मंदवाड़ा पंचायत में कोरोना से बचने के लिए ग्रामीण खुद ही चौकीदार बन गए हैं। गांववासी रास्तों में अस्थायी बैरिकेड्स लगाकर पहरा दे रहे हैं, जिससे कोई अजनबी उनके गांव में न घुसे। गणु मंदवाड़ा हिमाचल का अंतिम गांव है, जिसका अधिकतर हिस्सा पंजाब सीमा से सटा है। हालांकि, मरवाड़ी में पुलिस बैरियर है और पुलिस पूरी मुस्तैदी से हर आने-जाने वाले पर नजर रख रही है, लेकिन उक्त गांव मरवाड़ी बैरियर को क्रॉस करने के बाद आता है।

पड़ोसी राज्य पंजाब के लोग आसानी से इस गांव में आवागमन कर सकते हैं। स्थानीय लोगों में नरेश कुमार, सतीश, यशमेर, सुरेश, विनय राणा, गौरव, रणजीत सिंह, संग्राम सिंह और सुरजीत आदि ने बताया कि स्वां नदी और पंजाब बॉर्डर से सटे उनके गांव में आसानी से लोग घुस जाते हैैं। इसके चलते वार्ड नंबर 1 में उन्होंने आने-जाने वाले रास्तों को लकड़ी, पोल डंडों के अस्थायी बैरिकेड्स लगाए हैं।

बताया कि पंजाब में वैसे भी कोरोना पीड़ितों की संख्या ज्यादा है। ऐसे में कोई संदिग्ध न घुसे, इसके लिए उन्होंने अपने स्तर पर सुरक्षा इंतजाम किए हैं। उन्होंने प्रशासन से मांग की है कि टोल टैक्स बैरियर पर भी चौकसी बढ़ाई जाए। गौरतलब है कि नकड़ोह की मस्जिद में रह रहे तीन लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, वे मंडी जिले के निकलें हैं। यही वजह है कि लोग सतर्क हो गए हैं और पहरा दे रहे हैं। 

क्षेत्र में आधा दर्जन मस्जिदें
पंजाब सीमा से सटे दौलतपुर चौक क्षेत्र में आधा दर्जन मस्जिदें हैं। इनमें बाहरी लोगों का आना-जाना रहता है। इस वजह से लोग सतर्क होकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। गणु मंदवाड़ा पंचायत प्रधान अशोक कुमार ने कहा कि उनका गांव पंजाब सीमा से सटा है। कोरोना की दहशत के चलते किसी भी अवांछित व्यक्ति की घुसपैठ रोकने को उन्होंने रास्तों में अस्थायी बैरिकेड्स लगाए हैं। सोशल डिस्टेंस बनाकर पहरा भी कर रहे हैं।
... और पढ़ें

बंगाणा में कोई जमाती या संदिग्ध व्यक्ति नहीं

बंगाणा ( ऊना)। बंगाणा पुलिस ने पिपलू, ननावीं, मलांगड़, घरवासड़ा की मस्जिदों में दबिश दी लेकिन वहां कोई भी संदिग्ध नहीं मिला। पुलिस ने सभी मौलवियों को भी कड़े निदेश दिए कि अगर कोई बाहरी राज्य से रिश्तेदार या फिर दिल्ली जमात के किसी व्यक्ति को बिना सूचना के पनाह दी, तो उन पर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।
थाना प्रभारी बंगाणा मनोज कौंडल ने कहा कि उपमंडल की मुस्लिम बहुल क्षेत्र में कोई भी बाहरी राज्य अथवा दिल्ली जमात कोई व्यक्ति नहीं मिला है। कौंडल ने कहा कि सभी पंचायत प्रधान और प्रतिनिधियों से भी मिलकर उन्हें भी चेतावनी दी है कि अगर पंचायत में कोई बाहरी व्यक्ति आए तो बिना देरी प्रशासन और पुलिस को सूचित करें। साथ ही अगर पनाह दी तो उन पर भी कार्रवाई होगी। कौंडल ने कहा कि सोशल मीडिया पर कोई भी नागरिक झूठी अफवाह और हिंदू-मुस्लिम पर गलत पोस्ट न डाले। उपमंडल के कुछ नागरिक हिंदू मुस्लिम पर सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट डाल रहे हैं। कोई भी व्यक्ति किसी प्रकार की कोई अभद्र पोस्ट न डाले और न ही कोई व्यक्ति झूठी अफवाह फैलाए।
... और पढ़ें

जिले से कोरोना जांच के लिए 23 सैंपल भेजे

ऊना। कोरोना से बचाव को लेकर जिला प्रशासन ने स्क्रीनिंग के अलावा व्यापक स्तर पर सैंपलों की जांच शुरू कर दी है। सोमवार को जिले से 23 सैंपल जांच के लिए टांडा स्थित मेडिकल कालेज भेजे गए हैं।
उपायुक्त संदीप कुमार ने बताया कि इनकी रिपोर्ट मंगलवार को आएगी। उन्होंने कहा कि 23 में से 11 लोग तब्लीगी जमात से जुड़े हैं। इन्हें कुठेड़ा खैरला में रखा था। अब उन्हें जेएनवी पेखुबेला में बनाए क्वारंटीन सेंटर में शिफ्ट कर दिया है। इसके अलावा 12 लोग क्षेत्रीय अस्पताल ऊना के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती हैं। इनमें से किसी में भी कोरोना के लक्षण नहीं हैं, लेकिन एहतियात के तौर पर इन सभी के टेस्ट करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब तक जिले में 41 कोरोना टेस्ट किए हैं, जिनमें से 38 निगेटिव रहे हैं जबकि तीन पॉजीटिव मरीजों का इलाज टांडा में चल रहा है।
राशन के 12 हजार पैकेट बांटे
डीसी ने कहा कि अब लोग स्वयं भी सजग हो रहे हैं। कर्फ्यू के दौरान लोगों का भरपूर समर्थन मिल रहा है। गांवों के बाहर लोग स्वयं बाहर से न आने की अपील करने के बोर्ड लगा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब तक जिले में 12 हजार राशन के पैकेट जरूरतमंदों को वितरित गए हैं, जिसमें एक महीने का राशन दिया गया है।
जिले में सुरक्षा उपकरण पर्याप्त
सीएमओ डॉ. रमण कुमार शर्मा ने कहा कि जिले में स्वास्थ्य कर्मियों के पास पर्याप्त सुरक्षा उपकरण हैं। स्वास्थ्य विभाग के पास 200 पीपीई किट्स हैं। इनमें से 10-10 किट्स ब्लॉक लेवल पर दी गई हैं। इन किट्स का इस्तेमाल पहली पंक्ति में काम करने वाले स्वास्थ्य कर्मी कर रहे हैं। इसके अलावा मास्क और सैनिटाइजर का भी विभाग के पास पर्याप्त स्टॉक है। उन्होंने कहा कि जिले में बनाए बफर क्वारंटीन सेंटर में अब तक 910 लोगों को रखा गया है। इनकी स्क्रीनिंग लगातार की जा रही है। इसके अलावा 899 लोग होम क्वारंटीन में है, जिनमें से 452 लोग विदेश से आए हैं।
... और पढ़ें

कर्फ्यू में ढील के दौरान गाड़ी चलाई तो होगी जब्त

मैहतपुर (ऊना)। कर्फ्यू के दौरान जरूरी सामान की खरीदारी के लिए मिलने वाली ढील में अगर कोई वाहन चलाते हुए पाया जाता है, तो ऐसी स्थिति में वाहन जब्त किया जा सकता है। यातायात पुलिस मैहतपुर ने 24 मार्च से शुरू लॉकडाउन और कर्फ्यू के दौरान आदेश की पालना न करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की है। इस दौरान 68 वाहन चालकों के ऑनलाइन चालान काटे हैं। इस दौरान एक कार तथा दो बाइक जब्त की है।
जिला प्रशासन ने साफ निर्देश दिए हैं, कि कर्फ्यू के दौरान मिलने वाली ढील में खरीदारी करने के लिए परिवार का एक सदस्य बाजार से जरूरी सामान खरीद सकता है। बाजार जाने के लिए वाहन चलाने की इजाजत नहीं है। इसके बावजूद देखा गया है कि ढील के दौरान लोग दोपहिया वाहनों, कारों से बाजारों को सामान खरीदने आ जा रहे हैं। यह जिला प्रशासन के आदेश का उल्लंघन है। जिले के सीमावर्ती क्षेत्र मैहतपुर में स्थानीय यातायात पुलिस ने ऐसे लोगों के खिलाफ शिकंजा कस दिया है। यातायात प्रभारी राजीव कुमार ने कहा कि नियमों की अवहेलना पर अब तक 68 चालान किए हैं। इनमें एक कार तथा दो बाइक जब्त की हैं।
... और पढ़ें

गर्भवती को देरी से उपचार देने का आरोप

ऊना। क्षेत्रीय अस्पताल में गर्भवती के परिजनों ने अस्पताल के स्टाफ पर उपचार में देरी का आरोप लगाया है। परिजनों ने इसकी शिकायत सीएम हेल्पलाइन को भेजी है।
गर्भवती के पति शमीर पुत्र सत्तर दीन ने सीएम हेल्पलाइन पर भेजी शिकायत में अस्पताल प्रबंधन पर उपचार में लापरवाही का आरोप लगाया है। शिकायतकर्ता ने बताया कि उसकी पत्नी नीलम गर्भवती है। पांच अप्रैल को डिलीवरी की डेट थी। वे पांच अप्रैल को सुबह 7.15 बजे के करीब ऊना अस्पताल में एंबुलेंस से पहुंचे। जब वे पहुंचे तो उनके साथ अस्पताल के स्टाफ ने बदतमीजी की और कहा कि तब्लीगी जमात के चलते उनके परिवार का पहले टेस्ट होगा।
इसके बाद ही उन्हें एडमिट किया जाएगा। शिकायतकर्ता ने बताया कि वह तब्लीगी जमात में नहीं गए थे। वे सैंपल देने के लिए भी तैयार थे, लेकिन बाद में किसी ने भी उनके सैंपल नहीं लिए। उन्होंने बताया कि सुबह आठ बजे जब दूसरी शिफ्ट खत्म हुई तो दूसरी स्टाफ नर्स ने उनकी पत्नी को एडमिट किया। 12 बजे के करीब डिलीवरी हुई। सीएमओ ऊना डॉ. रमन कुमार का कहना है कि मामले की सूचना उन्हें मिली है। उन्होंने कहा कि एसएमओ को मामले की जांच करने के लिए कहा गया है।
... और पढ़ें

नहीं उतर रहा पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आए डॉक्टरों का बुखार

ऊना जिले के नकड़ोह स्थित एक मस्जिद में कोरोना पीड़ित मरीजों की जांच के दौरान उनके संपर्क में आए दो डॉक्टरों का बुखार नहीं उतर रहा है। स्वास्थ्य विभाग इन्हें आईसोलेशन सेंटर में भेजने की तैयारी कर रहा है। चिकित्सकों के बाकायदा कोरोना टेस्ट करवाए गए हैं। ये निगेटिव आए हैं।

एहतियात के तौर पर उन्हें स्वास्थ्य विभाग ने होम क्वारंटीन पर रखा है। हैरत की बात यह है कि एक सप्ताह से होम क्वारंटीन में उपचार के बावजूद इन चिकित्सकों का बुखार नहीं उतर रहा है। सीएमओ डॉ. रमन कुमार ने बताया कि दोनों चिकित्सकों को एहतियात के तौर पर होम क्वारंटीन किया गया है।

उनका बुखार नहीं उतर रहा है। आवश्यकता हुई तो उन्हें आईसोलेट किया जाएगा। दोनों डॉक्टर और अस्पताल के कुछ और कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव लोगों के संपर्क में आए थे। विभाग पूरी एहतियात बरत रहा है। अगर सोमवार शाम तक डॉक्टरों की सेहत में सुधार नहीं हुआ तो इनका आईसोलेशन में उपचार किया जाएगा।
... और पढ़ें

व्यक्ति की हत्या के आरोप में चार लोग गिरफ्तार

ऊना। जोल के साथ लगते गांव पंजोड़ में जमीन विवाद को लेकर हुई मारपीट में व्यक्ति की हत्या करने के आरोप में पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों की पहचान राहुल व विनोद उर्फ बंटी दोनों पुत्र मनोहर लाल, विपिन पुत्र मेहर सिंह तथा सुनील उर्फ रोबिन सभी निवासी गांव पंजोड़ा तहसील बंगाणा जिला ऊना के रूप में हुई है। पुलिस ने चारों आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है। गौर हो कि शनिवार देर रात पंजोड़ा गांव में जमीन विवाद को लेकर हुई मारपीट में वारदात में तेजधार हथियारों के हमले से बुरी तरह से लहूलुहान हुए व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई थी। दूसरे पक्ष में घायल हुए एक युवक को उपचार के लिए उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। उधर, डीएसपी अशोक वर्मा का कहना है कि पंजोड़ा गांव में शनिवार देर रात हुई मारपीट में परवीन कुमार (34) पुत्र गुरचरण दास निवासी गांव पंजोड़ा की हत्या करने के आरोप में चार लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है। ... और पढ़ें

तबलीगी जमात के 11 लोग किए क्वारंटीन

अंब(ऊना)। क्षेत्र के कुठेड़ा खैरला मस्जिद में रुके तबलीगी जमात के 11 लोगों को हरोली के गांव खड्ड स्थित क्वारंटीन सेंटर भेज दिया गया है। इसके साथ ही उनकी ट्रैवल हिस्ट्री को भी खंगाला जा रहा है। जिससे पता चल सके कि उनमें से कितने लोग निजामुद्दीन मरकज से होकर वापस लौटे हैं। उपमंडल अंब क्षेत्र में नकड़ोह और कुठेड़ा खैरला में तबलीगी जमात के लोगों की सूचना तथा बाद में जांच के दौरान नकड़ोह मस्जिद में ठहरे तीन लोगों के कोरोना पॉजीटिव पाए जाने के बाद क्षेत्र में प्रशासन विशेष एहतियात बरत रहा है। रविवार को कुठेड़ा खैरला में ही आईसोलेट किए गए तबलीगी जमात संबंधित ग्यारह लोगों को खड्ड स्थित क्वारंटीन सेंटर में आईसोलेट किया। अंब के डीएसपी मनोज जंवाल ने बताया कि ये लोग प्रदेश के विभिन्न जिलों से हैं। इनके बारे में जानकारी जुटाई जा रही है कि कितने लोग दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज से होकर वापस लौटे हैं। ... और पढ़ें

20.44 ग्राम चिट्टे के साथ दो गिरफ्तार

संतोषगढ़ (ऊना)। पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए संतोषगढ़ नगर में कर्फ्यू के दौरान स्वां नदी पुल के पास बाइक सवार दो युवकों को चिट्टे के साथ गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से 20.44 ग्राम चिट्टा बरामद किया है। आरोपी युवकों की पहचान जसवीर पुत्र गुरबख्श एवं संजू पुत्र चमन लाल दोनों निवासी नंगल जिला रोपड़ पंजाब के रूप में हुई है। पुलिस ने चिट्टे की खेप कब्जे में लेकर दोनों आरोपी युवकों को गिरफ्तार कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस पता लगा रही है कि आरोपी युवक चिट्टा कहां से लेकर आए और कहां लेकर जा रहे थे। जानकारी के अनुसार संतोषगढ़ पुलिस चौकी प्रभारी एएसआई प्रदीप कुमार अपनी टीम के साथ गश्त पर स्वां नदी के पुलिस के पास मौजूद थे। इस दौरान पुलिस की टीम ने स्वां नदी के पास बाइक पर जा रहे दो बाइक सवार युवकों को रोक कर चेक किया तो युवकों के कब्जे से 20.44 ग्राम चिट्टा बरामद किया गया। उधर, डीएसपी अशोक वर्मा का कहना है कि पुलिस ने चिट्टे के साथ पकड़े गए दोनों बाइक सवार युवकों को गिरफ्तार किया है। ... और पढ़ें

टाहलीवाल में बनाई सामाजिक दूरी के गोले

टाहलीवाल(ऊना)। नगर पंचायत टाहलीवाल के मुख्य बाजार में पुलिस ने ग्राहकों को सामाजिक दूरी का सख्ती से पालन करवाने के लिए दुकानदारों के लिए एक अभियान चलाया। जिसमें मुख्य बाजार के 31 दुकानदारों को ग्राहकों द्वारा खरीददारी के समय सामाजिक दूरी रखने का पालन करने के लिए नोटिस दिए व उन्हें विस्तृत रूप से जागरूक किया। जिन दुकानों के लिए दूरी रखने के लिए गोले नहीं बनवाए थे, उन दुकानदारों को तुरंत सामाजिक दूरी रखने के लिए गोले बनवाए। टाहलीवाल पुलिस चौकी के तहत हेडकांस्टेबल सुमित शर्मा की अगुवाई में पुलिस कर्मचारियों ने मुख्य बाजार में, करियाना, दूध, दही, सब्जी व मेडिकल की दुकानों पर जा कर महामारी की सकंट की इस घड़ी में कर्फ्यू की ढील के दौरान ग्राहकों के खरीदारी करते समय सोशल डिस्टेंसिग बनाए रखने की अपील की। साथ ही एक मीटर की दूरी पर बनाए गए गोलों के अनुसार दूरी रख कर अपने दायित्व का पालन करें। टाहलीवाल पुलिस चौकी से प्रभारी अशोक कुमार ने बताया कि दुकानदारों का ग्राहकों की खरीदारी सामाजिक दूरी का पालन करवाना उनका दायित्व है। अगर कोई दुकानदार ऐसी कोई अवहेलना करता पाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। ... और पढ़ें

युवक ने की आत्महत्या, कोरोना की रिपोर्ट आई है निगेटिव

हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले के सरहदी गांव बनगढ़ में 37 वर्षीय युवक ने फंदे से लटककर आत्महत्या कर ली। सूचना मिलते ही पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। पुलिस की शुरुआती जांच के मुताबिक गांव के ही कुछ लोगों ने दिलशान मोहम्मद ऊर्फ विपिन पुत्र दिलशाद पर अपने घर में दो जमातियों को शरण देने के आरोप लगाए थे, जिसके चलते एहतियात के तौर पर पुलिस दिलशान को मेडिकल चेकअप के लिए अपने साथ ले गई थी। उसमें कोरोना की आशंका को देखते हुए सैंपल की जांच करवाई गई, जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उसे पुलिस शनिवार शाम को उसके घर छोड़ गई। 

पुलिस के मुताबिक जिन दो लोगों को युवक ने अपने घर में रखा था, उनकी रिपोर्ट भी निगेटिव आई है। घर आने के बाद दिलशान अपनी मां से मिला। मां ने उसे गांव में बेवजह बदनाम करने की बात बताई। मृतक की मां ऊषा देवी ने कहा कि वह पूरी तरह से टूट गया था।

रविवार सुबह वह बाथरूम गया, लेकिन बाहर नहीं आया। पत्नी अमनप्रीत कौर ने जाकर देखा तो वह भीतर फंदे ले लटका मिला। चौकी प्रभारी कुलदीप कुमार ने बताया कि मृतक ने अपनी नसें काटने का भी प्रयास किया है, मौके पर ब्लेड भी मिला है। एसपी ऊना कार्तिकेन गोकुलचंद्रन ने कहा कि मृतक के परिवार की तरफ से अभी कोई ऐसी शिकायत नहीं आई है, जिसमें युवक पर किसी ने कोई आरोप लगाया हो। पुलिस मामले की जांच कर रही है।


डीजीपी सीताराम मरडी ने युवक के लोगों के बायकॉट के चलते आत्महत्या करने को दुखद बताया। उन्होंने कहा कि उसकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई थी, लेकिन लोगों ने संदेह के आधार पर उससे सोशल डिस्टेंसिंग के नाम पर सामाजिक भेदभाव किया, जो कि गलत है। उन्होंने लोगों से अपील की कि ऐसे मुश्किल हालात में सब एकजुट रहें और भेदभावपूर्ण व्यवहार न करें।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us