जिला में खर्च होंगे 15 करोड़

Solan Updated Mon, 17 Dec 2012 05:30 AM IST
सोलन। निर्मल भारत योजना के तहत सरकारी स्कूलों में शौचालय निर्माण के लिए 1.60 करोड़ का बजट जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के पास पहुंचा है। स्कूलों में बेहतर शौचालय स्थापित करने के लिए डीआरडीए विभाग ने सरकारी स्कूलों का सर्वेक्षण शुरू कर दिया है।
सर्वे की रिपोर्ट सरकार को भेजी जाएगी। यह कार्य संपूर्ण स्वच्छ/निर्मल भारत योजना के तहत किया जाएगा। इस योजना के लिए सरकार जिला में 15 करोड़ के लगभग खर्च करेगी। इस योजना के तहत स्कूल, आंगनबाड़ी व सामुदायिक शौचालयों को निर्माण किया जाएगा। योजना पर शौचालय निर्माण करने के लिए स्कूलों को 90 फीसदी अनुदान राशि दी जाएगी। इसमें केंद्र सरकार 70 फीसदी तथा राज्य सरकार 20 फीसदी राशि व्यय करेगी। बची दस फीसदी राशि लाभार्थी को व्यय करनी पडे़गी। स्कूलों के लिए अनुदान राशि 38,500 रुपए तय की गई है। इसके अतिरिक्त आंगनबाड़ी शौचालय निर्माण के लिए 10 हजार व सामुदायिक शौचालय निर्माण के लिए 2 लाख रुपए तक का प्रावधान है।
शौचालय निर्माण के लिए संबंधित कार्यालय पंचायत ग्राम सभा में एक प्रस्ताव पारित करेंगे। यह प्रस्ताव की कापी बीडीओ के पास पहुंचेगी। डीआरडीए विभाग जरूरत मंद कार्यालय का मुआयना करके, इस प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान करेगा।
उप निदेशक एवं जिला परियोजना अधिकारी एसडी नेगी ने बताया कि संपूर्ण स्वच्छता अभियान के तहत शौचालय निर्माण के लिए सर्वे रिपोर्ट तैयार की जा रही है। प्रस्ताव जल्द ही सरकार को भेजा जाएगा। फिलहाल कार्य शुरू करने के लिए 1.60 लाख की राशि पहुंच चुकी है।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

बीजेपी के इस दांव से खतरे में पड़ी कांग्रेस की सुरक्षित सीट सोलन

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव महज कुछ ही दिनों की बात रह गई है। ऐसे में 68 सीटों पर प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। अमर उजाला टीवी की टीम हिमाचल प्रदेश में जनता का मूड जानने के लिए पहुंची। देखिए इस महासंग्राम की GROUND REPORT

7 नवंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls