परवाणू प्रवेश द्वार पर बना पार्क खंडहर

Solan Updated Sun, 28 Oct 2012 12:00 PM IST
परवाणू प्रवेश द्वार पर बना पार्क खंडहर
परवाणू (सोलन)। प्रदेश के प्रवेश द्वार परवाणू बैरियर पर बनाया गया पार्क अनदेखी का खामियाजा भुगत रहा है। बच्चों के खेलने की जगह अब खंडहर में तबदील हो गई है। लोगों का कहना है कि यह पार्क कभी शहर की शोभा बढ़ाने वाला माना जाने लगा था, लेकिन पार्क के प्रति उदासीन रवैये से अब इस पार्क की हालत काफी खस्ता है।
इलाके के रामस्वरूप, विपिन कुमार, राम किशोर, लाडा किशोर, सुरेश गौतम और नरेश कुमार ने बताया कि परवाणू बैरियर पर 1990 के दशक में बनाया गया पार्क जहां हिमाचल प्रदेश द्वार पर पर्यटकों का स्वागत करता था और अब आलम यह हो गया है कि अब यह खंडहर में तबदील होता जा रहा है।
एक नजर निर्माण पर
1990 के दशक में हिमाचल प्रदेश के प्रवेश द्वार परवाणू बैरियर पर बनाया गए पार्क का निर्माण परवाणू औद्योगिक नगर के एक बहुउद्देशीय उद्योग ने किया था और इसके रखरखाव पर कंपनी ने लाखों रुपये खर्च किए थे। उद्योग ने इस पार्क में पानी के फव्वारे, रंगीन लाइटें लगाकर इन पार्क को सुंदर और आकर्षक बनाया गया था। कुछ समय बाद हिमाचल सरकार ने इस पार्क का रखरखाव कार्य उद्योग से वापस ले लिया और उसके बाद इस पार्क की किसी ने सुध नहीं ली। आज पार्क में घास पत्तियां और कांटे ही उग रहे हैं। पार्क की लाइटें टूट गई हैं वहां पर रखा फौजी टैंक भी जंग लगने से खराब हो गया है।
कालका से भी टहलने पहुंचते थे लोग
परवाणू व इसके आसपास के इलाके कालका शहर से लोग यहां आकर सुबह-शाम इस पार्क में आकर टहलते थे। पार्क में आर्मी का एक टैंक भी रखा गया था, वहीं परवाणू बैरियर पर आने वाली पर्यटकों की बसें जब बैरियर पर कुछ समय के लिए रुकती थीं तो पर्यटक टहलने के लिए इस पार्क का लाभ उठाते थे।
भाजपा के जिला अध्यक्ष राजीव सहजल का कहना है कि इस मांग को सत्ता में आने के बाद पूरा किया जाएगा। इस पार्क को एक आदर्श पार्क बनाने की कोशिश होगी। वहीं कांग्रेस प्रत्याशी विनोद सुल्तानपुरी का कहना है कि भाजपा की अनदेखी पार्क पर भारी पड़ी है। इस पार्क को एक आधुनिक पार्क का रूप देने का काम होगा, यदि वे सत्ता में आते हैं।

Spotlight

Most Read

National

2019 में कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव नहीं लड़ेगी CPM

महासचिव सीताराम येचुरी की ओर से पेश मसौदे में भाजपा के खिलाफ लड़ाई में कांग्रेस समेत तमाम धर्मनिरपेक्ष दलों को साथ लेकर एक वाम लोकतांत्रिक मोर्चा बनाने की बात कही गई थी।

22 जनवरी 2018

Related Videos

बीजेपी के इस दांव से खतरे में पड़ी कांग्रेस की सुरक्षित सीट सोलन

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव महज कुछ ही दिनों की बात रह गई है। ऐसे में 68 सीटों पर प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। अमर उजाला टीवी की टीम हिमाचल प्रदेश में जनता का मूड जानने के लिए पहुंची। देखिए इस महासंग्राम की GROUND REPORT

7 नवंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper