2791 महिला स्वयं सहायता समूह गठित

Solan Updated Sun, 29 Jul 2012 12:00 PM IST
2791 महिला स्वयं सहायता समूह गठित
सोलन। सोलन जिला में महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से चल रही बाल कल्याण योजनाओं की जिला स्तरीय निगरानी एवं समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त मीरा मोहंती ने बताया कि जिले में बाल विकास कार्यकर्ताओं के माध्यम से 2791 महिला स्वयं सहायता समूह का गठन किया गया है जिनमें से 1479 महिला स्वयं सहायता समूह को बैंकाें के साथ जोड़ा जा चुका है। यह स्वयं सहायता समूह आर्थिक गतिविधियों, स्वरोजगार के कार्यों के लिए अभी तक बैंकाें से 29 करोड़ रुपये का ऋण प्राप्त कर चुके हैं और ग्रामीण क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा दे रहे हैं।
उन्होंने कहा कि पूरक पोषाहार कार्यक्रम के तहत 6 साल तक के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को पूरक पोषाहार उपलब्ध करवाया जा रहा है। सोलन जिला में 29497 बच्चों को तथा 7405 महिलाओं को यह आहार उपलब्ध करवाया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत 18 वर्ष तक की किशोरियों को भी अलग-अलग योजनाओं से पोषक आहार उपलब्ध करवाया जा रहा है। ‘बेटी है अनमोल कार्यक्रम’ के तहत बीपीएल परिवारों में कन्या के जन्म पर 5100 रुपये की सहायता उपलब्ध करवाई जाती है। गत वर्ष 143 कन्याओं के लिए 7.29 लाख रुपये की राशि उनके नाम पर जमा करवाई गई। 11 से 18 वर्ष तक की किशोरियों के लिए विभाग द्वारा विभिन्न तरह की प्रशिक्षण भी दिए जा रहे हैं। उपायुक्त ने अधिकारियों से कहा कि इन लड़कियों को ग्रामीण विभाग के माध्यम से चलाए जा रहे प्रशिक्षण कोर्सों से भी प्रशिक्षण दिलाएं जिससे किशोरियां प्रशिक्षण के उपरांत स्वरोजगार का कार्य भी कर सकें। इस अवसर पर आईएएस अधिकारी ललित जैन और जिला कार्यक्रम अधिकारी अर्जुन नेगी भी उपस्थित थे।

Spotlight

Most Read

Gorakhpur

मानबेला : अफसरों के जाते ही किसानों ने उखाड़ फेंका कब्जे का खूंटा

जीडीए ने पैमाइश के बाद खूंटा गाड़कर राप्ती नगर विस्तार आवासीय योजना के आवंटियों को दिया था कब्जा

19 जनवरी 2018

Related Videos

बीजेपी के इस दांव से खतरे में पड़ी कांग्रेस की सुरक्षित सीट सोलन

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव महज कुछ ही दिनों की बात रह गई है। ऐसे में 68 सीटों पर प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। अमर उजाला टीवी की टीम हिमाचल प्रदेश में जनता का मूड जानने के लिए पहुंची। देखिए इस महासंग्राम की GROUND REPORT

7 नवंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper