557 मतदान केंद्रों में से 1

विज्ञापन
Shimla	 Bureau शिमला ब्यूरो
Updated Fri, 24 May 2019 10:27 PM IST

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
557 मतदान केंद्रों में से 18 ही जीत पाई कांग्रेस, न वीरभद्र सिंह चले न शांडिल
विज्ञापन

अर्की में दो, सोलन में चार, कसौली में पांच और दून में सात मतदान केंद्रों पर मिली कांग्रेस को बढ़त
भाजपा की विजय में रिकॉर्ड बनाने वाले नालागढ़ में कांग्रेस नहीं जीत पाई एक भी बूथ
राकेश शर्मा
सोलन। कमजोर नेतृत्व और लोकसभा चुनाव से महज कुछ समय पहले संगठन में बड़ा फेरबदल कांग्रेस की लुटिया ले डूबा है। असर इतना जबरदस्त रहा कि सोलन जिला में भी गांव से शहर तक कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया। जिले में 557 मतदान केंद्रों में से कांग्रेस सिर्फ 18 ही बचा पाई। जो बचे उनमें से कुछ में मामूली सी बढ़त का ही अंतर रहा।
भाजपा की जीत में रिकॉर्ड कायम करने वाले नालागढ़ में कांग्रेस एक भी बूथ पर बढ़त नहीं ले पाई। कांग्रेस उम्मीदवार कर्नल धनी राम शांडिल अपनी पंचायत ममलीग और अपने बूथ बसील से भी लीड नहीं ले पाए। हालांकि इस आंधी का कांग्रेस की टिकट के दावेदार रहे विनोद सुल्तानपुरी ने खूब मुकाबला किया। उनके बूथ सुल्तानपुर में कांग्रेस को जरूर लीड मिली है। कांग्रेस ने सुल्तानपुर बूथ पर भाजपा के मुकाबले 87 वोट अधिक अर्जित किए हैं। इस बूथ पर भाजपा के सुरेश कश्यप को 349 जबकि कांग्रेस के कर्नल धनी राम शांडिल को 436 मत हासिल हुए हैं। कर्नल धनी राम शांडिल की अपनी गृह पंचायत ममलीग में उन्हें सिर्फ 161 वोट ही मिले हैं, जबकि भाजपा यहां 303 मत हासिल करने में कामयाब रही। बसील में कांग्रेस को 135 तो भाजपा को 340 मत हासिल हुए हैं।

सोलन में चार बूथों पर मिली बढ़त
सोलन विधानसभा में कांग्रेस सिर्फ चार ही बूथ पर लीड हासिल कर पाई है। जिनमें से धर्जा में सर्वाधिक 239 मतों की लीड कांग्रेस को मिली है, जबकि अन्य मतदान केंद्रों में जेठना 34, धार में 25 और कथेड़ में 24 मतों की लीड ही कांग्रेस ले पाई। शहर में कांग्रेस को बुरी तरह से हार का मुंह देखना पड़ा है। जिसका असर अगले साल होने वाले निकाय चुनाव पर भी देखने को मिल सकता है। सोलन नगर परिषद पर लंबे समय से कांग्रेस एकछत्र राज नहीं कर पाई है और यहां भाजपा का पलड़ा हर बार भारी रहता है। इस बार कांग्रेस ने नए कंधों पर भरोसा किया था, लेकिन मोदी लहर का वजन कांग्रेस के सिपहसलार संभाल ही नहीं पाए हैं।

कसौली में पांच बूथ ही बचा पाई कांग्रेस
मंत्री राजीव सैजल के गृह क्षेत्र कसौली में कुल 99 मतदान केंद्रों में से सिर्फ पांच पर ही कांग्रेस का प्रदर्शन नजर आया है। इन पांचों बूथ में कांग्रेस को आंशिक लीड हासिल हुई। कसौली विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस के बूथ विनोद सुल्तानपुरी के वर्चस्व की वजह से बचे हैं। कसौली में कांग्रेस को सुल्तानपुर में 87, ढिलो 34, कठारी में 26, कसौली-3 में सात और कसौली-7 28 वोट की बढ़त मिली है।
इनसेट...
दून में सात बूथों पर मिली कांग्रेस को बढ़त
भाजपा विधायक परमजीत पम्मी के गृह क्षेत्र दून में कांग्रेस को सिर्फ सात बार ही खुश होने का मौका मिला पाया है। दून विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस को संडोली-1 में 199, संडोली-2 में 19, अंजी में 60, मनेसी में 70, तलेड़ा बस्सी में 76, अरला में 35 और कुठाड़-1 में 44 मतों की बढ़त हासिल हुई है। अन्य किसी भी मतदान केंद्र पर कांग्रेस का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं रहा।
इनसेट...
अर्की में कांग्रेस को दो बूथ पर ही बढ़त
पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के विधानसभा क्षेत्र अर्की में कांग्रेस सिर्फ दो ही बूथ जीत पाई। यहां कुल 131 में से 129 मतदान केंद्रों पर भाजपा को बढ़त मिली। मलावण में कांग्रेस को 106 जबकि भाजपा को 95 मत मिले। यहां कांग्रेस को 11 मतों की बढ़त मिली, जबकि ब्राहणा में कांग्रेस को 534 और भाजपा को 270 मत हासिल हुए। इस बूथ पर कांग्रेस को 264 मतों की बढ़त मिली है। इसके अलावा किसी भी बूथ पर कांग्रेस का प्रदर्शन खास नहीं रहा। वीरभद्र सिंह भी अर्की को मोदी लहर से बाहर नहीं ला पाए।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X