भाजपा-कांग्रेस ने नहीं किया धारटीधार का विकास

Sirmour Updated Thu, 18 Oct 2012 12:00 PM IST
नाहन (सिरमौर)। विधान सभा क्षेत्र नाहन का सबसे पिछड़ा इलाका धारटीधार है। नाहन ब्लाक की 34 पंचायतों का बड़ा हिस्सा धारटीधार इलाके में है। अहम बात यह है कि अभी तक के इतिहास में धारटीधार की किसी भी पंचायत ने अपने पिछड़ेपन तथा नेताओं की बेरुखी का कोई विरोध नहीं किया। धारटीधार में आने वाली पंचायतों के कुछ प्रतिनिधियों ने कांग्रेस तथा भाजपा में शामिल हो कर समय समय पर दल बदल जरूर किया। मगर अपने पिछड़ेपन का हिसाब किताब किसी से नहीं पूछा। अस्सी के दशक के बाद से ही धारटीधार में कांग्रेस के कुश परमार तो भाजपा की तात्कालिक तेज तर्रार नेत्री श्यामा शर्मा का विजयी डंका बजता रहा है। मगर लोगों का आरोप है कि क्षेत्र से समय समय पर भारी जीत हासिल करने के बाद कांग्रेस तथा भाजपा ने कभी अपने कदम यहां नहीं रखे।
धारटीधार क्षेत्र में तकरीबन 22 से अधिक पंचायतें मौजूद हैं। सभी पंचायतों की अपनी भीषण समस्याएं हैं। न बस, गाड़ी और अन्य मूलभूत सुविधाएं बिजली-पानी। जो कुछ मुहैया है बस जैसे तैसे काम चलाने लायक है। रैंण, पिरगड़ी, सियों पुड़ला, बगड़ाथ, बालका, बराटल, धगेड़ा के कुछ इलाके, सेर बढ़ोन, ठोड़, कून, सिलणू, कैलाश, कुड़ली के अलावा सत्तर भादों पंचायत के आधा दर्जन से अधिक गांव बदहाली की लिस्ट में शामिल हैं।
पंजाहल पंचायत के उप प्रधान सुरेंद्र सिंह के अलावा ग्रामीण विकास कुमार, जागर सिंह, कुंदन सिंह, रमेश कुमार, नागेद्र सिंह, शांता राम, जोग्रेंद्र सिंह, विमला ठाकुर, शकुंतला देवी, रश्मि देवी, लाजों देवी, नारदा देवी, जागर सिंह, उपेंद्र ठाकुर आदि का कहना है कि किसी भी पार्टी ने धारटीधार के लोगों का दर्द नहीं समझा। हम हर बार अपना कीमती वोट देते रहे। मगर हमारे साथ विकास के नाम पर धोखा होता रहा। इस बार ऐसे प्रत्याशी को वोट देंगे जो विकास की गंगा बहा सके।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

नतीजों से पहले ही हिमाचल में बीजेपी प्रत्याशी के जीत का जश्न

हिमाचल विधानसभा चुनाव के नतीजे आने में अभी एक दिन बाकी है, लेकिन बीजेपी प्रत्यांशी की जीत के हो‌र्डिंग पहले ही लगा दिए गए।

17 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls