सिरमौर में बढ़ा सट्टेबाजी का कारोबार

Sirmour Updated Mon, 20 Aug 2012 12:00 PM IST
पांवटा साहिब (सिरमौर)। सिरमौर जिले में सट्टेबाजी का धंधा तेजी से पनप रहा है। धीरे-धीरे यह गोरखधंधा ग्रामीण क्षेत्रों में भी पांव पसारने लगा है। महिलाओं और स्कूली बच्चों में भी इसकी लत लग रही है। कई बुजुर्ग और मजदूर वर्ग तो लालच में खून पसीने की गाढ़ी कमाई लुटा रहे हैं। इस गोरखधंधे पर काबू पाना बेहद कठिन हो रहा है। हालांकि क्षेत्र में पुलिस दबिश देकर सट्टा चलाने वालों को दबोचती रही है।
हाटी किसान संघ अध्यक्ष कुंदन सिंह शास्त्री, रामभज ठाकुर, बलबीर पुंडीर, रतन सिंह चौहान, जीएस नेगी, गुरदीप सिंह, मामराज शर्मा, लायक राम शास्त्री, कमलजीत सिंह और अब्दुल रहीम ने कहा कि पहले शहरी क्षेत्रों में सट्टेबाजी का धंधा चलता था। अब धीरे-धीरे दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में भी पांव पसार चुका है। सबसे ज्यादा सट्टेबाजी के केंद्र माजरा, पांवटा, बद्रीपुर, देवीनगर, निहालगढ़, धौलाकुआं, सतौन, पुरुवाला और कफोटा क्षेत्र में चल रहे है। शुरु में लोग 10 से 50 रुपये की छोटी राशि लगा सट्टे में लगाते हैं। किसी की राशि निकलने पर फिर आदत हो जाती है। ग्रामीण क्षेत्रों में इसका चस्का तेजी से बढ़ रहा है। यहां तक कि घरेलू महिलाओं और स्कूली बच्चों में भी इसकी लत लग रही है। स्कूली बच्चों को घर से दी जाने वाली पाकेट मनी भी सट्टे में लगा दी जा रही है। देखादेखी में कुछ महिलाएं भी सट्टे में पैसा लगाने लगी हैं। नाम न छापने पर एक शख्स ने बताया कि सट्टे के खेल में रोज एक से सौ में से एक नंबर निकलता है। नंबर निकलने पर 100 रुपये के बदले 8500 रुपये मिलते हैं। हरफ के 10 रुपये लगाने पर 90 रुपये मिलते हैं। इसी लालच में लोग गाढ़ी कमाई का पैसा लूटा रहे है।
उधर, डीएसपी पांवटा एनएस नेगी ने बताया कि क्षेत्र में सट्टेबाजी के कई मामले पकड़े गए हैं। संदिग्ध स्थलों पर नजर रखी जा रही है। सट्टेबाजों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
बाक्स...
स्ट्टे की राशि व पर्चियों समेत दबोचा
पांवटा साहिब (सिरमौर)। विशेष अन्वेषण विंग(सीआईए)टीम ने धौलाकुआं से एक आरोपी को स्ट्टे की पर्चियों व 5280 रुपये राशि समेत दबोचा। टीम का नेतृत्व कर रहे सीआईए टीम के मुख्य आरक्षी हरि सिंह ने बताया कि शनिवार देर शाम को धौलाकुआं ड्राइक्लीनर की दुकान चलाने वाले अख्तर अली निवासी माजरा को गिरफ्तार किया। आरोपी से सट्टे की पर्चियां व 5280 रुपये राशि बरामद हुई।
नाहन

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

नतीजों से पहले ही हिमाचल में बीजेपी प्रत्याशी के जीत का जश्न

हिमाचल विधानसभा चुनाव के नतीजे आने में अभी एक दिन बाकी है, लेकिन बीजेपी प्रत्यांशी की जीत के हो‌र्डिंग पहले ही लगा दिए गए।

17 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls