अब स्कूलों को मिलेगा 1075 में गैस सिलेंडर

Rampur Updated Tue, 02 Oct 2012 12:00 PM IST
आनी (कुल्लू)। महंगाई के इस दौर में स्कूली बच्चों के लिए मिड-डे मील का खाना पकाना स्कूल प्रबंधन के लिए सिरदर्द बनता जा रहा है। आने वाले समय में स्कूल को 432 रुपये में मिलने वाला गैस सिलेंडर अब 1075 रुपये में मिलेगा। ऐसे में एक साथ सिलेंडर के दाम में 600 रुपये की बढ़ोतरी होने से स्कूली बच्चों को दोपहर के भोजन में बनने वाली खिचड़ी पर भी संकट मंडरा गया है।
उल्लेखनीय है कि शिक्षा विभाग की ओर प्राथमिक स्कूल में प्रति बच्चा 10 पैसा प्रतिदिन के हिसाब से दिया जा रहा है। जबकि, मिडिल स्कूल के बच्चों को 60 पैसा प्रति बच्चा गैस का खर्च मिल रहा है। जबकि, खर्च इससे भी दुगना हो रहा है। अब गैस सिलेंडर के दाम 600 से अधिक बढ़ जाने से यह खर्चा भी कई गुना बढ़ गया है। ऐसे में मिड-डे-मील की खिचड़ी पुराने बजट में बना पाना स्कूल प्रबंधन के लिए परेशानी बन गई है। अध्यापकों की मांग है कि गैस बजट बढ़ाया जाए। उधर, खंड शिक्षा अधिकारी आनी गोविंद वर्मा का कहना है कि उन्होंने इस बारे में उच्च अधिकारियों को सूचना दे दी है। उन्होंने कहा कि जब तक अतिरिक्त बजट का प्रावधान नहीं होता, तब तक अध्यापकों को अपनी जेब से ही खर्च करना पड़ेगा।

एक साल में मिलें बारह सिलेंडर
आनी (कुल्लू)। आनी सचेत संस्था के अध्यक्ष डोला सिंह चौहान ने मांग की है कि लोगों को एक साल में बारह सिलेंडर एक परिवार को मिलना जरूरी हैं। रसोई गैस हर इंसान की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अगर सिलेंडर कम किए जाते हैं तो फिर से वनों का कटान शुरू हो जाएगा। वहीं, गरीब लोगों को आर्थिक संकट का भी सामना करना पड़ेगा।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

भारतीय डाक में निकलीं 2,411 नौकरियां, ऐसे करें अप्लाई

करियर प्लस के इस बुलेटिन में हम आपको देंगे जानकारी लेटेस्ट सरकारी नौकरियों की, करेंट अफेयर्स के बारे में जिनके बारे में आपसे सरकारी नौकरियों की परीक्षाओं या इंटरव्यू में सवाल पूछे जा सकते हैं और साथ ही आपको जानकारी देंगे एक खास शख्सियत के बारे में।

24 जनवरी 2018