विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
मात्र 2 दिन शेष ,गंगा दशहरा पर कराएं गंगा आरती एवं दीप दान, पूरे होंगे रुके हुए काम
Puja

मात्र 2 दिन शेष ,गंगा दशहरा पर कराएं गंगा आरती एवं दीप दान, पूरे होंगे रुके हुए काम

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

बंद कमरे में मनाया ईद उल फितर का त्योहार

रिकांगपिओ (किन्नौर)। जिले में लॉकडाउन के बीच मुस्लिम समुदाय के लोगों ने ईद-उल फितर का त्योहार बंद कमरे में मनाया। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ध्यान रखा गया। लोगों ने मुंह पर मास्क लगाकर अल्लाह से कोरोना वायरस से मुक्ति, देश की सुख-समृद्धि और सद्भावना की दु्आ मांगी।
कर्फ्यू की वजह से मुस्लिम धर्मगुरु का किन्नौर में प्रवेश नहीं हो पाया था। इससे पहले रिकांगपिओ में हजारों मुस्लिम समुदाय के लोग पुलिस ग्राउंड में नमाज पढ़ते थे। इस बार किन्नौर में ईद उल फितर बड़ी सादगी से घर की चारदीवारी में मनाया गया। इस मौके पर रजाक, आलम, मस्तीन, रहित, अनमरोल और हजमुदीन ने बताया कि ईद उल फितर इस्लाम मजहब का एक पवित्र त्योहार है। रमजान माह की समाप्ति के बाद चांद को देखकर इस त्योहार को मनाने की परंपरा है। रजाक ने बताया कि कर्फ्यू के दौरान जिला प्रशासन ने चावल, आटा, दाल, तेल, हल्दी और नमक दिया है। प्रशासन की ओर से सहयोग मिलने पर अपने गांव नहीं गए हैं।
... और पढ़ें

आनी के नेवी में करंट लगने से भालू की मौत

विद्युत मंडल आनी हुआ ऑनलाइन

दलाश (कुल्लू)। विद्युत मंडल आनी के उपभोक्ताओं को अब बिजली बिल जमा करवाने के लिए दफ्तरों के बाहर लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा। अब विद्युत मंडल आनी के चारों सब डिवीजनों को ऑनलाइन कर दिया गया है। अब उपभोक्ता घर बैठे ही अपने बिल की जानकारी और उसकी ऑनलाइन पेमेंट कर सकेंगे।
विद्युत सब डिवीजन आनी के सहायक अभियंता केहर सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने और बिल जमा करवाने के लिए उपभोक्ताओं को आने-जाने में होने वाली दिक्कत के मद्देनजर यह सेवा शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि विद्युत मंडल के आनी, निरमंड, जगातखाना और नित्थर सब डिवीजनों के उपभोक्ताओं को एक कंज्यूमर आईडी दी जाएगी। उपभोक्ताओं को अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाना होगा। जिस पर बिल संबंधी सभी जानकारी भी एसएमएस के माध्यम से दी जाएगी। इसके बाद उपभोक्ता अपने मोबाइल से गूगल पे, फोन पे, भीम ऐप जैसे मोबाइल ऐप या किसी भी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन मेथड पर इलेक्ट्रिक बिल सेक्शन में जाकर अपना कंज्यूमर आईडी डालकर बिल जनरेट करके उसकी ऑनलाइन पेमेंट कर सकेंगे। अब हर मीटर के साथ ही उपभोक्ता की कंज्यूमर आईडी लिख दी जाएगी, जिसे मिटाना नहीं होगा, ताकि बिल काटने आने वाले बिलिंग क्लर्क को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। उन्होंने सभी विद्युत उपभोक्ताओं से ऑनलाइन बिल जमा करवाने की सुविधा का लाभ उठाने और अपना मोबाइल नंबर जल्द रजिस्टर करवाने की अपील की है। उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी प्रकार की सहायता की जरूरत हो तो अपने नजदीकी सबडिवीजन में तैनात विद्युत कर्मी से संपर्क किया जा सकता है।
... और पढ़ें

एक जून से रामपुर में लोगों को मिलेगी बस की सुविधा

रामपुर बुशहर। रामपुर उपमंडल में एक जून से सभी रूटों पर परिवहन निगम और निजी बस सेवाएं शुरू हो जाएंगी। लॉकडाउन में दो माह तक बंद पड़ी बस सेवाओं के बहाल होने पर हजारों लोगों को राहत मिलेगी। पिछले दो माह से बसों की आवाजाही पूरी तरह ठप होने से लोगों को कई किमी पैदल अपने गंतव्य तक पहुंचना पड़ रहा था। वहीं, परिवहन निगम को भी करोड़ों का नुकसान हो रहा था। अब सभी रूटों पर बस सेवा उपलब्ध होने से लोगों को पैदल दौड़ लगाने से निजात मिलेगी।
ऑनलाइन बुकिंग की नहीं जरूरत, बस में ही मिलेगी टिकट
बसों में सवारियों को टिकट के माध्यम से ही बस में बैठना होगा। परिवहन निगम रामपुर डिपो से बाहरी राज्यों में बसों की आवाजाही बंद होने से लोगों को ऑनलाइन बुकिंग की जरूरत नहीं है। लोगों को पहले की तरह ही बसों में ही टिकट की सुविधा मिलेगी।
बसों में बैठने से पहले सवारियों को सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करना जरूरी है। प्रदेश सरकार के अनुसार 60 प्रतिशत लोगों को ही निगम की बसों में बैठने की सुविधा होगी। उधर, रामपुर परिवहन निगम के आरएम गुरबच्चन सिंह ने बताया कि एक जून से रामपुर डिपो के सभी रूटों पर बस सेवा शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि कुछ चालक और परिचालक लॉकडाउन के चलते अपने-अपने क्षेत्रों में फंसे हुए हैं। जैसे ही रामपुर पहुंचेंगे सभी रूटों पर सुचारु रूप से बसों को चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि बाहरी राज्यों के लिए बसों की आवाजाही बंद रहेगी।
आरटीओ रामपुर तुला राम ने बताया कि रामपुर में बसें चलने का समय सुबह 7.30 से शाम 7.30 बजे तक रहेगा। बताया कि एचआरटीसी ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। बसों को सैनिटाइज कर दिया गया है। वहीं, निजी बसों को भी चलाया जा रहा है।
उधर, किन्नौर के आरएम आजेंद्र चौधरी ने बताया कि रविवार को डीसी के साथ वीडियो कांफ्रेंस होगी, उसके बाद ही जिले में बसें चलाने का फैसला लिया जाएगा।
... और पढ़ें

तांबा चोरी कर ले जा रहे दो नेपाली गिरफ्तार

रिकांगपिओ (किन्नौर)। रिकांगपिओ थाने में दो नेपालियों पर तांबे के तार चोरी कर ले जाने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। दोनों आरोपियों को सीजेएम किन्नौर न्यायालय में पेश करने के बाद दो जून तक पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया है।
पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक उन्हें गुप्त सूचना मिली कि दो व्यक्ति पीठ पर सीमेंट बैगों में कुछ संदिग्ध सामान भरकर कहीं ले जा रहे हैं। इस पर प्रभारी पुलिस थाना रिकांगपिओ टीम के साथ शुदारंग पहुंचे तो पंचायत भवन के पास उन्हें दो नेपाली युवक बैगों में सामान भरकर ले जाते हुए मिले, जिनसे पुलिस ने पूछताछ की। पूछताछ करने पर उन्होंने अपने नाम सुनील कुमार पुत्र धन बहादुर नेपाली और लाल बहादुर पुत्र हरका बहादुर नेपाली बताए। जब बैगों की तलाशी ली गई तो इनमें से 4 किलो 604 ग्राम तांबे के तार बरामद हुए। पूछताछ करने पर दोनों नेपाली इस तांबे के तार के बारे में कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे सके। छानबीन में पाया गया कि ये तांबे की तार इन्होंने कहीं से चुराए थे। वे इसे बेचने के लिए ले जा रहे थे। दोनों के खिलाफ पुलिस थाना रिकांगपिओ में धारा 379, 34 भादंसं के तहत मामला दर्ज कर लिया है। आरोपियों को गिरफ्तार करने के बाद शनिवार को सीजेएम किन्नौर स्थित रिकांगपिओ के न्यायालय में पेश किया गया। यहां से दोनों आरोपियों को दो जून तक पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। मामले की पुष्टि एसपी किन्नौर एसआर राणा ने की है।
... और पढ़ें

पश्चिम बंगाल से सांगला पहुंचा युवक का रिपोर्ट आया निगेटिव

सांगला (किन्नौर)। किन्नौर के सांगला में वीरवार को पश्चिम बंगाल से सांगला पहुंचे मोबाइल कारोबारी का कोविड सैंपल वीरवार देर शाम को निगेटिव आया है। सैंपल निगेटिव आने के बाद सांगला वैली के लोगों ने राहत की सांस ली है। सात दिन पहले पश्चिम बंगाल से पुलिस प्रशासन सहित देश की कई अन्य सुरक्षा एजेंसियों की आंखों में धूल झोंककर शिमला पहुंचा, वहां से भी जिला प्रशासन को भी गच्चा देकर राउंड ट्रिप का पास लेकर संदीप विश्वास शिमला से मोटरसाइकिल लेकर सांगला पहुंच गया। ऐसे में सांगला क्षेत्र के लोगों में पिछले सात दिन से उसका सैंपल पॉजिटिव न हो, इसके लिए सांगला क्षेत्र में भय का माहौल बना हुआ था। संदीप विश्वास सहित 41 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आने की जानकारी नायब तहसीलदार सांगला अनिल राणा ने दी है। ... और पढ़ें

शिलारू में दुकान का शटर तोड़ कर उड़ाया सामान

कुमारसैन (रामपुर बुशहर)। पुलिस थाना कुमारसैन के तहत आने वाले शिलारू क्षेत्र में वीरवार रात चोरों ने एक किराने की दुकान से सामान उड़ा लिया। चोरों ने शटर तोड़कर दुकान से चॉकलेट, सिगरेट सहित अन्य खाद्य सामग्री पर हाथ साफ कर लिया। पुलिस ने अज्ञात चोरों के खिलाफ मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।
पुलिस थाना कुमारसैन से मिली जानकारी के मुताबिक नारकंडा के साथ लगते शिलारू में वीरवार रात किराने की दुकान से सामान चोरी का मामला सामने आया। चोरों ने स्थानीय व्यापारी बिशन की दुकान का शटर तोड़कर सिगरेट और चॉकलेट के पैकेट सहित अन्य छुटपुट सामान की चोरी की। इसके अलावा चोरों ने अन्य व्यापारी रमेश गुप्ता और नीरज शर्मा की दुकानों के शटर तोड़ने की कोशिश भी की, जिसमें वे कामयाब नहीं हो सके। मामले की पुष्टि करते हए चौकी प्रभारी नारकंडा जय सिंह ने बताया कि पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ चोरी का मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। जल्द चोर पुलिस की गिरफ्त में होंगे।
... और पढ़ें

कंडे में आने से पहले भेड़ पालकों की हो थर्मल स्क्रीनिंग

भावानगर (किन्नौर)। भावावैली को कोरोना संक्रमण से पूरी तरह सुरक्षित बनाए रखने के लिए प्रभावी कदम उठाने पर बैठक में मंथन किया गया। भावा वैली की ग्राम पंचायत कटगांव, काफनू और यांग्पा की संयुक्त रूप से कटगांव पंचायत घर में बैठक का आयोजन किया गया। इसमें तीनों पंचायतों के प्रधान, उपप्रधान और वन समिति के अध्यक्षों ने भाग लिया।
बैठक में कहा गया कि भावावैली के कंडे में कई भेड़ पालक हर वर्ष गर्मी का मौसम शुरू होते ही भेड़-बकरियां लेकर आते हैं, लेकिन इस वर्ष देश वैश्विक महामारी से जूझ रहा है। ऐसे में यहां भेड़-बकरियां लेकर आने वाले हर भेड़ पालक की सभी प्रकार की स्वास्थ्य जांच होने के बाद ही कंडे में आने की अनुमित दी जानी चाहिए। काफनू पंचायत प्रधान दिग्विजय नेगी, कटगांव पंचायत प्रधान पदम चारस और यांग्पा पंचायत प्रधान नरेंद्र नेगी ने कहा कि भेड़ पालक एनएच की बजाय पुराना हिंदुस्तान तिब्बत मार्ग होते हुए किन्नौर के विभिन्न क्षेत्रों की ओर आते हैं, जिससे उनकी चौरा पुलिस चेक पोस्ट में थर्मल स्क्रीनिंग नहीं हो पाती है। उन्होंने प्रशासन से मांग की है कि कंडे में भेड़-बकरियां लेकर आ रहे लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग करने की व्यवस्था की जाए। इनकी सूचना भी किन्नौर सीमा में पहुंचते ही उसी तर्ज में दी जाए जिस तरह किन्नौर में बाहरी क्षेत्र में आने वाले हर व्यक्ति की सूचना संबधित पंचायतों को चौरा पुलिस चेक पोस्ट से दी जा रही है।
भावावैली एक पर्यटन स्थल भी है। पिछले कुछ दिनों से भावावैली के कंडे में बाहरी क्षेत्र से लोग यहां की हसीन वादियों का आनंद लेने पहुंच रहे हैं। बाहरी क्षेत्र के लोगों के कंडे में आने पर रोक लगाई जाए। भावावैली में सब्जी की सप्लाई लेकर आ रहे सप्लायरों की समय-समय पर चेकिंग की जानी चाहिए। पंचायत प्रतिनिधियों ने आरोप लगाया कि सब्जी सप्लायर दुकानों से सब्जी के मनमाने रेट वसूल रहे हैं। नतीजन लोगों को कोरोना वायरस के संकट में मंहगे दाम पर सब्जी मिल रही है। इस संबंध में प्रशासन को ज्ञापन सौंपा जाएगा। इस अवसर पर पूर्व प्रधान राज कुमार नेगी, उपप्रधान गुलाब नेगी, उपप्रधान कुशक पाल नेगी, ज्ञान नेगी और मनी लाल सहित कई लोग मौजूद रहे।
... और पढ़ें

वर्षों से पेयजल किल्लत की समस्या से जूझ रहे लोग

रामपुर बुशहर। रामपुर के साथ लगती तुनन पंचायत में जल शक्ति विभाग दशकों पुरानी योजना से पेयजल मुहैया करवा रहा है। पुरानी लाइनें जगह-जगह से क्षतिग्रस्त होने से जहां लीकेज में पानी बरबाद हो रहा है, वहीं कर्मचारियों ने मनमाने तरीके से पेयजल कनेक्शन उपभोक्ताओं को दे रखे हैं। ऐसे में सैकड़ों लोग लोग पिछले कई वर्षों से पेयजल किल्लत की समस्या से जूझ रहे हैं। कोरोना काल में जहां लोगों को हाथ धोने की हिदायतें दी जा रही हैं, वहीं पानी न होने के कारण लोग हाथ धोने से भी वंचित हैं। गौरतलब है कि तुनन पंचायत के तत्तापानी से जगातखाना पेयजल योजना के तहत थाचवा, जगातखाना और भड़ैल क्षेत्र में दशकों पुरानी योजना से पेयजल आपूर्ति की जा रही है। पेयजल स्रोत से लेकर इन क्षेत्रों तक कई स्थानों पर बिछाई गई लाइन से लीकेज की समस्या बनी हुई है। उधर, विभाग के कर्मचारी जुगाड़ लगाकर लाइनों को जोड़ रहे हैं। ऐसे में पानी की बरबादी हो रही है। वहीं, उपभोक्ताओं को पर्याप्त पेयजल आपूर्ति नहीं हो पा रही। पेयजल लाइन से उपभोक्ताओं को बेतरतीब तरीके और वैकल्पिक व्यवस्था कर पानी के कनेक्शन मुहैया करवाए गए हैं। कई लोग इस पानी को खेतीबाड़ी करने के लिए सिंचाई के रूप में भी इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में सैकड़ों लोगों को पेयजल के लिए तरसना पड़ रहा है। जल शक्ति विभाग से कई बार पेयजल लाइन को दुरुस्त करने और उपभोक्ताओं को सुचारु पेयजल मुहैया करवाने की मांग की गई, लेकिन समस्या आज भी जस की तस बनी हुई है।
क्षेत्र के धर्मसैन, मोहर सिंह, मीना कुमारी, विनोद कुमार, अनीता कुमारी, रंजीत सिंह सहित अन्य लोगों ने कहा कि वर्षों से पेयजल आपूर्ति की समस्या बनी हुई है। विभाग के कर्मी केवल आश्वासन ही देते हैं। उन्होंने विभागाधिकारियों से जल्द समस्या का स्थायी समाधान करने की मांग की है।
उधर, आईपीएच विभाग निरमंड के एसडीओ नवल किशोर ने बताया कि उन्हें समस्या के बारे में जानकारी नहीं है। यदि ऐसी समस्या है तो जल्द उसका समाधान किया जाएगा।
... और पढ़ें

रामपुर के लोगों को मिले ऑटो रिक्शा की सुविधा : कांग्रेस

रामपुर बुशहर। कोरोना संक्रमण के कारण देश में 24 मार्च से शुरू हुए लॉकडाउन के कारण जहां कई आर्थिक गतिविधियां ठप हो गई हैं, वहीं ऑटो चालकों का जीवन बसर करना भी मुश्किल हो गया है। ऑटो सेवा ठप होने से सबसे अधिक नुकसान आम जनता को झेलना पड़ रहा है। रामपुर से खनेरी अस्पताल जाने वाले लोग खासे परेशान हैं, जिनकी सुविधाओं को देखते हुए जिला प्रशासन को रामपुर में ऑटो रिक्शा की सेवाएं शुरू करनी चाहिए। कांग्रेस पदाधिकारियों ने उपायुक्त शिमला को इस संबंध में ज्ञापन सौंपा भेजा है। उन्होंने जिला प्रशासन से सवारियां निर्धारित कर ऑटो सेवा शुरू करने की मांग की है।
बुधवार को प्रदेश कांग्रेस सचिव चंद्रप्रभा नेगी की अध्यक्षता में कांग्रेस पदाधिकारियों ने एसडीएम नरेंद्र चौहान के माध्यम से जिला शिमला उपायुक्त को ज्ञापन भेजा। ज्ञापन के माध्यम से कांग्रेस ने मांग की है कि कोरोना महामारी के कारण ठप पड़ी यातायात व्यवस्था को पटरी पर लाया जाए। रामपुर में कार्य कर रहे ऑटो चालक महामारी के इस दौर में मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं। रोजगार का एकमात्र जरिया ठप पड़ा हुआ है। यही नहीं, आम लोगों को भी आवाजाही करने में दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं। सबसे अधिक परेशानी अस्पताल पहुंचने वाले लोगों को हो रही है। कांग्रेस ने जिला कुल्लू, मंडी और अन्य जिलों की तर्ज पर रामपुर में भी ऑटो रिक्शा चलाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि भले ही कुछ दिनों के लिए निर्धारित यात्रियों की संख्या के साथ बढ़ा हुआ किराया लिया जाए, जिससे आम जनता परेशानियां न झेलें। इस मौके पर नगर परिषद अध्यक्ष सुमन घाघटा, प्रधान ग्राम पंचायत डंसा पदमा कुमारी, पार्षद विशेषर लाल, करण शर्मा, ध्रुव शर्मा, युकां सचिव राहुल सोनी, साहिल अबरोल, महिला कांग्रेस अध्यक्ष सत्या भूषण, विजय कनैन, चूड़ामणि शर्मा, मीना कुमारी सहित अन्य मौजूद रहे।
... और पढ़ें

छितकुल में बीएसएनएल की थ्री जी इंटरनेट सेवा शुरू

सांगला (किन्नौर)। भारत संचार निगम लिमिटेड ने छितकुल में थ्री जी सेवा शुरू कर दी है। थ्री जी इंटरनेट सेवा का शुभारंभ बीएसएनएल रिकांगपिओ के एक्सईएन ब्रिजेश नेगी ने मंगलवार देर शाम रिबन काट कर किया।
पंचायत प्रधान राज कुमारी और उपप्रधान अरविंद नेगी ने एक्सईएन ब्रिजेश नेगी, एसडीओ अग्रसेन, जेटीओ धीरज मेहता, कनिष्ठ अभियंता योगेश नेगी, तकनीकी सहायक हुकम नेगी और विनोद नेगी को कम समय में थ्री सेवा उपलब्ध करने पर फूल मालाएं पहनाकर उनका स्वागत किया। प्रधान राज कुमारी ने बताया कि भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल मस्तरंग के जवानों ने भी बीएसएनएल की सेवा को शुरू करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। इस अवसर पर ग्रामीणों नेहर लाल, राजगोपाल, वार्ड सदस्य रमेश चंद नेगी, भाग सिंह नेगी, तारा देवी, शर्मीला देवी, हिम्मत देवी, धारा सिंह, कारू युवक मंडल अध्यक्ष ललित सहित अन्य लोग मौजूद रहे। एक्सईएन ब्रिजेश नेगी ने बताया कि छितकुल में थ्री जी सेवा शुरू कर दी गई है। अब क्षेत्र के लोगों को इंटरनेट की असुविधा नहीं होगी। उन्होंने कहा कि इस काम को सफल बनाने में युवक मंडल के सदस्य, ग्रामीणों और आईटीबीपी ने भरपूर सहयोग दिया।
... और पढ़ें

मुनिश पंचायत में भालू के आतंक से सहमे ग्रामीण

रामपुर बुशहर। रामपुर उपमंडल की मुनिश पंचायत में भालू के आतंक से ग्रामीण सहमे हुए हैं। भालू से खौफजदा ग्रामीण दोपहर को भी घरों से बाहर निकलने और अपने खेतों में जाने से कतरा रहे हैं। ऐसे में सेब बगीचों में बागवानों के आवश्यक कार्य भी प्रभावित हो रहे हैं। बीते दिनों भालू दो पालतू गायों और एक बैल को मौत के घाट उतार चुका है, जबकि मधुमक्खियों के डिब्बों को क्षतिग्रस्त कर भालू ने बागवानों को खासा नुकसान पहुंचाया है।
गौरतलब है कि विकास खंड रामपुर की मुनिश पंचायत के ग्रामीण बीते करीब दो सप्ताह से भालू के आतंक से सहमे हुए हैं। पंचायत क्षेत्र में भालू का आतंक इतना बढ़ गया है कि लोग अपने घरों से बाहर निकलने से भी डर रहे हैं। मुनिश पंचायत के उपप्रधान रविंद्र ने बताया कि पंचायत के कई गांवों में भालू ने आतंक मचा रखा है। भालू लोगों के पालतू जानवरों को तो अपना शिकार बना ही रहा है, लेकिन अब ग्रामीणों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। रिहायशी इलाके में जंगली जानवर की दहशत से ग्रामीण परेशान हैं। पंचायत के थड़ा, बरकल और मतैलनी गांव में भालू का ज्यादा आतंक है। बीते दिनों इस भालू ने थड़ा गांव के अनिल कुमार के एक बैल, इसी गांव के देवी दास की एक गाय और बरकल गांव के नरसिंह देव की एक गाय को मौत के घाट उतार दिया था। थड़ा गांव के दलीप सिंह और मौगी राम के खेत में रखे मधुमक्खियों के कई डिब्बों को भी भालू नष्ट कर चुका है। प्रभावितों ने वन विभाग से उचित मुआवजा और भालू की समस्या से शीघ्र निजात दिलाने की मांग की है। उन्होंने भालू को पकड़ने के लिए क्षेत्र में पिंजरा लगाने की भी मांग की है।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us