सब्जियों के एक समान तय करें रेट

Mandi Updated Fri, 24 Jan 2014 05:49 AM IST
मंडी। सीटू से संबंधित परचून फल एवं सब्जी विक्रेता यूनियन सात फरवरी को शिमला में अधिवेशन कर मुख्यमंत्री को मांगपत्र सौंपेगी। यह फैसला यूनियन की बैठक में लिया गया। बैठक की अध्यक्षता सीटू के राज्य उपाध्यक्ष भूपेंद्र सिंह ने की। बैठक में चंबा, कांगड़ा, मंडी, कुल्लू, हमीरपुर, बिलासपुर और शिमला जिले के सब्जी विक्रेताओं ने शिरकत की। बैठक में फल एवं सब्जी विक्रेताओं ने कहा कि प्रदेश सरकार फल एवं सब्जियों के रेट निर्धारण बारे दो महीनों से अलग-अलग जिलों में फैसला ले रही है। यूनियन की मांग है कि पूरे प्रदेश में फल और सब्जियों के रेट निर्धारण बारे एक पॉलिसी बनाई जाए। इसके तहत 25 प्रतिशत लाभांश के अतिरिक्त 35 प्रतिशत खर्चा अन्य मुद्दों पर तय होना चाहिए। इसमें मार्केट फीस और थोक मार्केट की कमीशन से परचून की दुकान तक लाने का भाड़ा और मजदूरी तथा लिफाफे, कैरी बैग देने के अतिरिक्त सब्जियों और फलों के गलने सड़ने तथा वजन में हर रोज होने वाली कमी के लिए न्यूनतम 35 प्रतिशत अतिरिक्त खर्चा शामिल होना चाहिए। मंडी जिले के करसोग, सरकाघाट और जोगिंद्रनगर आदि क्षेत्रों में सब्जी मंडियां नहीं हैं। इस कारण उन्हें मंडी, नेरचौक और सुंदरनगर से माल लाना पड़ता है। इसका भाड़ा ज्यादा होता है।
शिमला में होने वाले अधिवेशन के बाद सरकार को दिए जाने वाले ज्ञापन में रेहड़ी-फहड़ी वालों के लिए बने स्ट्रीट वैंडर्स एक्ट-2013 को प्रदेश में लागू करने की भी मांग की जाएगी। प्रत्येक नगर परिषद और पंचायत क्षेत्र में रेहड़ी-फहड़ी वालों का सर्वेक्षण करके उनका पंजीकरण होगा। उन्हें पहचानपत्र और टोकन नंबर जारी होंगे। कारोबार करने के लिए स्थान आवंटित किए जाएंगे। इसके अलावा प्रदेश में टाउन वेंडिंग कमेटियां गठित करने की मांग की जाएगी। बैठक में राज्य स्तरीय कमेटी का गठन कर मंडी जिले से प्रधान सुरेंद्र कुमार को संयोजक और शिमला के सुरेंद्र्र बिट्टू को सह संयोजक बनाया गया। देशराज राणा, किशोरी लाल डढवालिया, ठाकुर दास, विजय कुमार, तिलकराज, टेक सिंह और रिझू राम सदस्य नियुक्त किए गए।

Spotlight

Most Read

National

पाकिस्तान की तबाही के दो वीडियो जारी, तेल डिपो समेत हथियार भंडार नेस्तनाबूद

सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पाकिस्तानी गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया है। भारत के जवाबी हमले में पाकिस्तान की कई फायरिंग पोजिशन, आयुध भंडार और फ्यूल डिपो को बीएसएफ ने उड़ा दिया है।

23 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: हिमाचल में भारी बर्फबारी, कड़ी मशक्कत के बाद निकाले जा रहे हैं वाहन

जम्मू कश्मीर और हिमाचल के कई इलाकों में जमकर बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी की वजह से दोनों ही राज्यों में पारा काफी ज्यादा गिर गया है और जगह जगह रास्ते बंद हो गए हैं।

14 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper