जिले में आधा दर्जन से मार्ग अवरुद्ध

Mandi Updated Sun, 16 Dec 2012 05:30 AM IST
मंडी। जिले के ऊंचे क्षेत्रों शिकारी देवी, पराशर, चौहार घाटी और सराज क्षेत्र की ऊंची पहाड़ियाें में बर्फबारी से शीत लहर का प्रकोप बढ़ गया है। वहीं आधा दर्जन से भी अधिक सड़कों पर यातायात अवरुद्ध होने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। करसोग क्षेत्र के धमूनी नाग, पुन्नी व पैहरन आदि क्षेत्रों में भारी बर्फबारी हुई है। वहीं पर उत्तरशाल क्षेत्र के पराशर झील, कांढी, टिहरी, हाथीपुर, बड़ौनधार आदि क्षेत्रों में भारी बर्फबारी होने से क्षेत्र में शीत लहर का प्रकोप बढ़ गया है। चौहारघाटी के ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी से ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। ठंड बढ़ने से कई क्षेत्रों में पेयजल योजनाएं जाम हो गई हैं। इसके चलते पेयजल आपूर्ति ठप हो गई है। सराज के माता शिकारी, देव शैटीधार, देवकांढा धार, सपेहणी धार, तुगांसीगढ़ धार, लुगाड़ी धार, कमीशर धार आदि पहाड़ियों पर शनिवार को पूरे दिन भर भारी बर्फबारी हुई है। इसके अलावा जंजैहली, लेहगला, केउलीधार, कांढा, भराड़ीमाता, कमीशरधार, च्यूणी, चेत, बागाचुनोगी, कल्हणी, चोहट, कुल्थनी, रेनधार, तांदी तथा अन्य स्थानों पर हल्की बर्फबारी हुई है। इधर, बागवानी विशेषज्ञों का मानना है कि बर्फ सेब की फसल के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इससे सेब के पौधों के चिलिंग आवर पूरे होने से बीमारियां नहीं लगती हैं। बागवान सूरत राम, गोविंद राम, कुंदन लाल, मान दास, ऐलराम, मनी राम व राजेंद्र शर्मा आदि का मानना है कि यह बर्फ बागवानों के लिए अच्छा संकेत है। इस बार पहले बर्फबारी होने से सेब की अच्छी फसल होने की संभावना है। इसके अलावा आलू, मटर व गोभी के लिए भी यह बर्फ वरदान साबित हुई है। समूचे सराज क्षेत्र में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: हिमाचल में भारी बर्फबारी, कड़ी मशक्कत के बाद निकाले जा रहे हैं वाहन

जम्मू कश्मीर और हिमाचल के कई इलाकों में जमकर बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी की वजह से दोनों ही राज्यों में पारा काफी ज्यादा गिर गया है और जगह जगह रास्ते बंद हो गए हैं।

14 दिसंबर 2017