युवाओं को सेना में भर्ती के मौके

Mandi Updated Wed, 06 Jun 2012 12:00 PM IST

मंडी। लाहौल-स्पीति जिला के उम्मीदवरों के लिए सेना में भर्ती के एक साथ दो सुनहरे अवसर हैं। सेना की खुली भर्ती 18 से 25 जून तक जिला कुल्लू स्थित ढालपुर मैदान में आयोजित होगी। यहां हिस्सा न ले पाने पर लाहौल-स्पीति के उम्मीदवार 28-29 जून को हैलीपेड ग्राउंड स्टेनगरी केलांग में खुली भर्ती रैली में भाग ले सकेंगे।
भर्ती निदेशक मंडी देव कुमार हरिदास ने बताया कि 18-25 जून तक कुल्लू ढालपुर मैदान में आयोजित भर्ती में मंडी, कुल्लू तथा लाहौल-स्पीति जिला के युवा भाग ले सकते हैं। 18 जून को कुल्लू में तीनों जिलों के लिपिक एवं एसकेटी वर्ग की भर्ती होगी। जबकि 19 जून को मंडी जिला के सदर मंडी, चच्योट, थुनाग, लडभड़ोल और करसोग तहसील के उम्मीदवारों के सैनिक सामान्य ड्यूटी वर्ग की भर्ती होगी। इसमें सेवारत सैनिक, भूतपूर्व सैनिक, युद्ध विधवाआें के पुत्रों, एनसीसी प्रमाण पत्र तथा खेल प्रमाण पत्र धारक भाग लेंगे। इसी तर्ज पर 20 जून को सुंदरनगर, जोगिंद्रनगर, पधर, सरकाघाट तहसील, 21 जून को कुल्लू तथा लाहौल-स्पीति जिला के उम्मीदवारों के लिए भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा।
इसके अलावा 22 जून को तीनों जिलों के उम्मीदवारों के लिए सैनिक तकनीकी की भर्ती तथा 23-25 जून तक डाक्टरी जांच की जाएगी। वहीं 28 जून को लाहौल-स्पीति जिला के उम्मीदवारों के लिए केलांग में भर्ती रैली, जबकि 29 जून को दौड़ में पास उम्मीदवारों का शारीरिक तोल और मेडिकल लिया जाएगा। उम्मीदवारी के लिए आयु सीमा साढ़े सत्रह से 23 वर्ष निर्धारित की गई है।
शैक्षणिक योग्यता में जीडी वर्ग के लिए उम्मीदवार के दसवीं में प्रत्येक विषय में 32 अंक एवं कुल 45 प्रतिशत अथवा 12वीं पास तथा लाहौल-स्पीति और गोरखा उम्मीदवारों के लिए दसवीं पास होना चाहिए। जबकि सैनिक लिपिक एवं एसकेटी वर्ग के लिए किसी भी स्ट्रीम में 12वीं 50 प्रतिशत अंकों सहित पास एवं प्रत्येक विषय में 40 अंक होने चाहिए। यदि उम्मीदवार बीएससी गणित और अंग्रेजी विषय के साथ पास है तो उसको कक्षा दसवीं एवं 12वीं में 40 फीसदी अंकों की कोई भी शर्त अनिवार्य नहीं है। उम्मीदवारों को आवश्यक दस्तावेजों सहित अपने नवीनतम एक दर्जन पासपोर्ट साइज फोटो लाने होंगे।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Lucknow

श्रीदेवी के जाने के साथ ही अधूरी रह गई लखनऊ की हसरत

2013 में लखनऊ के सहारा शहर में आयोजित दुर्गा पूजा अन्य सालों की अपेक्षा कुछ अलग थी, और इस अलग बनाया था बॉलीवुड की पहली सुपरस्टार श्रीदेवी की उपस्थिति ने।

25 फरवरी 2018

Related Videos

VIDEO: हिमाचल में भारी बर्फबारी, कड़ी मशक्कत के बाद निकाले जा रहे हैं वाहन

जम्मू कश्मीर और हिमाचल के कई इलाकों में जमकर बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी की वजह से दोनों ही राज्यों में पारा काफी ज्यादा गिर गया है और जगह जगह रास्ते बंद हो गए हैं।

14 दिसंबर 2017

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen