दो अग्निकांडों में लाखों का सामान खाक

Kullu Updated Sat, 24 Nov 2012 12:00 PM IST
कुल्लू। पर्यटन नगरी मनाली के साथ सटे वशिष्ठ गांव में वीरवार रात आगजनी में ढाई मंजिला मकान राख हो गया। आग लगने से यहां अफरातफरी मची रही। रात साढ़े ग्यारह बजे के करीब जब आग लगी तो सारा वशिष्ठ सो रहा था। आग लगती देख घर में सोए लोग सब कुछ छोड़ अपनी जान बचाने को भागे। आगजनी के कारणों का अभी पता नहीं चल सका है। ग्रामीण और मौके पर पहुंचे दमकल के कर्मचारियों ने आग पर काबू पा लिया है। आगजनी के कारण पीड़ित परिवारों का सब कुछ जलकर राख हो गया है।
वशिष्ठ गांव में ई राम और रूपदास के साझे मकान में भड़की इस आग में जिंदगी भर की कमाई स्वाह हो गई। आग की लपटों ने पूरे मकान को अपनी चपेट में ले लिया। आगजनी की घटना से दोनों परिवारों के आधा दर्जन सदस्य सड़क पर आ गए हैं। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार आग इतनी भयंकर थी ढाई मंजिला काष्ठकुणी शैली का मकान देखते ही देखते ही जलकर राख हो गया।
मौके पर पहुंचे दमकल विभाग के फायर अधिकारी संतराम ने बताया कि आगजनी की सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड मौक पर पहुंच गई थी। ग्रामीणों के सहयोग से आग पर जल्द काबू पा लिया गया। संत राम ने बताया कि आगजनी में 17 कमरों वाले ढाई मंजिला मकान और समान के जलने से करीब 50 लाख की संपत्ति को क्षति पहुंची है।
आगजनी में सब कुछ खो चुके परिवारों में रूपदास सहित उनके पुत्र भीमी और प्रीतम तथा ईराम सहित उनके पुत्र लुदर चंद, पूर्ण चंद, जनक राज और नीरत राम शामिल हैं। यह लोग घर से एक तिनका भी नहीं उठा पाए हैं। एसडीएम मनाली बलवीर ठाकुर ने कहा कि नुकसान के आकलन को टीमें भेज दी हैं। प्रभावित परिवार को राहत नियावली के अनुसार हर संभव सहायता मुहैया करवाई जाएगी।

सराहन देवता का सराय भवन भी जला
आनी के निरमंड में आगजनी की घटना में सराहन गांव में देवता सराहन की तीन कमरों की सराय जलकर राख हो गई। सराय के साथ सटे भादर सिंह और प्रताप के मकानों को भी नुकसान पहुंचा है। आगजनी में करीब 3 लाख रुपये के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

बर्फ से ढकी हिमाचल की सड़कों पर पहली बार चली ये खास मशीन

हिमाचल प्रदेश ऊंचे इलाकों में बर्फबारी लगातार हो रही है। इस कारण रास्ते जाम हो गए हैं। इस हालात से निपटने के लिए पहली बार स्नो कटर का इस्तेमाल हो रहा है यहां के जलोड़ी दर्रा नेशनल हाईवे पर।

17 दिसंबर 2017