विश्व धरोहर बनेगा नेशनल पार्क : खीमी

Kullu Updated Mon, 17 Sep 2012 12:00 PM IST
विश्व धरोहर बनेगा नेशनल पार्क : खीमी
बायोडायवर्सिटी बाडी के साथ की बैठक
बोले, इको टूरिज्म को मिलेगा बढ़ावा
आईयूसीएन की टीम तीन से करेगी दौरा
बंजार (कुल्लू)। वन एवं जनजातीय विकास मंत्री खीमी राम शर्मा ने कहा कि ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क को यूनेस्को में विश्व धरोहर स्थल का दर्जा दिलाया जाएगा। इससे बंजार विधानसभा क्षेत्र में इको टूरिजम को बढ़ावा मिलेगा और स्थानीय युवाओं के लिए स्वरोजगार के साधन विकसित होंगे। उन्होंने कहा कि विश्व धरोहर स्थल का दर्जा देने को लेकर अंतरराष्ट्रीय संस्था आईयूसीएन की एक टीम तीन से 15 अक्तूबर तक ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क और इससे सटे इलाकों का दौरा करेगी।
रविवार को साईरोपा कांप्लेक्स में बायोडायवर्सिटी कंजरवेशन सोसाइटी ऑफ ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क की गवर्निंग बाडी की बारहवीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए वन मंत्री ने यह जानकारी दी।
वन मंत्री ने सभी उच्च अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जीएचएनपी को विश्व धरोहर स्थल का दर्जा दिलाने के लिए सभी औपचारिकताएं पूरी करें। उन्होंने आईयूसीएन की टीम के दौरे के लिए दो उच्च अधिकारियों को विशेष रूप से तैनात करने के आदेश भी दिए।
बैठक में सोसाइटी से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी व्यापक चर्चा की गई। कई अहम निर्णय भी लिए गए। बैठक में वन विभाग की सचिव भारती सिहाग, प्रधान मुख्य अरण्यपाल आरके गुप्ता, प्रधान मुख्य अरण्यपाल (वन्य प्राणी) एसबी इस्लाम, एडिशनल पीसीसीएफ संजीवा पांडे, सोसाइटी सदस्य सचिव एवं हिमालयन नेशनल पार्क के मुख्य अरण्यपाल अजय श्रीवास्तव, मुख्य वन अरण्यपाल डा. पवनेश शर्मा, एसडीएम वीरेंद्र शर्मा, कृषि उप निदेशक ज्ञान ठाकुर, उद्यान उप निदेशक बीसी राणा और अन्य अधिकारियों ने भी महत्वपूर्ण सुझाव रखे।

अनुबंध कर्मी बने 11 दिहाड़ीदार
कुल्लू। बायोडायवर्सिटी कंजरवेशन सोसाइटी आफ ग्रेट हिमालयन
नेशनल पार्क की गवर्निंग बाडी की बारहवीं बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए हैं। बैठक में जहां पार्क में तैनात 11 दिहाड़ीदारों को अनुबंध कर्मचारी का दर्जा देने पर आम सहमति बनी, वहीं वन मंत्री ने साईरोपा कांप्लैक्स में रेंज अफसर या फिर डिप्टी रेंजर स्तर कर अधिकारी नियुक्ति करने के भी निर्देश दिए।
वन एवं जनजातीय विकास मंत्री खीमी राम शर्मा की अध्यक्षता में साईरोपा में हुई इस बैठक में पार्क क्षेत्र में तैनात 11 दिहाड़ीदार मजदूरों को राहत मिली है। बैठक में वन मंत्री ने नेशनल पार्क एरिया में निगरानी बढ़ाने के लिए भी अधिकारियों को खास निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि बीट सिस्टम के बजाए ग्रुप पेट्रोलिंग को बढ़ावा देना होगा, ताकि पार्क क्षेत्र में इको टूरिज्म को बढ़ावा देने के साथ-साथ वन्य प्राणियों और पक्षियों का संरक्षण भी किया जा सके।

Spotlight

Most Read

Lucknow

21 साल का साहिल बना पीजीआई थाने का एसओ, टोपी न पहने सिपाहियों की लगाई क्लास

राजधानी के पीजीआई थाने का नजारा शुक्रवार को दो घंटे के लिए बदल गया। शिकायत लिए आए लोग सामने बैठे 21 साल के एसओ को देखकर कुछ देर के लिए ठिठक गए।

19 जनवरी 2018

Related Videos

बर्फ से ढकी हिमाचल की सड़कों पर पहली बार चली ये खास मशीन

हिमाचल प्रदेश ऊंचे इलाकों में बर्फबारी लगातार हो रही है। इस कारण रास्ते जाम हो गए हैं। इस हालात से निपटने के लिए पहली बार स्नो कटर का इस्तेमाल हो रहा है यहां के जलोड़ी दर्रा नेशनल हाईवे पर।

17 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper