अवैध खनन पर प्रशासन का डंडा

Kullu Updated Mon, 30 Jul 2012 12:00 PM IST
कुल्लू। व्यास और पार्वती नदी के संगम स्थल जिया और अन्य इलाकों में हो रहे खनन पर प्रशासन हरकत में आया है। जियावासियों की शिकायत पर प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए इस पर संबंधित विभाग को कडे़ निर्देश दिए हैं। डीएफओ पार्वती और जिला खनन अधिकारी को एसडीएम कुल्लू ने स्थिति स्पष्ट करने के निर्देश दिए हैं।
जिया वासियों ने एसडीएम कुल्लू को शिकायतपत्र सौंपते हुए कहा है कि जिया में पार्वती और व्यास नदी के तटबंधों पर भारी मात्रा में खनन हो रहा है। रेत और पत्थर धड़ल्ले से निकाले जा रहे हैं, किंतु उस पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही। शिकायतकर्ताओं का कहना है कि इसके अलावा जिला भर में व्यास नदी को रेत-बजरी और पत्थर निकालकर छलनी किया जा रहा है। इससे भू कटाव के साथ कई रिहायशी इलाकों को भी खतरा पैदा हो गया है। शिकायत पर तुरंत कार्रवाई करते हुए प्रशासन ने सख्त एक्शन लिया है। एसडीएम विनय धीमान ने कहा कि अवैध खनन करने वालों को बक्शा नहीं जाएगा। पर्यावरण के साथ छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अवैध खनन करते हुए पकड़े जाने पर सीधा तीन हजार रुपये से अधिक का चालान है। उन्होंने कहा कि शिकायत के बाद डीएफओ पार्वती और जिला खनन अधिकारी को नोटिस भेज कर स्थिति स्पष्ट करने को कहा गया है। यदि खनन हो रहा है तो उक्त अधिकारियों को कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

बर्फ से ढकी हिमाचल की सड़कों पर पहली बार चली ये खास मशीन

हिमाचल प्रदेश ऊंचे इलाकों में बर्फबारी लगातार हो रही है। इस कारण रास्ते जाम हो गए हैं। इस हालात से निपटने के लिए पहली बार स्नो कटर का इस्तेमाल हो रहा है यहां के जलोड़ी दर्रा नेशनल हाईवे पर।

17 दिसंबर 2017