देवताओं के आदेश पर धार्मिक अनुष्ठान

Kullu Updated Tue, 01 May 2012 12:00 PM IST
मनाली। मनाली की धार्मिक नगरी वशिष्ठ के जोगणीफाल में ग्रामीणों ने धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन किया। ग्रामीणों ने देवता शिरघन नाग, कार्तिक स्वामी और शिव के आदेश से महामाई जोगणियों को मनाने के लिए यह आयोजन किया। ग्रामीणों ने बताया कि शाही स्नान को वशिष्ठ पहुंचे समस्त देवी-देवताओं ने महामाई जोगणियों को मनाने की बात कही। लोगों में मान्यता है कि शाही स्नान को यहां पहुंचने वाले देवी-देवता वापसी पर इस स्थान से ही अदृश्य शक्तियां ले जाते हैं। इस धार्मिक स्थान पर छोईड नाला विद्युत प्रोजेक्ट प्रस्तावित है, जिसका ग्रामीण शुरू से विरोध करते आ रहे हैं।
वशिष्ठ के ग्रामीणों का कहना है कि जोगणीफाल में महामाई जोगणियों का वास है। इसी के चलते उनकी ही नहीं बल्कि पूरी कुल्लू घाटी के लोगों की धार्मिक भावनाएं इस स्थान से जुड़ी हैं। सेवानिवृत्त डीआईजी अनूप ठाकुर, पूर्व उपप्रधान चमन लाल और ग्रामीण एमसी ठाकुर के मुताबिक देवताओं ने इस स्थान की शुद्धी के लिए अनुष्ठान के लिए कहा था। ग्रामीणों ने इस आदेश को मानते हुए सोमवार को धार्मिक अनुष्ठान करवाया।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

बर्फ से ढकी हिमाचल की सड़कों पर पहली बार चली ये खास मशीन

हिमाचल प्रदेश ऊंचे इलाकों में बर्फबारी लगातार हो रही है। इस कारण रास्ते जाम हो गए हैं। इस हालात से निपटने के लिए पहली बार स्नो कटर का इस्तेमाल हो रहा है यहां के जलोड़ी दर्रा नेशनल हाईवे पर।

17 दिसंबर 2017