प्रभु को अपना बना के देख : बापू आसाराम

Kangra Updated Mon, 28 May 2012 12:00 PM IST
बैजनाथ (कांगड़ा)। भक्ति रस में डूबे भक्त और प्रवचन करते संत श्री आसाराम जी बापू। मौका था भगवान शिव की पावन नगरी में सत्संग शिविर का। स्थानीय इंदिरा गांधी स्टेडियम में उपस्थित भक्तों पर प्रवचनों की अमृत वर्षा करते हुए बापू ने कहा कि वफाई के दो तरीके हैं आजमा के देख ले, बन जा प्रभु का या प्रभु को अपना बना के देख ले।
बापू ने कहा कि जीवन में कोई न कोई व्रत होना चाहिए और व्रत से स्वास्थ्य तो ठीक होता ही है, साथ ही संकल्प भी पूरे होते हैं। मनुष्य को भगवान को अपना और अपने को भगवान का मानना चाहिए। सुख-दुख, लाभ हानि, बचपन बुढ़ापा यह सभी आते हैं जाते हैं लेकिन जो इन सबको जानने वाला है, वह कभी नहीं जाता। उन्हाेंने भारतीय संस्कृति के वैदिक मंत्रों की अहमियत बताते हुए कहा कि वैदिक मंत्रों में यंत्र से भी अधिक शक्ति है। यही मंत्र समर्थ सद्गुरु से प्राप्त हो जाने पर मनुष्य अपने जीवन के परम लक्ष्य आत्म साक्षात्कार को भी प्राप्त कर सकता है। मंत्रदीक्षा से 33 प्रकार के आध्यात्मिक लाभ होते हैं। साथ ही घर परिवार शांति व उन्नति अपने आप होने लगती है। उन्होंने कहा कि मन, चित्त अलग-अलग हैं और शरीरों की आकृतियां भी भिन्न हैं। लेकिन फिर भी उनमें बसने वाली आत्मा एक है। उन्होंने कहा कि देश की वनस्पतियों में अपार शक्ति है और हमें बीमारियों के प्रकोप से बचने के लिए उनका सहारा लेना चाहिए।

फूलों की बारिश से हुआ बापू को स्वागत
बापू आसाराम सुबह अपने निजी हेलीकाप्टर से हमीरपुर के बड़सर से सीधे स्थानीय इंदिरा गांधी स्टेडियम में करीब सवा दस बजे पहुंचे। स्टेडियम में पहुंचने पर उनके भक्तजनों ने फूलों की बारिश से उनका स्वागत किया। वहां से बापू शिव मंदिर के समीप स्थित बैजनाथ स्टेशनर्स के मालिक घनश्याम अवस्थी के घर गए और करीब 12 बजे वहां से निकलकर सीधे स्टेडियम पहुंचे। जोगिंद्रनगर के चौंतड़ा गांव से आई 106 वर्षीय वृद्धा का हाथ पकड़कर उन्हाेंने ओम शब्द का उच्चारण करने का आग्रह किया। दोपहर दो बजे बापू वापस घनश्याम के घर गए और साढ़े तीन बजे से लेकर पांच बजे तक दूसरे चरण में प्रवचन दिया। उन्हाेंने पंडाल में रेलगाड़ी के डिब्बे के आकार की ट्राली से भक्तों को प्रसाद के रूप में टाफियां दीं। बापू ने योग वेदांत समिति के प्रदेश अध्यक्ष डा. अश्वनी और स्थानीय व्यापारी प्रवीण नंदा को शाल व टोपी भेंट की।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी एसटीएफ ने मार गिराया एक लाख का इनामी बदमाश, दस मामलों में था वांछित

यूपी एसटीएफ ने दस मामलों में वांछित बग्गा सिंह को नेपाल बॉर्डर के करीब मार गिराया। उस पर एक लाख का इनाम घोषित ‌किया गया था।

17 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: अब ये खास अंडरवियर बचाएगी बहू-बेटियों की आबरू

साल 2016 में देश में सबसे ज्यादा रेप के मामले उत्तर प्रदेश से सामने आए। अब यूपी की ही एक बेटी ने एक महिलाओं की इज्जत-आबरू को बचाने का बेड़ा उठाया है। इस बेटी ने एक ऐसा अंडरवियर बनाया है जो रेप प्रूफ है। देखिए क्या है इसकी खासियत।

11 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper