टोल फ्री नंबर पर होगी शिकायत

Kangra Updated Fri, 11 May 2012 12:00 PM IST
धर्मशाला। आपको समय पर राशन नहीं मिल पा रहा है या फिर खाद्यान्न की गुणवत्ता पर संदेह है तो अब सीधे टोल फ्री नंबर पर शिकायत की जा सकेगी। केंद्रीय सतर्कता समिति (सीवीसी) इस मामले में भारत सरकार के समक्ष प्रस्ताव रखेगी।
सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत उपभोक्ताओं को खाद्यान्न प्राप्त करने के लिए पेश आ रही समस्याओं के निदान के लिए समिति के सचिव एससी रावल की अध्यक्षता में वीरवार को डीआरडीए हाल में जन सुनवाई कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें सचिव के अतिरिक्त समिति के छह सदस्य महिंद्र सिंह, शशांक सिंह, जेके भूटानी, एमएल सहगल, अक्षी चौहान, दिव्य सूद उपस्थित थे। रावल ने कहा कि उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से उपलब्ध करवाए जा रहे खाद्यान्न की गुणवत्ता एवं मात्रा की जांच के लिए माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा केंद्रीय सर्तकता समिति का गठन किया गया है। समिति ने अब तक 24 राज्यों का प्रवास करके उपभोक्ताओं की समस्याओं को सुना। पीडीएस प्रणाली में सुधार लाने के लिए लोगों के बहुमूल्य सुझाव भी लिए गए। रावल ने लोगों की शिकायतों एवं समस्याओं को सुना। इसमें स्थानीय स्तर की समस्याओं के निदान के लिए जिला प्रशासन एवं खाद्य एवं आपूर्ति विभाग को आवश्यक निर्देश जारी किए गए। कहा कि उपभोक्ताओं द्वारा पीडीएस की शिकायतों के लिए टॉल-फ्री नंबर लगाने एवं राशन की गुणवत्ता तथा समय पर उपलब्धता की मांग को भारत सरकार को प्रस्तुत किया जाएगा।

कांगड़ा में 397035 राशन कार्ड धारक
अतिरिक्त उपायुक्त आशीष सिंहमार ने बताया कि जिले में 1006 उचित मूल्य की दुकानें हैं। इनके माध्यम से 397035 राशन कार्ड धारकों को सस्ते मूल्यों पर खाद्यान्न उपलब्ध करवाया जा रहा है। इनमें 285824 एपीएल, 66994 बीपीएल, 43548 अंत्योदय और 669 अन्नपूर्णा के राशन कार्ड जारी किए गए हैं। इस जन सुनवाई कार्यक्रम में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी डीके रत्न, जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक पूर्ण चंद, मंडलीय प्रबंधक राकेश चड्डा, क्षेत्रीय प्रबंधक एएस तोमर इत्यादि अधिकारियों ने भाग लिया। इस अवसर पर विभिन्न स्वयं सेवी संस्थाओं के पदाधिकारियों, महिला मंडलों के सदस्यों, वरिष्ठ नागरिकाें, उपभोक्ताओं, आटा मिलों के मालिकों ने सुझाव समक्ष रखे।

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

दिल्ली-एनसीआर में दोपहर में हुआ अंधेरा, हल्की बार‌िश से गिरा पारा

पहले धुंध, उसके बाद उमस भरे मौसम और फिर हुई हल्की बारिश ने दिल्ली में हो रहे गणतंत्र दिवस के फुल ड्रेस रिहर्सल में विलेन की भूमिका निभाई।

23 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: अब ये खास अंडरवियर बचाएगी बहू-बेटियों की आबरू

साल 2016 में देश में सबसे ज्यादा रेप के मामले उत्तर प्रदेश से सामने आए। अब यूपी की ही एक बेटी ने एक महिलाओं की इज्जत-आबरू को बचाने का बेड़ा उठाया है। इस बेटी ने एक ऐसा अंडरवियर बनाया है जो रेप प्रूफ है। देखिए क्या है इसकी खासियत।

11 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper