विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

हिमाचल प्रारंभिक शिक्षा विभाग में भरे जाएंगे 1807 पद, सरकार ने दी मंजूरी

हिमाचल प्रारंभिक शिक्षा विभाग में बंपर भर्तियां होने वाली हैं। इससे जहां स्कूलों में शिक्षकों की कमी दूर होगी, वहीं प्रशिक्षित बेरोजगार युवाओं को नौकरी मिलेगी।

20 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

हमीरपुर (हि. प्र.)

गुरूवार, 20 फरवरी 2020

चैत्र मेलों में 43 आईआर विजन सीसीटीवी कैमरों से होगी दियोटसिद्ध में सुरक्षा

हमीरपुर। उत्तरी भारत के प्रसिद्ध सिद्धपीठ बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में चैत्र मास मेलों के सुरक्षा प्रबंधों की तैयारियों में जिला पुलिस जुट गई है। सुरक्षा की दृष्टि से इस बार मंदिर परिसर को चार नहीं बल्कि 5 सेक्टरों में बांटा जाएगा। इसके साथ ही करीब 43 सीसीटीवी कैमरे भी मंदिर परिसर में लगाए जाएंगे। आईआर विजन वाले यह सीसीटीवी रात के अंधेरे में भी गतिविधियों को रिकॉर्ड कर पाएंगे। इसके साथ ही गाड़ियों के नंबर प्लेट्स को भी स्कैन करके यह कैमरा रिकॉर्ड करेंगे। जिससे मेला क्षेत्र में दाखिल होने वाली हर गाड़ी का बायोडाटा पुलिस के पास मौजूद होगा।
14 मार्च से 13 अप्रैल तक चैत्र मेलों का आयोजन होगा। इस बार सुरक्षा व्यवस्था के अतिरिक्त इंतजाम जिला पुलिस करेगी। पुलिस अधीक्षक हमीरपुर अर्जित सेन ठाकुर का कहना है कि मेलों के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पुलिस और गृहरक्षक जवान नियुक्त किए जाएंगे। दियोटसिद्ध मंदिर परिसर को इस बार चार की बजाय पांच भागों में बांटा जा रहा है। मंदिर परिसर में नियंत्रण कक्ष स्थापित कर इसे आधुनिक उपकरणों से सजाया जा रहा है। कुछ कैमरे आईआर विजन से भी लैस होंगे जो कि रात के अंधेरे में भी गतिविधियों को रिकॉर्ड कर पाएंगे। बता दें कि सुरक्षा को आधुनिक रूप देने के लिए इस बार पुलिस कार्य कर रही है। जिसके तहत करीब 10 लाख रुपये की लागत से मंदिर में डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर की प्रपोजल भी सरकार को भेजी गई है। साथ ही बैगेज एक्स-रे स्कैनर सिस्टम लगाने की भी यहां पर योजना है।
... और पढ़ें

ज्योली देवी में हुई निशानदेही से शिकायतकर्ता असंतुष्ट

गारली(हमीरपुर)। जनमंच कार्यक्रम में उपमंडल बड़सर की ग्राम पंचायत ज्योली देवी की सरकारी भूमि पर अवैध कब्जों की शिकायत के बाद राजस्व विभाग ने गांव में निशानदेही की। हालंकि विभाग की इस निशानदेही में कोई अवैध कब्जा नहीं पाया गया है। लेकिन विभागीय कार्रवाई से शिकायतकर्ता असंतुष्ट हैं। निष्पक्ष व पारदर्शी निशानदेही के लिए शिकायतकर्ता सोमवार को उपायुक्त से मिलेंगे। बता दें कि ग्राम पंचायत ज्योली देवी के उपस्वास्थ्य केंद्र, सरकारी स्कूल, प्राचीन ज्योली देवी मंदिर, प्राचीन तालाब व स्थानीय बाजार में कुछ ग्रामीणों द्वारा सरकारी भूमि पर अवैध कब्जे की शिकायत शिवा युवा मंडल प्रधान अवतार सिंह ने जनमंच में की थी। जनमंच में मुख्य सचेतक नरेंद्र बरागटा ने मामले में छानबीन करने के निर्देश दिए थे। जिस पर विभागीय टीम ने निशानदेही ली है।
तहसीलदार बड़सर ने स्वयं, कानूनगो व पटवारी के साथ जाकर सरकारी भूमि का जायजा लिया और निशानदेही की। निशानदेही के दौरान एक जगह लकड़ी पाई गई। जिसे एक सप्ताह के भीतर उठाने को कहा गया। शेष भूमि पर कोई अवैध कब्जा नहीं पाया गया। इस अवसर पर ग्राम पंचायत प्रधान रणवीर सिंह, महिला मंडल प्रधान जीवना कुमारी, उपप्रधान अमर चंद सहित गांववासी उपस्थित रहे। इस संदर्भ में ओपी शर्मा तहसीलदार बड़सर ने बताया कि सरकारी भूमि में अवैध कब्जों को लेकर निशानदेही ली गई। लेकिन एक नंबर पर लकड़ी के अलावा अन्य कोई अवैध कब्जा नहीं पाया गया। शिकायतकर्ता अवतार सिंह ने आरोप लगाया कि लगभग आधा दर्जन से ज्यादा अवैध कब्जे हैं। उन्होंने विभाग की कार्यप्रणाली पर भी सवाल उठाए हैं। उनके अनुसार विभाग ने शनिवार तीन बजे के बाद निशानदेही की, जो देर रात तक चली। उन्होंने बताया कि जिस लट्ठे को देखकर निशानदेही की जानी थी उससे न देखकर गांव के ही एक व्यक्ति से अक्स लिया और अंधेरे का फायदा उठाते हुए जल्दबाजी में निशानदेही की गई।
... और पढ़ें

पुलिस ने 12 मामले मौके पर निपटाए

नादौन(हमीरपुर)। स्थानीय थाना में रविवार को पीड़ित (विक्टिम) दिवस का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजय सकलानी ने की। सकलानी ने पीड़ितों के अधिकारों के प्रति लोगों को जागरूक किया। उन्होंने अपराध की सूचना, शिकायतों का निपटारा, कानून के तहत अधिकार, कानून के तहत उपाय, बाल यौन उत्पीड़न से संबंधित मामले, चिकित्सा देखभाल, पीड़ित बच्चे के मुआवजे का प्रावधान, बच्चे की गवाही का विशेषज्ञ द्वारा रिकॉर्ड करना, बच्चे के बयान की रिकॉर्डिंग, न्यायालय प्रक्रिया व वित्तीय सहायता बारे विभिन्न जानकारियां दीं। थाना प्रभारी प्रवीण राणा ने बताया कि पीड़ित दिवस पर कुल 12 मामले सामने आए। जिसमें घरेलू हिंसा, जमीनी विवाद, गाली गलौज, लड़ाई झगड़ा, रास्ते से संबंधित शिकायतें प्राप्त हुई। जिनका निपटारा मौके पर ही किया गया तथा जनता को किसी भी तरह के अपराध से संबंधित पुलिस को सूचित करने व सहयोग करने बारे प्रेरित भी किया गया।
थाना प्रभारी ने बताया कि थाना में कार्यरत कर्मचारियों को पुलिस से संबंधित आने वाली शिकायतों का तुरंत निपटारा करने व थाना के अन्वेषण अधिकारियों को लंबित अभियोगों का जल्द निपटारा कर न्यायालय में जल्द से जल्द भेजने वाले आदेश भी दिए गए। थाना में मुलाजिमों के वेलफेयर से संबंधित समस्याओं को सुना व उनका निवारण भी किया गया। इस इस अवसर पर थाना के सभी अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

एबीवीपी ने की प्रदेशस्तरीय मांगों को लेकर की सांकेतिक भूख हड़ताल

नादौन (हमीरपुर)। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद नादौन इकाई ने बुधवार को प्रदेशस्तरीय मांगों को लेकर प्रदेश सरकार और विश्वविद्यालय प्रशासन के विरोध में 24 घंटे की सांकेतिक भूख हड़ताल की। जिसमें नादौन इकाई के 11 कार्यकर्ता, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य निशांत, कौशल, जिला छात्रा प्रमुख दीक्षा शर्मा, इकाई अध्यक्ष सुधांशु, सचिव अवनीश और छात्रा प्रमुख कोमल डोगरा और इकाई के अन्य कार्यकर्ता भूख हड़ताल पर बैठे। महाविद्यालय के सह-प्राचार्य डॉ चंदन कुमार ने विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं को शीतल पेय पिलाकर भूख हड़ताल से उठाया। विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने कहा कि प्रदेश में सड़कों की खस्ता हालत को शीघ्र ठीक किया जाए।
उन्होंने कहा कि परीक्षा परिणाम और पुनर्मूल्यांकन के परिणामों को जल्द घोषित किया जाए। छात्रों के लोकतांत्रिक अधिकार छात्र संघ चुनाव को जल्द बहाल किया जाए। प्रदेश विश्वविद्यालय की ओर से इक्डोल की फीस वृद्धि को वापस लिया जाए। प्रदेश में सरकारी मेडिकल कॉलेजों को मूलभूत सुविधाएं प्रदान की जाएं। सरकारी विभागों में आउटसोर्सिंग पर हो रही भर्तियों को बंद कर नियमित तौर पर भर्तियां की जाएं। केंद्रीय विश्वविद्यालय के निर्माण कार्य को जल्द आरंभ किया जाए। हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय में जल्द शिक्षकों और गैर-शिक्षकों की नियमित भर्तियां की जाएं और कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर व वानिकी एवं बागवानी विश्वविद्यालय में फीस वृद्धि को वापस लिया जाए। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद नादौन इकाई अध्यक्ष सुधांशु ने कहा कि अगर प्रदेश सरकार अब भी अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की मांगों को पूरा नहीं करती तो विद्यार्थी परिषद आने वाले समय में प्रदेश में पूर्ण रूप से सभी महाविद्यालयों में शिक्षा बंद करेगी।
... और पढ़ें
अपनी मांगों को लेकर सांकेतिक भूख हड़ताल पर बैठे एबीवीपी नादौन के कार्यकर्ताओं को जूस पिलाते उपप? अपनी मांगों को लेकर सांकेतिक भूख हड़ताल पर बैठे एबीवीपी नादौन के कार्यकर्ताओं को जूस पिलाते उपप?

स्कूटी की टक्कर से राहगीर बुजुर्ग घायल

बड़ा (हमीरपुर)। नादौन-हमीरपुर एनएच पर बुधवार को स्कूटी की टक्कर से राह चलते वृद्ध को गंभीर चोटें आई हैं। जिन्हें नादौन अस्पताल में प्राथमिक उपचार के बाद गंभीर हालत में टांडा रेफर कर दिया गया। 65 वर्षीय वृद्ध हरनाम सिंह निवासी गांव टिल्लू सड़क किनारे नादौन बस अड्डा की ओर आ रहे थे। जैसे ही वह स्थानीय हिमालयन होटल के पास पहुंचे, उन्हें स्कूटी के चालक ने पीछे से टक्कर मार दी। जिससे वह सड़क पर जा गिरे। वहीं, इस घटना में स्कूटी चालक रोहित निवासी गांव बड़ा तथा उसके दोस्त रिंपी निवासी कमलाह गांव रेल को भी चोटें आई हैं। तीनों घायलों को आसपास के लोगों ने नादौन अस्पताल पहुंचाया, जहां हरनाम सिंह की गंभीर हालत को देखते हुए चिकित्सकों ने उसे प्राथमिक उपचार के बाद टांडा रेफर कर दिया, जबकि रोहित और रिंपी का उपचार चल रहा है। वहीं, स्कूटी सवार रोहित ने बताया कि अचानक सड़क में पड़े गड्ढे में टायर चले जाने से वह स्कूटी पर नियंत्रण खो बैठा और स्कूटी वृद्ध व्यक्ति के साथ जा टकराई। तहसीलदार नादौन सुमेध शर्मा ने बताया कि पीड़ित को राहत राशि देने की प्रक्रिया जारी है। थाना प्रभारी प्रवीण राणा ने बताया कि मामला दर्ज करके आगे की छानबीन की जा रही है। ... और पढ़ें

कोरम रहा अधूरा, उपाध्यक्ष का चुनाव टला

सुजानपुर (हमीरपुर)। नगर परिषद सुजानपुर में कोरम पूरा न होने की वजह से बुधवार को उपाध्यक्ष पद का चुनाव नहीं हो पाया है। अब वीरवार को पुन: चुनाव के लिए बैठक आयोजित की जाएगी। अध्यक्ष अशोक मेहरा का चुनाव भी एक बैठक में कोरम पूरा न होने के कारण दूसरी बैठक में ही हो पाया था। बीते जनवरी माह अविश्वास पारित होने के दौरान नगर परिषद के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष की कुर्सी खाली हुई थी। लेकिन, अध्यक्ष पद पर फिर से अशोक मेहरा की लॉटरी लग गई। नगर परिषद सुजानपुर में बुधवार को उपमंडल अधिकारी नागरिक की अध्यक्षता में उपाध्यक्ष पद के चुनाव के लिए बैठक रखी थी। लेकिन, बैठक के दौरान कुल 9 वार्ड पार्षदों में से मात्र भाजपा समर्थित पांच पार्षद ही बैठक में पहुंचे। जबकि कांग्रेस समर्थित एक भी पार्षद बैठक में नहीं पहुंचा।
बैठक में भाग लेने वाले भाजपा समर्थित पार्षदों में अशोक मेहरा, रमन भटनागर, ज्योति शर्मा, रेनू गुप्ता और कमलेश चौधरी शामिल रहे। कांग्रेस समर्थक पार्षदों ने बैठक से किनारा बनाए रखा। भाजपा समर्थक पार्षदों ने उपाध्यक्ष चुनाव के लिए पुन: पुराना चेहरा कमलेश चौधरी को चुनने का ही ऐलान किया है। जबकि बहुमत के अभाव में कांग्रेस की ओर से उपाध्यक्ष पद के लिए कोई नाम नहीं है। भले ही कुल 9 पार्षदों में से 5 पार्षदों के साथ भाजपा एकजुटता का दावा करे। लेकिन, पूर्व में अविश्वास प्रस्ताव के दौरान जो घटनाक्रम घटा उससे भाजपा की ही किरकिरी हुई थी। नगर परिषद के पार्षदों द्वारा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास के दौरान फूट जगजाहिर हो चुकी है। उस समय अपने समर्थकों को अध्यक्ष-उपाध्यक्ष को कुर्सी पर उतार कर ही भाजपा पार्षदों ने दम लिया था। अब उन्हें पुराने चेहरों को फिर से कुर्सी पर बैठाने की कवायद से शहर में खासी चर्चा हो रही है। उपमंडल अधिकारी नागरिक शिल्पा बेक्टा ने बताया कि स्थगित की गई बैठक वीरवार को आयोजित की जाएगी।
... और पढ़ें

उपमंडल नादौन की आधा दर्जन सड़कों पर यातायात रहेगा बंद

हमीरपुर। सड़कों के सुधार कार्य के कारण मानपुल से भरमोटी, रंगस से तुतडू, नादौन-बेला-अमतर-टिल्लू, जलाड़ी से मौणी बाबे दी कुटिया और रंगस से रैल सड़क पर यातायात बंद कर दिया गया है। जिला दंडाधिकारी हमीरपुर हरिकेश मीणा ने मोटर वाहन अधिनियम 1988 की धारा 115 के अंतर्गत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए मानपुल से भरमोटी सड़क को 15 फरवरी से 14 अप्रैल तक यातायात के लिए बंद रखने के आदेश पारित किए हैं। इस दौरान यातायात के लिए एनएच-70 अंब -नादौन -हमीरपुर वैकल्पिक मार्ग रहेगा। रंगस से तूतड़ू सड़क 20 फरवरी से 20 मार्च तक यातायात के लिए बंद रहेगी। इस दौरान यातायात को दंगड़ी से तुतड़ू सडक पर परिवर्तित किया गया है।
उन्नयन व सुधार कार्य के चलते नादौन-बेला-अमतर-टिल्लू सड़क 15 फरवरी से 14 अप्रैल तक बंद रहेगी। इस दौरान यातायात को लेबर चौक से जीपीएस बेला, जलाड़ी से टिल्लू सड़क व जीपीएस बेला से टिल्लू तथा टिल्लू से सेरीकल्चर वाया एसडीएम कॉलोनी सड़क पर परिवर्तित किया गया है। जलाड़ी से मौनी बाबा दी कुटिया सड़क 15 फरवरी से 14 अप्रैल तक बंद रहेगी। इस दौरान यातायात के लिए पठ्ठा-जलाड़ी-मण सड़क, रंगस-रैल-बडा वाया भूंपल-सदवां सड़क और सुधाल से सलेहड़ सड़क वैकल्पिक मार्ग रहेगा। सुधार कार्य के चलते रंगस से रैल (बलडूहक जंक्शन से आगे) सड़क 15 फरवरी से 14 अप्रैल तक यातायात के लिए बंद रहेगी। इस दौरान यातायात के लिए रैल-फतेहपुर वाया भूंपल-सदवां सड़क, रंगस-चोडु वाया कंडरोला सड़क व सासन से पुतड़ियाल सड़क वैकल्पिक मार्ग रहेगा।
... और पढ़ें

सुजानपुर होली मेले को लेकर तैयारियां जोरों पर, दुकानों की मार्किंग शुरू

सुजानपुर (हमीरपुर)। आगामी माह आयोजित होने वाले राष्ट्रस्तरीय होली मेले की तैयारियों को लेकर प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं। चौगान में लगने वाली दुकानों को लेकर मार्किंग का काम शुरू कर दिया गया है। पिछले वर्ष 500 के करीब दुकानें चौगान में लगाई गई थी। इस बार इनके और बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। प्रशासन को आय का मुख्य स्रोत चौगान में आयोजित होने वाले मेले के दौरान दुकानों से तय बाजारी के रूप में धनराशि प्राप्त होती है। चौगान से होने वाली आय से विभिन्न सांस्कृतिक संध्याओं के दौरान कलाकारों को बुलाया जाता है। मंगलवार से चौगान में प्रशासन की ओर से लगने वाली दुकानों और डॉम के लिए चौगान में लाइनें लगाई जा रही है। राष्ट्रीय होली मेला इस बार 7 मार्च से आयोजित होगा। 4 दिनों तक चलने वाले इस होली मेला के सफल आयोजन की तैयारियां प्रशासन की ओर से अपने स्तर पर की जा रही हैं।
जहां चौगान को सुंदर बनाने के प्रयास प्रशासन की ओर से किए जा रहे हैं। इसके अलावा चौगान के एक तरफ फुलवारी का निर्माण भी किया जा रहा है। होली मेले की ओपनिंग व क्लोजिंग सेरेमनी के दौरान मुख्यमंत्री और राज्यपाल बतौर मुख्य अतिथि यहां शिरकत करते हैं। मुख्य अतिथि टमक बजाकर मेले का आगाज करते हैं। सुजानपुर के विकास को लेकर घोषणाएं होली मेले के दौरान ही की जाती हैं। एसडीएम शिल्पी बेक्टा का कहना है कि प्रशासन की ओर से मेले की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। विभिन्न कमेटियां बनाई जा रही हैं। जिसके आधार पर होली मेला का सफल आयोजन किया जाएगा।
... और पढ़ें

पर्यटन निगम के कैफे का लीज एग्रीमेंट किया रद्द

हमीरपुर। हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के बहुचर्चित कैफे मामले में निगम प्रबंधन ने बड़ी कार्रवाई की है। होटल हमीर से वरिष्ठ प्रबंधक के तबादले के साथ ही निगम ने अब पर्यटन निगम कैफे की लीज एग्रीमेंट को रद्द कर दिया है। वर्ष 2011 में हमीरपुर और बिलासपुर जिले की सीमा पर उखली कस्बे में निगम प्रबंधन ने करीब एक करोड़ की लागत से यहां पर कैफे का निर्माण किया था लेकिन, निगम प्रबंधन ने इस कैफे का संचालन नहीं किया।
कुछ समय के बाद निगम प्रबंधन ने आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित इस कैफे के आलीशान भवन को शिमला के कारोबारी को लीज पर आवंटित कर दिया। लेकिन, उन्होंने भी इस कैफे का संचालन नहीं किया। बताया जा रहा है कि लीज होल्डर ने पर्यटन विकास निगम से इस कैफे में कुछ कार्य करवाने की शर्त रखी थी। जिसके चलते कारोबारी ने इस कैफे का संचालन करने से इंकार कर दिया। निगम प्रबंधन ने कई बार कारोबारी को नोटिस जारी किया। बावजूद कोई हल नहीं निकला। इस बीच एक करोड़ की लागत से बने इस कैफे में कई कीमती उपकरण और अन्य सामान चोरी हो गया। अमर उजाला ने अपने 3 फरवरी 2020 के अंक में लाखों की लागत से कैफे बनाया, शातिर उड़ा ले गए कीमती सामान और 11 फरवरी 2020 के अंक में होटल हमीर के कमरे अभी तक बने नहीं, आईपीएच के भवन पर कर लिया कब्जा शीर्षक से पर्यटन निगम की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े करने वाले मुद्दों को प्रमुखता से उठाया था। इसके बाद निगम प्रबंधन ने अब इस कैफे का लीज एग्रीमेंट रद्द कर दिया है। इसके साथ ही इस कैफे की सुरक्षा के लिए एक चौकीदार भी तैनात कर दिया है। प्रबंधन ने कहना है कि अब इस कैफे को दोबारा से टेंडर कॉल कर किसी स्थानीय व्यक्ति को आवंटित किया जाएगा।
उखली कैफे में चौकीदार की कर दी है तैनाती
उखली पर्यटन निगम के कैफे उखली में चौकीदार की तैनाती कर दी गई है। वहीं, पूर्व में लीज पर कैफे को लेने वाले कारोबारी का लीज एग्रीमेंट भी रद्द कर दिया है। अब इस कैफे का नये सिरे से संचालन करने के लिए औपचारिकताएं शुरू की जाएंगी।
कुमुद सिंह, प्रबंधक निदेशक, हिप्र पर्यटन विकास निगम।
... और पढ़ें

हिमाचल में प्रतिबंध के बावजूद नौ स्कूल प्रधानाचार्यों के तबादले

शैक्षणिक सत्र के बीच तबादलों पर प्रतिबंध लगाने के एक माह के भीतर ही शिक्षा विभाग ने नौ स्कूल प्रधानाचार्यों के तबादला आदेश जारी कर दिए। मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव ने 23 जनवरी, 2020 को प्रदेश सरकार के सभी प्रशासनिक सचिवों, सभी विभागाध्यक्षों और सभी प्रबंध निदेशक व मुख्य कार्यकारी अधिकारी बोर्ड व निगम को लिखित में 31 मार्च तक तबादलों पर रोक लगाने के आदेश जारी किए थे।

इन तबादलों पर रोक के पीछे सरकार ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए तैयार किए जा रहे बजट के लिए एस्टिमेट बनाने, फील्ड स्टाफ द्वारा वित्तीय वर्ष 2019-20 के बजट को खर्च करना सुनिश्चित करने का तर्क दिया था। सरकार ने कहा था कि स्कूलों में शैक्षणिक सत्र की समाप्ति और बोर्ड व विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं के चलते शिक्षा विभाग में भी तबादले नहीं होंगे।

सरकार ने केवल नई नियुक्तियां और पदोन्नति आदेश विशेषाधिकार के तहत ही जारी करने की बात कही थी, लेकिन इसी बीच सरकार ने 17 फरवरी देर शाम को शिक्षा विभाग में 9 स्कूल प्रधानाचार्यों के तबादला आदेश जारी कर दिए। चार स्कूल प्रधानाचार्यों के तबादले 10 किलोमीटर दायरे के भीतर आपसी सहमति से एक-दूसरे स्कूल में हुए हैं।

 
... और पढ़ें

पर्यटन निगम ने प्रबंधक पर गिराई ट्रांसफर की गाज, छह साल में आठवां तबादला

शिमला में बैठे पर्यटन निगम के उच्च अधिकारियों की लापरवाही की गाज एक होटल प्रबंधक पर गिरा दी गई। हमीरपुर में पर्यटन निगम की संपत्ति को पहुंचे लाखों के नुकसान की फजीहत प्रदेश की राजधानी शिमला में बैठे उच्चाधिकारियों को सहन नहीं हुई। हमीरपुर के इन दोनों मामलों से खफा निगम प्रबंधन ने होटल हमीर के वरिष्ठ प्रबंधक का ही तबादला कर डाला। 

इन दोनों मामलों में होटल हमीर के वरिष्ठ प्रबंधक को दोषी मानना निगम प्रबंधन की मंशा पर कहीं न कहीं प्रश्नचिह्न खड़ा करता है। कारण साफ है। होटल प्रबंधक के पास इतनी शक्तियां नहीं कि सरकार के स्तर के फैसले खुद ले सकें। कैफे का आवंटन और चौकीदार की तैनाती का मामला हो या फिर हमीरपुर में अतिरिक्त भवन के निर्माण का मामला, दोनों ही मामले सरकार से जुड़े हैं। इन दोनों मामलों को लेकर होटल हमीर के वरिष्ठ प्रबंधक वरुण धीमान का अब सोलन के होटल बड़ोग के लिए तबादला कर दिया गया है।

पूर्व में सात होटलों में सेवाएं दे चुके प्रबंधक वरुण धीमान की जगह अब होटल हमीर में हंस राज ठाकुर ने कार्यभार संभाल लिया है। हालांकि, निगम इसे रूटीन प्रक्रिया बता रहा है। हालांकि, यह हकीकत है कि शिमला, पीटरहॉफ, बिलासपुर, चंबा और मनाली समेत अन्य जगहों पर निगम के कई होटलों में प्रबंधक समेत कई अधिकारी 15 से 20 सालों तक जमे हुए हैं।
... और पढ़ें

जिले में लगेंगे 80 नए उद्योग, सवा चार करोड़ रुपये का होगा निवेश

हमीरपुर। उपायुक्त हरिकेश मीणा की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना एवं प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के अंतर्गत जिला स्तरीय समिति की एक बैठक हुई।
बैठक में उद्योग विभाग द्वारा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के अंतर्गत कुल 46 आवेदन रखे गए थे। जिनमें 14 जिला उद्योग विभाग, 3 खादी बोर्ड एवं 29 खादी ग्रामोद्योग आयोग से समिति के समक्ष रखे गए थे। जिला स्तरीय समिति द्वारा अध्ययन करने के बाद 45 आवेदनों का अनुमोदन किया गया।
मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अंतर्गत 36 आवेदन रखे गए थे, जिनमें समिति द्वारा अध्ययन करने के बाद 35 आवेदनों का अनुमोदन किया गया।
इन सभी उद्योगों में लगभग 4.25 करोड़ रुपये का कुल निवेश प्रस्तावित है एवं लगभग 450 लोगों को रोजगार उपलब्ध होगा। इन उद्योगों के लिए सरकार द्वारा 1 करोड़ 30 लाख रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। जिन्हें आगामी कार्यवाही के लिए बैंकों को भेजा जाएगा। उपायुक्त ने जिला के बैंकों को निर्देश दिए कि बैंक इस योजना के तहत आने वाले आवेदनों को सकारात्मकता एवं शीघ्रता से ऋण दें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के लिए 18 से 45 वर्ष के हिमाचली युवक एवं युवती पात्र हैं तथा किसी भी विनिर्माण क्षेत्र या अधिसूचित सेवा क्षेत्र में अपना उद्योग लगा सकते हैं। बैठक में उद्योग विभाग के महाप्रबंधक विजय चौधरी, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक जीसी भट्टी, उद्योग विभाग के परियोजना प्रबंधक गुरु लाल नेगी, प्रसार अधिकारी उद्योग परवेश कुमार कपूर, खादी बोर्ड के विकास अधिकारी रविकांत ठाकुर, खादी ग्रामोद्योग आयोग से संयोजक राज कश्यप आदि उपस्थित रहे।
... और पढ़ें

अप्रैल में नादौन में होगी दौड़, साइकिलिंग और तैराकी प्रतियोगिता

नादौन(हमीरपुर)। स्थानीय कस्बा में अप्रैल 2020 में एक मेगा इवेंट का आयोजन किया जाएगा। इसमें दौड़, साइकिलिंग व स्वीमिंग प्रतियोगिताओं का आयोजन बड़े स्तर पर किया जाएगा। एसडीएम किरण भड़ाना ने बताया कि क्षेत्र में ऐसे खेलों को बढ़ावा देने के लिए यह प्रयास किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक युवाओं को इन खेलों के साथ जोड़ा जा सके। उन्होंने बताया कि इन तीनों स्पर्धाओं को और रोमांचक बनाने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इवेंट के दौरान प्रतिभागियों को हर सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।
पर्यटन निगम के सहयोग से मनाली में राफ्टिंग सहित अन्य साहसिक खेलों के लिए एक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। क्षेत्र के 20 युवाओं को प्रशिक्षण के लिए भेजा जा रहा है। यह प्रशिक्षण निशुल्क होगा। उन्होंने बताया कि प्रशासन की ओर से ब्यास नदी पर राफ्टिंग आरंभ की गई है। अब काफी लोग उस का आनंद ले रहे हैं। एसडीएम ने कहा कि कौशल विकास के अंतर्गत क्षेत्र भर के 240 बच्चों के लिए निशुल्क प्रशिक्षण आरंभ करवाया जा रहा है। जिसमें 18 से 35 वर्ष के युवाओं को आईटी, रिटेल, मीडिया व टेलीकॉम आदि विषयों का प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिसके लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं या जमा दो तक रखी गई है। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण देने वाली कंपनी द्वारा इन युवाओं को नौकरी भी उपलब्ध कराई जाएगी।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us