सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट निर्माण को आईपीएच तैयार

Hamirpur Updated Mon, 17 Dec 2012 05:30 AM IST
सुजानपुर (हमीरपुर)। सुजानपुर में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लाट द्वितीय जोन के निर्माण के लिए आईपीएच विभाग ने कमर कस ली है। ट्रीटमेंट प्लाट का कार्य जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है। ट्रीटमेंट प्लाट के जिस हिस्से में काम रुका हुआ था, उस हिस्से को विभाग ने अपने नाम कर लिया है जिससे निर्माण कार्य का रास्ता साफ हो गया है। लेकिन कुछ भूमि मालिक अभी भी निर्माण कार्य के विरोध में अड़े हुए हैं।
वर्ष 2005 में सीवरेज योजना का शिलान्यास हुआ था। सीवरेज योजना के तहत दो ट्रीटमेंट प्लाटों का निर्माण किया जाना है। वार्ड नंबर 2 में प्रथम ट्रीटमेंट प्लाट का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। लेकिन दूसरे ट्रीटमेंट का निर्माण कार्य स्थानीय लोगों के विरोध के कारण रुका हुआ था। द्वितीय जोन ट्रीटमेंट प्लाट निर्माण के लिए विभाग ने पाइपें बिछाने का कार्य पूरा कर दिया है। लेकिन भूमि विवाद के कारण बरसों बीत जाने पर भी आगे का निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया है। इससे पहले द्वितीय ट्रीटमेंट जोन के निर्माण के लिए लोगों ने अपनी निजी भूमि देने से इंकार कर दिया है। जब विभाग ने निर्माण के लिए दूसरी भूमि देखी तो ग्रामीणों ने पेयजल स्रोतों और पर्यावरण का हवाला देकर वहां पर भी विरोध शुरू कर दिया। महत्वपूर्ण पहलू यह है कि विभाग ने योजना के निर्माण के लिए 10 कनाल भूमि अपने नाम कर ली है जिस पर निर्माण कार्य किया जाना है। इसके लिए विभाग ने करीब डेढ़ करोड़ में ठेका भी दे दिया है लेकिन वार्ड सदस्य सुनीता रानी, तुलसी राम, कांता देवी गायत्री, तुलसी, मीरा, पूर्ण, कर्मचंद, पवन कुमार, सोनिका, रजनी प्रवीण, मस्तराम, निशा, धर्मचंद, राम शरण सहित छह दर्जन भूमि मालिकों ने निर्माण कार्य का विरोध जताया है। ग्रामीणों का कहना है कि ट्रीटमेंट प्लाट केे निर्माण से उनकी आसपास की भूमि भी खराब हो जाएगी।
उधर, आईपीएच विभाग के सहायक अभियंता सुरेश शर्मा ने कहा कि विभाग ने भूमि हासिल कर ली है। निर्माण अब उसी स्थल पर होगा, चाहे लोग विरोध ही क्यों न जताएं।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

सिर्फ 3 मिनट में देखिए हमीरपुर जिले की सभी विधानसभा सीटों का इतिहास

अमर उजाला आपके लिए लाया है हिमाचल विधानसभा चुनावों की खास पेशकश। इस रिपोर्ट में देखिए हमीरपुर जिले की सभी विधानसभा सीटों का इतिहास।

3 नवंबर 2017