सुजानपुर में महिला कांग्रेस की साख दांव पर

Hamirpur Updated Thu, 13 Dec 2012 05:30 AM IST
हमीरपुर। भले ही सुजानपुर विस क्षेत्र भाजपा की आपसी कलह के चलते सुर्खियों में रहा हो, और भाजपा के ही बगावती ने सिरदर्द खड़ी कर रखी हो। लेकिन विधानसभा चुनावों में महिला कांग्रेस की साख भी दांव पर लगी है। यदि चुनाव परिणाम पक्ष में न रहे तो महिला कांग्रेस के साथ ही कांग्रेस को भी खासा झटका लगेगा। ऐसी स्थिति में इससे होने वाली किरकिरी से बचना भी संभव नहीं होगा। कारण, महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष अनीता वर्मा सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव मैदान में भाग्य आजमा रही हैं। राष्ट्रीय अध्यक्ष की जिम्मेवारी संभालने के पश्चात पहला चुनाव है और यह वर्मा के लिए भी परीक्षा की घड़ी होगी। हालांकि कांग्रेस भाजपा की फूट का फायदा उठाते हुए जीत को लेकर आश्वस्त है।
अनीता वर्मा पिछले चुनावों तक हमीरपुर विस क्षेत्र से चुनावी समर में उतरती रही हैं, और वर्ष 1990 (8887 मतों से हार), 1993 (1146 मतों से हार) के चुनावों में ठाकुर जगदेव चंद से शिकस्त झेलनी पड़ी थी। तत्पश्चात उपचुनावों में अनीता वर्मा ने जीत का स्वाद चखा था। वर्ष 1998 (4190 मतों से हार) में ठाकुर जगदेव चंद की पुत्रवधू उर्मिल ठाकुर से हार चखनी पड़ी थी। वर्ष 2003 (6865 मतों से जीत) में भाग्य ने अनीता वर्मा का साथ दिया और त्रिकोणीय मुकाबले में भाजपा की कलह का फायदा उठाते हुए चुनावों में विस क्षेत्र से जीत हासिल की थी। लेकिन वर्ष 2007 (6961 मतों से हार) में उर्मिल के साथ सीधे मुकाबले में फिर से हार का मुंह देखना पड़ा था।
अबकी बार सुजानपुर विस क्षेत्र में मुकाबला त्रिकोणीय है, उनके अलावा भाजपा से उर्मिल ठाकुर, और भाजपा के ही सिपहसालार रहे राजेंद्र राणा चुनावी जंग में हैं। विस सीट दोनों के लिए (भाजपा, कांग्रेस) ही महत्वपूर्ण है, लेकिन कांग्रेस के लिए साख का सवाल अधिक होगा। कांग्रेस की राष्ट्रीय नेता चुनावी समर में हैं। 20 दिसंबर को मतों की गिनती होने के पश्चात ही कहा जा सकेगा, कि किसकी साख बचती है और कौन अपनी साख गंवाता है।

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

MP निकाय चुनाव: कांग्रेस और भाजपा ने जीतीं 9-9 सीटें, एक पर निर्दलीय विजयी

मध्य प्रदेश में 19 नगर पालिका और नगर परिषद अध्यक्ष पद पर हुए चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला।

20 जनवरी 2018

Related Videos

सिर्फ 3 मिनट में देखिए हमीरपुर जिले की सभी विधानसभा सीटों का इतिहास

अमर उजाला आपके लिए लाया है हिमाचल विधानसभा चुनावों की खास पेशकश। इस रिपोर्ट में देखिए हमीरपुर जिले की सभी विधानसभा सीटों का इतिहास।

3 नवंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper