दो दर्जन पंचायताें में सौर लाइटें छह माह से खराब

Hamirpur Updated Fri, 07 Dec 2012 05:30 AM IST
हमीरपुर। सरकार द्वारा हरिजन बस्तियों में लगाई गई करीब 3 दर्जन सौर ऊर्जा लाइटें छह माह से खराब पड़ी हुई हैं। पंचायतों में लगी यह सौर ऊर्जा लाइटें विभाग की अनदेखी के कारण सफेद हाथी बनी हुई हैं। ऐसे में अनुसूचित जाति के लोगों को इन लाइटों का उपयुक्त लाभ नहीं मिल पा रहा है। विभागीय जानकारी के अनुसार हरिजन बस्तियों में करीब 62 लाइटें लगाई गईं है। इनमें से तीन दर्जन लाइटें खराब हैं। कुछ लाइटों की बैटरियां लंबे समय से डैड पड़ी हैं। छह माह बीत जाने पर इन्हें बदला नहीं जा सका है। ग्राम पंचायत पंधेड़ के तहत आने वाले गांव जींवी, झम्बर, बलोह, रोहलवी, रोपड़ी सहित कई अन्य हरिजन बस्तियों में लगी यह लाइटें लंबे समय से बंद पड़ी हैं। शिकायत के बावजूद अधिकारी मौन धारण किए हुए है। जिन पंचायतों में सौर लाइटें लगी हैं उनकी देखरेख की जिम्मेदारी संबधित पंचायत की है। पंचायतें भी अपना कर्तव्य भूल कर मौन धारण किए हुए है तथा लाइटों को ठीक करवाने के लिए कोई जहमत उठाने के मूड में नजर नहीं आ रही है। ग्रामीणों राजकुमार, रमेश चंद, सुनील कुमार, राजेंद्र कुमार, सुनील कुमार, विपिन कुमार, विनोद कुमार, अनिल कुमार, रोशन लाल, विधि चंद, सुदेश कुमारी, अर्चना देवी, संगीता, स्नेहलता ने बताया कि सरकार की ओर से लगाई गई लाइटें करीब छह माह से बंद पड़ी है। इनका अभी तक रिपेयर नहीं हो पाई है। उन्होंने विभाग और सरकार के प्रति भारी रोष जताया है तथा लाइटों को शीघ्र ही ठीक करने की मांग उठाई है। इस संदर्भ में हिम ऊर्जा के पीओ राजीव शर्मा का कहना है कि बजट आने पर ही सौर लाइटों की रिपेयर की जाती है। पंचायतों की ओर से लाइटें खराब होने की कोई सूचना नहीं है।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

सिर्फ 3 मिनट में देखिए हमीरपुर जिले की सभी विधानसभा सीटों का इतिहास

अमर उजाला आपके लिए लाया है हिमाचल विधानसभा चुनावों की खास पेशकश। इस रिपोर्ट में देखिए हमीरपुर जिले की सभी विधानसभा सीटों का इतिहास।

3 नवंबर 2017