महंगाई की आग में जला मिड डे मील

Hamirpur Updated Mon, 15 Oct 2012 12:00 PM IST
बड़सर (हमीरपुर)। स्कूलों में अध्यापकों को मिड डे मील तैयार करना मुश्किल हो गया है। स्कूलों में गैस सिलेंडर पर दी जाने वाली सब्सिडी खत्म कर दी है। स्कूलों में अब 1250 रुपये में सिलेंडर मिल रहा है। महंगाई की मार से पहले मिड डे मील तैयार करना मुश्किल हो गया है। प्राथमिक शिक्षक संघ ने मिड डे मील में बजट राशि बढ़ाने की मांग की है।
राजकीय प्राथमिक संघ जिलाध्यक्ष रणजीत सिंह गुलेरिया, महासचिव देश राज शर्मा तथा कोषाध्यक्ष अशोक ठाकुर ने बताया कि पाठशालाओं में लगे गैस कनेक्शन को नान डोमेस्टिक श्रेणी में डाल दिया है। अब स्कूलों को एलपीजी गैस सिलेंडर 1250 से 1280 रुपये में मिल रहा है। मिड डे मील बजट में ईंधन के रेट चार गुणा बढ़ गए हैं।
उन्होंने बताया कि जब गैस सिलेंडर 300 से 325 रुपये में मिलता था तो मिड डे मील में ईंधन दर 40 पैसे प्रतिदिन प्रति बच्चा मिलता था। अब जब गैस सिलेंडर के चार गुणा से अधिक मूल्य में मिल रहा है र्तो इंधन रेट 1.60 पैस प्रति बच्चा होना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्कूलों में मिड डे मील का भुगतान अग्रिम होना चाहिए। जिन स्कूलों में बच्चों की संख्या सौ से अधिक है उनमें एक माह में तीन से चार सिलेंडर खत्म हो जाते हैं। ऐसे में अध्यापकों की जेब से 3500 से 4800 रुपए प्रति माह राशि खर्च होगी। उन्होंने मिड डे मील में ईंधन के दर बढ़ाने के साथ साथ बजट राशि बढ़ाने की मांग की है।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

सिर्फ 3 मिनट में देखिए हमीरपुर जिले की सभी विधानसभा सीटों का इतिहास

अमर उजाला आपके लिए लाया है हिमाचल विधानसभा चुनावों की खास पेशकश। इस रिपोर्ट में देखिए हमीरपुर जिले की सभी विधानसभा सीटों का इतिहास।

3 नवंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls