मुख्यमंत्री ने किए आठ करोड़ के उद्घाटन-शिलान्यास

Hamirpur Updated Sat, 22 Sep 2012 12:00 PM IST
हमीरपुर। मुख्यमंत्री प्रो प्रेम कुमार धूमल ने हमीरपुर प्रवास के पहले दिन आठ करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्यों का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने सबसे पहले चौथी आईआरबी बटालियन जंगलबैरी में प्रशिक्षुओं के लिए पांच करोड़ रुपए की लागत से नव निर्मित आवासीय परिसर का लोकार्पण किया। इसके पश्चात मुख्यमंत्री ने जंगलबैरी में दस लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जंगलबैरी में 85.50 लाख रुपए की लागत से बनाए गए साइंस भवन बच्चों को समर्पित किया।
स्कूल परिसर में ही मुख्यमंत्री ने जनसभा को भी संबोधित किया तथा उन्होंने स्कूल में शिक्षकों के परिश्रम की प्रशंसा की। कहा कि जंगलबैरी स्कूल एक आदर्श है तथा प्रदेश के अन्य स्थानों पर भी ऐसे स्कूल विकसित हों। देश में शिक्षा पर 5 प्रतिशत से भी कम बजट खर्च किया जा रहा है, जबकि प्रदेश में 19 प्रतिशत बजट शिक्षा पर खर्च किया जा रहा है, जो सबसे अधिक है। डीजल पर सबसे कम टैक्स हिमाचल में 9.60 प्रतिशत लगाया गया है। कर्मचारियों को ग्रेड पे देने पर भी कांग्रेस विरोध कर रही है तथा चुनाव आयोग से शिकायत की जा रही है। कहा कि भाजपा के पूर्व कार्यकाल में संधोल क्षेत्र को सभी मौसमों के लिए उपयुक्त सड़क सुविधा प्रदान करने के लिए 9 पुल निर्मित किए गए और सड़क को चौड़ा किया गया। उन्होंने राजकीय प्राथमिक पाठशाला जंगलबैरी में दो कमरों के लिए 3 लाख रुपए, आयुर्वेदिक औषधालय की चारदिवारी और शौचालय के लिए एक लाख रुपए, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जंगलबैरी में 100 बैंच उपलब्ध करवाने के लिए 1.35 लाख रुपए प्रदान करने की घोषणा की। पाठशाला जंगलबैरी की चारदिवारी तथा हाल के निर्माण के लिए धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी।
भटेड़ में चारदिवारी के निर्माण के लिए एक लाख रुपए स्वीकृत किए और आश्वासन दिया कि राजकीय मिडल स्कूल खैरी को अगले शैक्षणिक सत्र से स्तरोन्नत कर राजकीय उच्च पाठशाला बनाया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने ध्रुवी देवी, किशनी देवी को 10-10 हजार रुपए की वित्तीय सहायता के बैंक ड्राफ्ट प्रदान किए। सुजानपुर में पुलिस कर्मियों के लिए 40 लाख रुपये की लागत से निर्मित आवासीय परिसर का लोकार्पण किया। उठाऊ सिंचाई योजना भलेठ के 2 करोड़ रुपए की लागत से किए जाने वाले रि-माडलिंग व विस्तार कार्य की आधारशिला भी रखी। क्षेत्र के चार गांव की 3325 कनाल कृषि योग्य भूमि को सिंचाई सुविधा मिलेगी।
विधायक उर्मिल ठाकुर ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा क्षेत्र के लोगों के लिए विकासात्मक योजनाएं लोकार्पित करने के लिए उनका आभार व्यक्त किया। सुजानपुर भाजपा मंडल महामंत्रीवीरेंद्र ठाकुर ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जंगलबैरी स्कूल प्रबंधन समिति के अध्यक्ष बलदेव राणा ने छात्रों के लिए विज्ञान प्रयोगशाला उपलब्ध करवाने के लिए आभार प्रकट किया।
सुजानपुर मंडल अध्यक्ष वीरेंद्र ठाकुर, भूतपूर्व सैनिक कल्याण निगम के सीएमडी एमसी परमार, केसीसी बैंक के अध्यक्ष आरएस मनकोटिया, हमीरपुर जिला भाजपा के उपाध्यक्ष विजय बहल, जिला भाजपा महासचिव अनिल ठाकुर, अजय शर्मा, पुलिस महानिदेशक आईडी भंडारी, उपायुक्त राजेंद्र सिंह, पुलिस अधीक्षक मधुसूदन शर्मा, एसडीएम कुमुद सिंह, कमांडेंट विरेंद्र तोमर, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के मुख्य अभियंता परवेज अख्तर, लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता एएन शर्मा, वन अरण्यपाल प्रदीप ठाकुर, ग्राम पंचायत जंगलबैरी की प्रधान पवना, अनिल कौशल, उपनिदेशक भूषण मल्होत्रा, संयुक्त निदेशक आरसी कौंडल, जगदीश, सुखदेव, मनोज, सुरजीत सिंह, मंजू, पुष्पा, शेर सिंह, अन्य वरिष्ठ अधिकारी तथा क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

17 जनवरी 2018

Related Videos

सिर्फ 3 मिनट में देखिए हमीरपुर जिले की सभी विधानसभा सीटों का इतिहास

अमर उजाला आपके लिए लाया है हिमाचल विधानसभा चुनावों की खास पेशकश। इस रिपोर्ट में देखिए हमीरपुर जिले की सभी विधानसभा सीटों का इतिहास।

3 नवंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper