विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

रोहतांग समेत लाहौल-किन्नौर की चोटियों पर हिमपात, केलांग का पारा माइनस में पहुंचा

विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल रोहतांग और मनाली-लाहौल की चोटियों पर पिछले तीन दिनों से हिमपात हो रहा है। शनिवार रात को फिर ताजा बर्फबारी हुई और ऊंची चोटियां बर्फ से सफेद हो गई हैं।

20 अक्टूबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

चम्बा

रविवार, 20 अक्टूबर 2019

अयोध्या के लाड्डी पहलवान ने जीती माली

पांवटा साहिब (सिरमौर)। ग्राम किशनकोट में नेशनल हाईवे-707 के किनारे दंगल आयोजित किया गया। इसमें उत्तर प्रदेश, हरियाणा व हिमाचल के पहलवानों ने भाग लिया। दंगल स्पर्धा के फाइनल मुकाबले में यूपी के अयोध्या निवासी लाड्डी पहलवान ने जसवीर पहलवान को हरा कर माली पर कब्जा जमाया।
इस मौके पर बाबा बालक नाथ मंदिर के मुख्य पुजारी आनंद नाथ विशेष रूप से मौजूद रहे। इससे पहले पहला सेमीफाइनल बेहड़ेवाला के जसवीर सिंह व कांशीपुर के विजय और दूसरा सेमीफाइनल हरियाणा के हरी सिंह व यूपी अयोध्या से लाड्डी पहलवान के बीच हुआ, जिसमें जसबीर सिंह व लाड्डी पहलवान ने जीत दर्ज कर माली खिताब के फाइनल मुकाबले में प्रवेश किया।
घृत बाहती चाहंग सभा के महामंत्री व अमरकोट पंचायत प्रधान राकेश महरालू ने मुख्य अतिथि व उप प्रधान अमरकोट गुलशेर मोहम्मद ने विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए। इस मौके पर मुख्य अतिथि राकेश महरालू ने आयोजन समिति को 5100, मुगलावाला के प्रधान बलवंत ने 2100 व अमरकोट के उप प्रधान गुलशेर मोहम्मद ने 500 राशि दी।
इस दौरान वार्ड सदस्य अमृत, अजौली पंचायत के उप प्रधान हरबंस लाल, सुशील कुमार, राजेश्वर पंडित, सोनू, राकेश कुमार, सोम चंद, कमलजीत सिंह, नरेंद्र सिंह, जगीरी राम, छोटू राम, बाबा बालक नाथ मंदिर के मुख्य पुजारी आनंद नाथ विशेष रूप से मौजूद रहे।
... और पढ़ें

हिंदू जागरण मंच ने नाहन में निकाली रैली, की नारेबाजी

नाहन (सिरमौर)। कसौली लिटफेस्ट के विरोध में हिंदू जागरण मंच ने बुधवार शाम नाहन में रैली निकाली। दिल्ली गेट से गुरुद्वारा तक रैली के दौरान मंच के कार्यकर्ताओं ने शांता कुमार समेत भाजपा नेताओं के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।
दिल्ली गेट के समीप पुलिस टीम पूरे दल-बल के साथ तैनात रही। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि लिटफेस्ट को तुरंत बंद कर देना चाहिए। लिटफेस्ट में देश विरोधी बातें हो रही हैं, जिसे मंच बिलकुल भी बर्दाश्त नहीं करेगा।
इस दौरान मंच के कार्यकर्ताओं का पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के खिलाफ गुस्सा फूटा। शांता कुमार ने कसौली लिटफेस्ट में लेखकों के बयान पर सहमति जताई थी। लिहाजा, मंच के कार्यकर्ताओं ने सोलन के बाद नाहन में प्रदर्शन किया। हालांकि, प्रदर्शन के दौरान मंच के कार्यकर्ता शांता कुमार का पुतला फूंकने में कामयाब नहीं हो पाए।
पुलिस ने मंच के कार्यकर्ताओं से पुतला छीन लिया। कार्यकर्ताओं ने कहा कि लिटफेस्ट में मॉब लिंचिंग जैसी घटनाएं झूठ करार दी गईं और उल्टा इसके लिए आरएसएस को जिम्मेदार ठहराया गया। मंच का आरोप है कि फेस्ट में कथित तौर पर अनुच्छेद 370 हटाने का विरोध भी किया जा रहा था।
हिंदू जागरण मंच के कार्यकर्ताओं ने भाजपा के बड़े नेता देश विरोधी बातों का समर्थन कर रहे हैं। इसको लेकर वीरवार को पूरे प्रदेश में भाजपा नेता का पुतला फूंका जाएगा। लिटफेस्ट की आड़ में हो रहीं देश विरोधी बातें मंच बर्दाश्त नहीं करेगा। इसको लेकर विरोध प्रदर्शन जारी रहेंगे। इस मौके पर कई कार्यकर्ता उपस्थित रहे।
... और पढ़ें

बोलेरो-बाइक की टक्कर में एक युवक की दर्दनाक मौत

कालाअंब (सिरमौर)। औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब में बुधवार सुबह सड़क हादसे में एक युवक की दर्दनाक मौत हो गई। पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया है। कालाअंब पुलिस हादसे के कारणों की जांच में जुट गई है। युवक की मौत की सूचना मिलते ही मां व बहन अस्पताल परिसर में बेसुध हो गईं। मृतक परिवार में इकलौता चिराग था और घर की जिम्मेदारियों में अपने बुजुर्ग पिता का हाथ बंटा रहा था।
पुलिस के अनुसार कालाअंब-त्रिलोकपुर सड़क पर खैरी के समीप सुबह करीब साढ़े 11 बजे बोलेरो और मोटरसाइकिल की टक्कर हो गई। हादसे में मोटरसाइकिल सवार गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल को तुरंत मेडिकल कॉलेज नाहन पहुंचाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस के अनुसार 21 वर्षीय इमरान खान पुत्र मुजीद खान निवासी त्रिलोकपुर बाइक पर कालाअंब की ओर आ रहा था। खैरी के समीप पहुंचते ही कालाअंब से त्रिलोकपुर की ओर जा रही बोलेरो नंबर एचपी 71-2864 ने मोटरसाइकिल को जोरदार टक्कर मार दी।
हादसे में इमरान खान गंभीर रूप से घायल हो गया। स्थानीय लोगों ने घायल को डॉ. वाईएस परमार मेडिकल कॉलेज नाहन पहुंचाया जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। हादसे के तुरंत बाद कालाअंब पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने बोलेरो चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।
एसपी सिरमौर अजय कृष्ण शर्मा ने मामले की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि बोलेरो चालक के खिलाफ लापरवाही का मामला दर्ज कर लिया है। कालाअंब पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।
... और पढ़ें

पहले मंदिर में माथा टेका फिर दानपात्र तोड़ उड़ा ली नकदी

बनीखेत के प्राचीन नाग मंदिर में शनिवार देर रात दानपात्र का ताला तोड़कर नकदी उड़ा ली गई। शातिर ने पहले मंदिर में तीन-चार बार माथा टेका और दानपात्र को घसीटकर बाहर ले आया। इसके बाद ताला तोड़कर फरार हो गया। पूरी घटना मंदिर में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई। सीसीटीवी की फुटेज में चोरी करने वाले आरोपी का चेहरा साफ दिखाई दे रहा है।

पुलिस उसे पकड़ने के लिए जुट गई है। जल्द ही आरोपी पुलिस की गिरफ्त में होगा। जानकारी के अनुसार आरोपी ने शनिवार देर रात को मंदिर के अंदर जाकर दानपात्र को घसीटकर मंदिर के प्रांगण पर पहुंचाया। यहां पत्थर से दानपात्र पर लगे ताले को तोड़कर उसके अंदर रखी नकदी को चुराया। पैसे चोरी करने के बाद वह रफ्फूचक्कर हो गया। यह पूरी घटना मंदिर के सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई।

जब रविवार को मंदिर में सुबह के समय पुजारी करतार शर्मा पूजा करने के लिए पहुंचे तो उन्होंने टूटे हुए दानपात्र को देखा। इसकी सूचना उन्होंने तुरंत पुलिस को दी। पुलिस ने मंदिर में जाकर घटना का जायजा लिया। साथ ही सीसीटीवी की फुटेज को खंगाला।

फुटेज में चोरी करने वाले व्यक्ति की पहचान की गई, जिसे पकड़ने के लिए पुलिस पूरी तरह से जुट गई है। एसएचओ आशीष पठानिया ने बताया कि आरोपी की पहचान हो चुकी है। उसके घर पर पुलिस ने दबिश दी। जहां पर पता चला कि वह मानसिक रूप से परेशान है। फिलहाल, पुलिस विभिन्न स्थानों पर आरोपी की तलाश कर रही है।
... और पढ़ें
सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर

रखालू माता मंदिर के पास दोबारा हुआ भूस्खलन, चार घंटे थमे पहिए

चंबा। चंबा-तीसा मार्ग पर शनिवार को वाहनों की आवाजाही चार घंटे तक बाधित रही। इस वजह से यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। दोपहर करीब दो बजे रखालू माता मंदिर के समीप पहाड़ी से चट्टान गिरी थी।
इसके बाद सड़क को देर शाम विभागीय टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद बहाल किया। लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता हर्ष पुरी ने बताया कि मार्ग रखालू माता मंदिर के समीप दोपहर बाद लगातार भूस्खलन हो रहा है। इस वजह से मार्ग बाधित हो गया है।
गौरतलब है कि मार्ग शुक्रवार को करीब तीन घंटे बंद रहा। लोनिवि ने यहां ब्लास्टिंग से चट्टान को गिराया था। उम्मीद की जा रही थी कि अब पहाड़ी से दोबारा भूस्खलन नहीं होगा। मगर शनिवार को दोपहर बाद फिर से पहाड़ी से चट्टान सहित मलबा सड़क पर आ गिरा। इससे मार्ग बाधित हो गया। कुल मिलाकर उक्त मार्ग के बंद रहने से यात्री देरी से गंतव्यों तक पहुंचे।
... और पढ़ें

स्कूल परिसर में घुसकर शराबी ने मचाया हुड़दंग, स्कूल भवन पर किया पथराव

चंबा। सरकारी स्कूल में जाकर शिक्षक से दुर्व्यवहार करने और एक शराबी का हुड़दंग मचाने का मामला सामने आया है। यही नहीं आरोपी ने स्कूल की छात्र में पथराव भी किया, इससे स्कूल के बच्चे बुरी तरह से सहम गए। पुलिस ने शिकायत के आधार पर इस संबंध में मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।
आरोपी की पहचान हरीश निवासी गांव चलुंज के रूप में हुई। पुलिस ने शिकायतकर्ता टसी राम निवासी गांव चलुंज के बयान दर्ज कर लिए हैं। जानकारी के अनुसार उक्त स्कूल में जब स्कूली बच्चे पढ़ाई कर रहे थे तो उसी दौरान एक व्यक्ति शराब के नशे में परिसर में आ पहुंचा।
जब स्कूल अध्यापकों ने व्यक्ति को स्कूल परिसर से बाहर जाने के लिए कहा तो व्यक्ति अध्यापक के साथ दुर्व्यवहार करने लगा। करीब एक घंटा इस व्यक्ति ने हुड़दंग मचाया। इस कारण बच्चें भी घबरा गए।
इसी दौरान स्थानीय व्यक्ति ने हुड़दंग मचाने वाले व्यक्ति को स्कूल परिसर से बाहर निकाला। मगर बाहर जाकर भी इस व्यक्ति ने स्कूल भवन में पथराव शुरू कर दिया। गनीमत रही कि किसी स्कूली बच्चें को चोट नहीं लगी।
अन्यथा अप्रिय घटना हो सकती थी। मामले की सूचना मिलने के बाद पुलिस ने हुड़दंग मचाने वाले व्यक्ति के खिलाफ भादंस की धारा 353, 332, 504, 506 के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी हैै। एसपी चंबा डॉ. मोनिका ने बताया कि इस तरह का मामला प्रकाश में आया है। उन्होंने कहा कि पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।
... और पढ़ें

सुलभ शौचालय में पैसे मांगने पर व्यक्ति ने धुना कर्मी

चंबा। सुलभ शौचालय प्रयोग करने की एवज में पैसे मांगने पर गुस्साए एक व्यक्ति ने सुलभ शौचालय में तैनात कर्मचारी की बुरी तरह से पिटाई कर दी।
यह मामला शुक्रवार देर रात को जिला मुख्यालय का है। बहरहाल, इस बारे पुलिस में पीड़ित द्वारा शिकायत दर्ज नहीं करवाई गई है। बहरहाल, पूरा दिन भर व्यक्ति द्वारा शौचालय कर्मी की पिटाई किए जाने का वाक्या चर्चा का ही विषय बना रहा।
जानकारी अनुसार जिला मुख्यालय के एक शौचालय में कार्यरत कर्मी अपनी ड्यूटी पर तैनात था। शुक्रवार देर रात एक शराबी शौचालय प्रयोग करने के लिए गया। वापिस आने पर कर्मी ने उससे पैसे मांगें। मगर उसने पैसे न होने की बात कही।
इस बात को लेकर दोनों कहासुनी हो गई और शराबी ने उसकी पिटाई कर डाली। इतने से भी उसका दिल न भरा तो उसने फोन कर अन्य लोगों को भी बुलाया। इसके बाद कुछ लोग मौके पर पहुंचे और उसकी फिर जमकर धुनाई की। इसमें सहमे हुए घायल कर्मी ने सुलभ शौचालय की नौकरी तक छोड़ दी है।
... और पढ़ें

काम की तलाश में घर से होली परियोजना में गया था सुनील कुमार

दलीपा राम
होली (चंबा)। सलूणी क्षेत्र के तहत खनकुड़ गांव के रहने वाले सुनील कुमार घर से काम की तलाश में निकले थे। मगर होली में निजी परियोजना की आवासीय कालोनी में हुए भयावह अग्निकांड में उसकी दर्दनाक मौत हो गई।
परिजनों को वह कहकर घर से निकला था कि होली में रोजगार की तलाश के लिए जा रहा हूं। मगर उसे क्या पता था कि अब दोबारा घर नहीं लौटेगा। इस दर्दनाक हादसे के बाद जहां बेटा और बेटी के सिर से हमेशा के लिए पिता का साया उठ गया है। वहीं पत्नी हादसे की खबर सुनने के बाद स्तब्ध है।
जानकारी के अनुसार सुनील गरीब परिवार से संबंध रखता था और गांव में ही मनरेगा के तहत मजदूरी के साथ खेतीबाड़ी करता था। परिवार की आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए सुनील शुक्रवार को होली के लिए रवाना था। दोपहर बाद होली स्थित गैमन इंडिया के एडिट द्वितीय स्थित घड़ोह आवासीय कालोनी में पहुंचा। यहां रोजगार के लिए सुनील भटकता रहा।
देर शाम होने के बाद आवासीय कालोनी में रहने चला गया। यहां अन्य मजदूरों ने सुनील को सोने के लिए जगह दी। मगर देर रात यहां अचानक आग लग गई। भड़की आग के बाद अन्य कमरों में सोये मजदूरों ने खुद की जान कड़ी मशक्कत के बाद बचाई।
मगर सुनील को कमरे से बाहर निकलने तक का मौका नहीं मिला। इस वजह से सुनील आग की लपटों की चपेट में आ गया और काल का ग्रास बन गया। हादसे की सूचना जैसे परिजनों को मिली तो परिजनों के पांव तले जमीन खिसक गई। परिजन उस घड़ी को कोस रहे हैं, जब सुनील होली की तरफ गया है। इस दर्दनाक हादसे के बाद क्षेत्र में मातम छा गया है। सुनील के परिवार में पत्नी और एक बारह वर्षीय बेटा अक्षय और लड़की नेहा है।
द्रेकड़ी पंचायत के प्रधान मदन कुमार ने बताया कि इस हादसे से परिवार पर दुखों का पहाड़ टूटा गया है। उन्होंने प्रशासन से मांग की कि मृतक के परिजनों को उचित सहायता प्रदान की जाए।
एसडीएम सलूणी विजय कुमार धीमान ने बताया कि हादसे की सूचना मिली है। उन्होंने कहा कि प्रशासन की ओर से हरसंभव सहायता परिजनों को देने के प्रयास किए जाएंगे।
... और पढ़ें

बनीखेत के समीप पठानकोट जा रही निगम की बस हांफी, यात्री परेशान

बनीखेत(चंबा)। चंबा से पठानकोट जा रही एचआरटीसी की बस बनीखेत के समीप वैकुंठ नगर की चढ़ाई पर हांफ गई। इसके चलते यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। चालक ने बस में आई तकनीकी खराबी को स्वयं दुरुस्त करने के प्रयास किए। मगर कोई सफलता हाथ नहीं लग पाई। करीब एक घंटे के इंतजार के बाद यात्रियों को दूसरी बस से पठानकोट के लिए भेजा गया।
जानकारी के अनुसार यह बस चंबा न्यू बस स्टैंड से सुबह 11 बजे पठानकोट के लिए रवाना हुई। मगर बनीखेत से करीब एक किलोमीटर पीछे वैकुंठ नगर के समीप बस खराब हो गई। इसके चलते चालक ने पहले यात्रियों को उतारा। इसके बाद बस के खराब होने की सूचना एचआरटीसी कार्यालय को दी। काफी देर तक बस दुरुस्त नहीं होने पर यात्रियों के लिए दूसरी बस की व्यवस्था करवाई गई।
यात्री रमेश कुमार, सुरेंद्र सिंह, उमेश कुमार, राजन सिंह, देविंद्र कुमार और लेखराज का कहना है कि बस में करीब 25 यात्री सवार थे। उन्होंने बताया कि बस वैकुंठ नगर के समीप खराब हो गई है। एचआरटीसी की बसों की हालत काफी खराब है। चंबा के लंबी दूरी के रूटों के लिए सरकार को नई बसें भेजनी चाहिए। बस खराब होने के कारण यात्रियों को दिक्कतें झेलनी पड़ी।
... और पढ़ें

पावर प्रोजेक्ट की तीन मंजिला कॉलोनी में लगी आग, एक जिंदा जला

जनजातीय क्षेत्र होली में निर्माणाधीन होली-बजोली जल विद्युत परियोजना के निर्माण में जुटी गैमन कंपनी की तीन मंजिला घडोह स्थित आवास कॉलोनी में आग लग गई। इस अग्निकांड में एक कमरे में एक युवक की जलकर मौत हो गई, जबकि अन्य मजदूरों ने भाग कर अपनी जान बचाई। आग में 24 कमरे पूरी तरह राख हो गए हैं। घटना शुक्रवार देर रात पेश आई।

मामले की सूचना मिलने के बाद फायर स्टेशन चंबा की टीम मौके पर पहुंची, लेकिन तब तक सब राख हो चुका था। हादसे में मृतक की पहचान सुनील कुमार (33) पुत्र विषम दत्त निवासी गांव मटूणी तहसील सलूणी के रूप में हुई। पुलिस के अनुसार सुनील मजदूरी के काम की तलाश में यहां आया था। देरी होने पर कॉलोनी के लोगों ने उसे रात को वहीं ठहरने को कहा, लेकिन अभागे सुनील की आग की लपटों ने जिंदगी छीन ली।

मौके पर पहुंची पुलिस ने शव कब्जे में लेकर सीएचसी होली में पोस्टमार्टम करवा परिजनों के सुपुर्द कर दिया। प्रशासन ने मृतक के परिजनों को दस हजार रुपये की फौरी मदद दी।  इस अग्निकांड में कंपनी को लाखों रुपये का नुकसान हुआ है। नायब तहसीलदार ठांठू राम ने इस घटना की पुष्टि की है।
... और पढ़ें

स्कूल परिसर में घुसकर शराबी ने मचाया हुड़दंग, भवन पर किया पथराव, रो पड़े बच्चे

 सरकारी स्कूल में जाकर शिक्षक से दुर्व्यवहार करने और एक शराबी का हुड़दंग मचाने का मामला सामने आया है। यही नहीं आरोपी ने स्कूल की छात्र में पथराव भी किया, इससे स्कूल के बच्चे बुरी तरह से सहम गए और रोने लगे। पुलिस ने शिकायत के आधार पर इस संबंध में मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। आरोपी की पहचान हरीश निवासी गांव चलुंज के रूप में हुई।

पुलिस ने शिकायतकर्ता टसी राम निवासी गांव चलुंज के बयान दर्ज कर लिए हैं। जानकारी के अनुसार उक्त स्कूल में जब स्कूली बच्चे पढ़ाई कर रहे थे तो उसी दौरान एक व्यक्ति शराब के नशे में परिसर में आ पहुंचा। जब स्कूल अध्यापकों ने व्यक्ति को स्कूल परिसर से बाहर जाने के लिए कहा तो व्यक्ति अध्यापक के साथ दुर्व्यवहार करने लगा। करीब एक घंटा इस व्यक्ति ने हुड़दंग मचाया।

इस कारण बच्चे भी घबरा गए। इसी दौरान स्थानीय व्यक्ति ने हुड़दंग मचाने वाले व्यक्ति को स्कूल परिसर से बाहर निकाला। लेकिन बाहर जाकर भी इस व्यक्ति ने स्कूल भवन में पथराव शुरू कर दिया। गनीमत रही कि किसी स्कूली बच्चें को चोट नहीं लगी। मामले की सूचना मिलने के बाद पुलिस ने हुड़दंग मचाने वाले व्यक्ति के खिलाफ भादंस की धारा 353, 332, 504, 506 के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। एसपी चंबा डॉ. मोनिका ने बताया कि इस तरह का मामला प्रकाश में आया है। उन्होंने कहा कि पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। 
... और पढ़ें

चुराह में एंटिबायोटिक तो शहर से शैंपू व क्रीम के भरे सैंपल

चंबा। चुराह में दवाइयों को लेकर मिल रही शिकायतों के चलते दवा निरीक्षक ने नकरोड़ और तीसा में दबिश देकर एंटीबायोटिक दवाओं के दो सैंपल भरे। इसके अलावा चुराह में दवाइयां बेचने वाले सभी केमिस्टों की दुकानों का निरीक्षण किया गया।
इस दौरान कई केमिस्टों की दुकानों में खामियां पाई गई। इसे दुरुस्त करने के लिए दवा निरीक्षक ने दस दिनों का समय दिया है। दस दिनों के बाद दोबारा चुराह का दौरा करेंगे। अगर उस दौरान दोबारा खामी पाई गई तो संबंधित केमिस्ट के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। दवा निरीक्षक को चुराह में देख कई झोलाछाप दुकानों को ताला लगाकर मौके से फरार हो गए। जबकि दवा निरीक्षक ने अन्य सभी केमिस्टों को जरूरी दिशा निर्देश भी दिए।
चुराह में केमिस्टों की दुकानों का निरीक्षण करने के बाद दवा निरीक्षक ने शहर के बाजार में सजी कॉस्मेटिक उत्पादों की भी जांच पड़ताल की। करवाचौथ को लेकर शहर में हर दुकान में कॉस्मेटिक उत्पाद बेचे जा रहे हैं। इसके चलते दवा निरीक्षक ने बाजार में बिकने वाले शैंपू और क्रीम के सैंपल भरे। इसके साथ ही दुकानदारों के लाइसेंस भी चेक किए गए।
दवाइयों और कॉस्मेटिक उत्पादों के भरे गए चार सैंपलों को जांच के लिए कंडाघाट लैब में भेजा जाएगा। यहां पर इन उत्पादों की गुुणवत्ता जांची जाएगी। अगर इनकी गुणवत्ता में किसी प्रकार की खामी पाई जाती है, तो संबंधित विक्रेताओं के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग कार्रवाई करेगा। इसके साथ ही उत्पादों की बिक्री पर रोक लगाई जा सकती है।
दवाइयों और कॉस्मेटिक के भरे चार सैंपल: राकेश कुमार
ड्रग इंस्पेक्टर राकेश कुमार ने बताया कि दवाइयों और कॉस्मेटिक उत्पादों के चार सैंपल भरे गए हैं। इन्हें जांच के लिए भेजा जा रहा है। लैब की रिपोर्ट आने के बाद आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। दवाइयों की बिक्री को लेकर केमिस्टों को जरूरी दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं।
... और पढ़ें

सोने के आभूषण के बिलों में निकली गड़बड़ी, कारोबारी 99000 रूपये जुर्माना

चंबा। सोने के आभूषण के कारोबारी को आबकारी एवं कराधान विभाग ने बिलों में गड़बड़ी पाए जाने पर करीब साढ़े सोलह लाख के गहने जब्त कर लिए हैं। कारोबारी पर 99 हजार रुपये का जुर्माना ठोंका है और जुर्माना अदा करने के बाद गहनों रिलीज किए गए। कारोबारी बाहरी राज्य का है, जोकि सोने के आभूषण लेकर चंबा में बेचने जा रहा था।
मगर सोने के आभूषणों के उसके पास पूरे बिल नहीं थे। इसका पता तब चला जब आबकारी एवं कराधान विभाग की टीम ने सुल्तानपुर में नाके के दौरान कारोबारी को पकड़ा। टीम में शामिल सहायक राज्य कर एवं आबकारी अधिकारी शम्मी कुमार और बलजीत सिंह ने नाके के दौरान कार्रवाई को अंजाम दिया। टीम ने कारोबारी को सोने के आभूषणों के बिल दिखाने को कहा।
मगर कारोबारी के पास आभूषणों के पूरे बिल नहीं थे। बिल की जांच करने पर टीम को उसमें खामी नजर आई। इसके चलते टीम ने कारोबारी को 99 हजार 764 रुपये जुर्माना ठोंका। इसके साथ ही सोने के आभूषण जब्त कर लिए। इन आभूषणों को तब रिलीज किया गया, जब कारोबारी ने जुर्माने की अदायगी करेगा। विभागीय कार्रवाई के बाद कारोबारियों में हड़कंप मच गया है।
बताते चलें कि इन दिनों चंबा में त्यौहारी सीजन चला है। इसके चलते बाहरी राज्यों के कारोबारी चंबा में सोने और चांदी के आभूषणों के अलावा अन्य उत्पादों का कारोबार करते हैं। कई कारोबारी टैक्स की चोरी करके ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर में रहते हैं।
जोकि गैर कानूनी है। ऐसा करने वाले कारोबारियों पर शिकंजा कसने के लिए आबकारी एवं कराधान विभाग पूरी तरह से मुस्तैद हो गया है। बाहरी राज्यों से आने वाले कारोबारियों के अलावा चंबा के कारोबारियों पर पूरी नजर रखी जा रही है। नाके लगाकर भी कारोबारियों पर शिकंजा कसा जा रहा है। इसके चलते कार्रवाई को अंजाम दिया गया है।
बिल में खामी पाए जाने पर कारोबारी को ठोंका जुर्माना : नरेंद्र सेन
उपायुक्त राज्य कर एवं आबकारी चंबा नरेंद्र सेन ने बताया कि सोने के आभूषण में एक कारोबारी के बिलों में खामी पाई गई है। इसके चलते उसे 99 हजार 764 रुपये जुर्माना लगाया गया है। त्यौहारी सीजन में विभाग टैक्सी चोरी करने वाले व्यापारियों पर पूरी निगरानी रखे हुए है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree