प्राकृतिक आपदा से नहीं उभर पाए ग्रामीण

Chamba Updated Mon, 27 Aug 2012 12:00 PM IST
चंबा। क्षेत्र की बलोठ पंचायत में पिछले दिनों बादल फटने से हुई तबाही से ग्रामीण अभी तक उभर नहीं पाए हैं। इस प्राकृतिक आपदा से पंचायत के दर्जनों गांवों के रास्ते और पुलियां बह चुके हैं और ग्रामीणों का घरों से बाहर निकलना ही मुश्किल हो गया है। ग्रामीणों ने विस अध्यक्ष तुलसी राम और जिला प्रशासन से बारिश की भेंट चढ़े रास्तों और पुलियों का जल्द निर्माण करवाने की गुहार लगाई है। बारिश लगातार जारी होने के कारण ग्रामीण अभी भी घरों में ही दुबके हैं। खासकर स्कूली बच्चे और कामकाजी लोगों के घरों से बाहर न निकल पाने से उनका भविष्य अधर में लटका हुआ है। इस पंचायत के घार, दाठा, गरोंडी, चैला, रचन, मलोंड, अखल, धरोथ, बलोठ, अघार, कलौंस, गुवाड़, कुरेड़ और आसपास के गांव इससे प्रभावित हुए हैं। ग्रामीणों ने बताया कि अभी तक तो दूर के वार्डों में हुए नुकसान का पता ही नहीं चल पाया है। कुछ और रास्ते बहने की सूचना है, मगर बिजली न होने से उनके मोबाइल भी नहीं चल रहे हैं। इस कारण नुकसान का सही अनुमान नहीं लग पा रहा है। उधर, बलोठ पंचायत ने एक प्रस्ताव पारित कर नाले की बह चुकी पुली का निर्माण जल्द करवाने की मांग की है। पुली न होने से लोगों के लिए उफनते नाले को पार करना मुश्किल हो गया है। पंचायत प्रधान सुमित्रा देवी, उपप्रधान केवल सिंह, वार्ड सदस्य लक्ष्मण, प्यार चंद, शकुंतला, रोशनी देवी और गुड्डो देवी सहित बीडीसी सदस्य पूजा देवी, घार निवासी राज कुमार, बिट्टू राम, परमो राम और घटन निवासी चुनी लाल और सुखदेव ने जिला प्रशासन से प्रभावितों को जल्द से जल्द राहत देने की मांग की है।
बाक्स
रास्ते के निर्माण को दो लाख देने के निर्देश
विस अध्यक्ष तुलसी राम ने ग्रामीणों की मांग पर नाले के तेज बहाव में बह चुके हटनेड़ से सतेला तक के रास्ते के निर्माण के लिए दो लाख रुपये जारी करने के निर्देश दिए हैं। बीडीओ मैहला की ओर से दिए गए अनुमान पर विस अध्यक्ष ने उपायुक्त को यह राशि जारी करने की व्यवस्था करने को कहा है। बलोठ की प्रधान सुमित्रा देवी और बीडीसी पूजा देवी के अलावा सतैला के मानचंद, मदन लाल, घटन के मनसो राम, राकेश कुमार, संजय कुमार व ओम प्रकाश ने उपायुक्त से मांग की है कि जल्द से जल्द सहायता राशि जारी कर इस रास्ते का निर्माण करवाया जाए। उफनते नाले के कारण वे अपने बच्चों को भी स्कूल नहीं भेज पा रहे हैं। बच्चों को राजकीय हाई स्कूल उसलाड़ और सीसे स्कूल बतोट आना-जाना पड़ता है।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

हिमाचल प्रदेश की जनता ने तोड़े पुराने रिकॉर्ड, हुआ 74.45% मतदान

हिमाचल प्रदेश विधानसभा की 68 सीटों के लिए हुए मतदान में कुल 74% मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतगणना 18 दिसंबर को होगी। रिपोर्ट में देखिए हिमाचल प्रदेश में हुए मतदान की सारी जानकारी।

10 नवंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls