साइंस और कामर्स में नहीं मिल रहे छात्र

Chamba Updated Thu, 28 Jun 2012 12:00 PM IST
चंबा। चंबा कालेज में इस बार साइंस और कामर्स में बहुत कम छात्रों ने दाखिला लिया है। कालेज में सबसे अधिक एडमिशन आर्ट्स संकाय में हुई हैं। आर्ट्स में अभी तक 1023 के करीब एडमिशन हो चुकी हैं। प्रथम वर्ष में 191 लड़कों और 175 लड़कियों, दूसरे वर्ष में 171 लड़कों और 218 लड़कियों ने और अंतिम वर्ष में 114 लड़कों और 154 लड़कियों ने एडमिशन ली है। कामर्स सकायं में 149 छात्रों ने ही एडमिशन ली है। इनमें प्रथम वर्ष में 26 लड़के व 29 लड़कियां, दूसरे वर्ष में 33 लड़कों और 35 लड़कियों और अंतिम वर्ष में 17 लड़कों और11 लड़कियों ने एडमिशन ली है। वहीं नान मेडिकल में अभी तक 147 के करीब एडमिशन हो पाई हैं। प्रथम वर्ष में 46 लड़कों और 30 लड़कियों, दूसरे वर्ष में 30 लड़कों और 23 लड़कियों ने और अंतिम वर्ष में 8 लड़कों और 10 लड़कियों ने एडमिशन ली है। मेडिकल में तो मात्र 77 छात्रों ने ही एडमिशन ली है। इस संकाय के प्रथम वर्ष में 9 लड़कों और 23 लड़कियों, दूसरे वर्ष में 12 लड़कों और 16 लड़कियों और अंतिम वर्ष में 9 लड़कों और 18 लड़कियों ने एडमिशन ली है। इस तरह आर्ट्स संकाय में पढ़ाई करने में छात्रों ने काफी रुचि दिखाई है। आर्ट्स में अभी और एडमिशन होने की संभावना है। कालेज में 150 छात्रों की फीस अभी जमा होनी है। इस कारण भी आर्ट्स संकाय में एडमिशन बढ़ सकती है। इसके पीछे छात्रों का तर्क है कि आर्ट्स में चुनिंदा विषयों में पढ़ाई करना भी आसान होता है। वहीं, साइंस और कामर्स में पढ़ाई कठिन होने के कारण भी छात्र जमा दो के बाद आर्ट्स सकायं में एडमिशन लेने में रुचि दिखा रहे हैं। कालेज प्रशासन के अनुसार भी आर्ट्स में सर्वाधिक एडमिशन इस साल हुई है। इसके अलावा कामर्स और साइंस में एडमिशन लेने में छात्र ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। एडमिशन लेने आए छात्र मुकेश, गौरव, साक्षी, मोनिका ने कहा कि आर्ट्स संकाय में चुनिंदा विषयों में पढ़ाई करना आसान होता है। रेगुलर कक्षाएं न लगने पर भी घर में बैठकर सिलेबस पूरा किया जा सकता है। कामर्स और साइंस में रेगुलर क्लासें लगाने की जरूरत होती है। साथ ही घर में भी पढ़ाई को ज्यादा समय देना पड़ता है। इस कारण छात्र आर्ट्स संकाय में सबसे ज्यादा एडमिशन ले रहे हैं। वहीं, कालेज के उप प्राचार्य डा. पीके गुप्ता ने कहा कि आर्ट्स संकाय में सबसे ज्यादा एडमिशन हुई हैं। उन्होंने कहा कि साइंस और कामर्स में कम छात्रों ने ही एडमिशन ली है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

हिमाचल प्रदेश की जनता ने तोड़े पुराने रिकॉर्ड, हुआ 74.45% मतदान

हिमाचल प्रदेश विधानसभा की 68 सीटों के लिए हुए मतदान में कुल 74% मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतगणना 18 दिसंबर को होगी। रिपोर्ट में देखिए हिमाचल प्रदेश में हुए मतदान की सारी जानकारी।

10 नवंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls