विज्ञापन
विज्ञापन

चंबा पर चढ़ा भगवा रंग, बीजेपी को छप्पर फाड़ कर वोट

Shimla	 Bureauशिमला ब्यूरो Updated Thu, 23 May 2019 10:31 PM IST
ख़बर सुनें
अमर उजाला ब्यूरो
विज्ञापन
विज्ञापन
चंबा। लोक सभा चुनाव 2019 में चंबा-कांगड़ा संसदीय सीट पर जिले से भाजपा प्रत्याशी को छप्पर फाड़ कर वोट मिले हैं। पांचों विधानसभा क्षेत्रों से बीजेपी प्रत्याशी किशन कपूर को एक लाख दस हजार 336 मतों से दमदार लीड मिली है। वहीं, भरमौर-पांगी विस क्षेत्रों से मंडी संसदीय क्षेत्र के प्रत्याशी रामस्वरूप शर्मा को 19726 मतों की लीड मिली है। चंबा-कांगड़ा संसदीय क्षेत्र की बात की जाए तो बीजेपी प्रत्याशी को जिला चंबा के विस क्षेत्र भटियात से सबसे अधिक लीड 29973 मतों के रूप में मिली है।

इसके बाद विस क्षेत्र चंबा से बीजेपी प्रत्याशी की झोली में 28523 मतों की बढ़त मिली हैं। विस क्षेत्र डलहौजी में कांग्रेस विधायक होने के बावजूद भी बीजेपी प्रत्याशी को 28422 की लीड मिली है। इसके अलावा चुराह विस क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी को 23418 मतों की बढ़त मिली है। जिले से बीजेपी प्रत्याशी को मिलने वाली लीड का श्रेय संबंधित विस क्षेत्रों के विधायकों और बीजेपी कार्यकर्ताओं को जाता है। लोस चुनावों में मोदी फेक्टर के चलते भी जिले में भाजपा को प्रचंड बहुमत मिला है। यही कारण है कि लोस चुनाव 2019 में चंबा-कांगड़ा सीट से बीजेपी प्रत्याशी को अप्रत्याशित लीड मिली है।

पहले दौर से मिलने लगी लीड अंतिम दौर तक जारी रही
लोक सभा चुनावों में चारों विधानसभा क्षेत्रों से बीजेपी प्रत्याशी ने लीड बनाना शुरू कर दिया था जो कि अंतिम राउंड तक बरकरार रही। यही कारण है कि विस क्षेत्र चुराह से बीजेपी प्रत्याशी किशन कपूर को 37172 मत पड़े जबकि कांग्रेसी प्रत्याशी को 13754 मतों से संतोष करना पड़ा। चंबा विस क्षेत्र से बीजेपी को 41195 मत मिले जबकि कांग्रेस प्रत्याशी को 12677 मत मिले। डलहौजी विस क्षेत्र से 37588 मत मिले जबकि, कांग्रेस को 8802 मत मिले। भटियात विस क्षेत्र से 38775 मत तो कांग्रेस प्रत्याशी को मात्र 8802 मत मिले। कुल मिलाकर बीजेपी प्रत्याशी किशन कपूर को 154730 मत मिले तो कांग्रेस प्रत्याशी पवन काजल को 44394 मत मिले।

भटियात से भाजपा को मिली सबसे बड़ी लीड
विस क्षेत्र भटियात से भाजपा प्रत्याशी को सबसे अधिक 29973 मतों की लीड मिली जो कि जिले के चारो विस क्षेत्रों में सबसे अधिक रही। जबकि चंबा से 28523 मतों, डलहौजी 28422 तो चुराह से 23418 मतों की लीड मिली है। कुल मिलाकर चारों विस क्षेत्रों से बीजेपी प्रत्याशी को एक लाख दस हजार 336 मतों की लीड मिली है। वहीं, मंडी संसदीय क्षेत्र से बीजेपी प्रत्याशी को रामस्वरूप शर्मा को 32510 मत तो कांग्रेस प्रत्याशी को 12784 मत मिले है। भरमौर-पांगी से बीजेपी प्रत्याशी को 19726 मतों की लीड मिली है। बीजेपी प्रत्याशियों को जिले से मिलने वाली लीड ने उनकी जीत में अहम रोल अदा किया।

इन प्रत्याशियों की जमानत हुई जब्त
केहर सिंह को 1701, डॉ. संजीव गुलेरिया को 1038 मत, प्रेम चंद विश्वकर्मा को 577, डॉ. स्वरूप सिंह राणा को 210, सुभाष चंद को 204, चंदन बहल को 127, नरेंद्र पठानिया को 197 मत, निशा कटोच को 248, बचन सिंह राणा को 494 मत मिले। वहीं, जिले के चारों विस क्षेत्रों से 3283 मतदाताओं ने किसी भी प्रत्याशी को पसंद करने से नकारते हुए नोटा का प्रयोग किया।

Recommended

एलपीयू ही बेस्ट च्वॉइस क्यों है इंजीनियरिंग और अन्य कोर्सों के लिए
Lovely Professional University

एलपीयू ही बेस्ट च्वॉइस क्यों है इंजीनियरिंग और अन्य कोर्सों के लिए

लाख प्रयास के बावजूद  नहीं मिल रही नौकरी? कराएं शनि-केतु शांति पूजा- 29 जून 2019
Astrology

लाख प्रयास के बावजूद नहीं मिल रही नौकरी? कराएं शनि-केतु शांति पूजा- 29 जून 2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Shimla

नहीं थम रहा पहाड़ों में वाहन गिरने का सिलसिला, पांच घायल

पहाड़ों में वाहन गिरने का सिलसिला नहीं थम रहा है। हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में भरमौर-पठानकोट नेशनल हाईवे पर तुन्नूहट्टी के नजदीक केरू पहाड़ नामक स्थान पर एक कैंटर खाई में जा गिरा।

24 जून 2019

विज्ञापन

मूर्ति में फंस गई महिला, विदेशी लड़कों ने गाया 'भोली सी सूरत'

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें एक महिला मूर्ति के पैरों में फंस गई है। दरअसल ये महिला मूर्ति के नीचे से निकलने का प्रयास कर रही थी। S R Ramnarayan नाम के एक शख्स ने ट्विटर पर ये वीडियो शेयर किया है।

26 जून 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
सबसे तेज अनुभव के लिए
अमर उजाला लाइट ऐप चुनें
Add to Home Screen
Election