विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विनायक चतुर्थी पर सिद्धिविनायक मंदिर(मुंबई ) में भगवान गणेश की पूजा से खत्म होगी पैसों की किल्लत 30-नवंबर-2019
Astrology Services

विनायक चतुर्थी पर सिद्धिविनायक मंदिर(मुंबई ) में भगवान गणेश की पूजा से खत्म होगी पैसों की किल्लत 30-नवंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

हिमाचल में पटवारी भर्ती परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी, ऐसे करें चेक

हिमाचल प्रदेश राजस्व विभाग ने 17 नवंबर को आयोजित की गई पटवारी भर्ती परीक्षा की उत्तर कुंजी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी है।

19 नवंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

बिलासपुर

मंगलवार, 19 नवंबर 2019

ओम प्रकाश शर्मा को प्रारूपकार संघ बिलासपुर की कमान

घुमारवीं(बिलासपुर)। हिमाचल प्रदेश प्रारूपकार संघ जिला बिलासपुर इकाई का चुनाव रूपलाल मंडलीय मुख्य प्रारूपकार सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग की अध्यक्षता में सर्वसम्मति से संपन्न हुआ।
चुनाव में ओम प्रकाश शर्मा कनिष्ठ प्रारूपकर मेकेनिकल मंडल लोक निर्माण विभाग बिलासपुर को प्रधान चुना गया। इसके साथ कुलविंद्र सिंह कनिष्ठ प्रारूपकार सिंचाई विभाग बिलासपुर को महासचिव का कार्यभार सौंपा। राकेश कुमार कनिष्ठ प्रारूपकार लोक निर्माण विभाग दसम वृत्त बिलासपुर को वित्त सचिव चुना गया, वहीं गुरवचन सिंह को उपप्रधान चुना गया। आमसभा की बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि जिला कार्यकारिणी के लिए अन्य सदस्यों का चयन प्रधान, महासचिव व वित्त सचिव करेंगे।
बैठक में प्रदेश सरकार से पुरजोर मांग की गई कि कनिष्ठ प्रारूपकारों को आगामी सदन की पदोन्नति के लिए 12 वर्ष की सेवा शर्त व मुख्य प्रारूपकारों व वृत्त मुख्य प्रारूपकारों को आगामी पदोन्नति के लिए 6 वर्ष की सेवा शर्त को निरस्त किया जाए। बैठक में शंकर सिंह पटियाल, ओमप्रकाश शर्मा, चमन लाल, राम दास, मोती राम शर्मा, राजेश चंदेल, सुमन शर्मा, संतोष कुमार, यशपाल शर्मा, धर्मपाल आदि उपस्थित रहे।
... और पढ़ें

स्वारघाट में कैमरे की निगरानी में ली गई पटवार परीक्षा

स्वारघाट(बिलासपुर)। नयनादेवी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत उपमंडल स्वारघाट में रविवार को 7 परीक्षा केंद्रों में 1300 बेरोजगार युवाओं ने पटवारी के पद के लिए परीक्षा दी।
रविवार सुबह 11 बजे से पटवारी पदों को भरने के लिए परीक्षा शुरू हुई जो दोपहर 12.30 बजे तक चली। बता दें कि उपमंडल प्रशासन स्वारघाट की तरफ से पटवारी के पदों को भरने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। उपमंडल स्वारघाट के अंतर्गत सात परीक्षा केंद्र बनाए गए थे जिनमें क्रमश: स्वारघाट कस्बे के चार स्कूलों में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला स्वारघाट, मॉडर्न पब्लिक स्कूल स्वारघाट, आदर्श पब्लिक स्कूल स्वारघाट, सरस्वती विद्या मंदिर स्वारघाट तथा नयना देवी क्षेत्र के तीन स्कूलों में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला स्वाहण, श्री सुनयना संस्कृत महाविद्यालय नयना देवी, श्री सुनयना संस्कृत वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नयना देवी में 1300 बेरोजगारों ने पटवारी के पद भरने के लिए परीक्षा दी है।
उपमंडल स्वारघाट के एसडीएम सुभाष गौतम ने बताया कि पटवारी की परीक्षा के लिए दो फ्लाइंग दस्ते तैनात किए गए थे। इसके साथ ही एसडीएम स्वारघाट सुभाष गौतम व तहसीलदार हुस्न चंद चौधरी भी सारी व्यवस्था की देखरेख कर रहे हैं। कुछ परीक्षा केंद्रों को छोड़ कर तकरीबन सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे।
... और पढ़ें

हटवाड़ में करंट लगने से 14 वर्षीय बच्चे की मौत

बिलासपुर। घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र के उप तहसील भराड़ी के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत हटवाड़ के गांव हटवाड़ में एक 14 साल के बच्चे की करंट लगने से मौत हो गई है। पुलिस ने इस संदर्भ में मामला दर्ज कर लिया है। वहीं बच्चे का शव पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया गया है।
पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार युवक की पहचान अरुण कुमार(14) पुत्र जगदीश चंद गांव व डाकखाना हटवाड़ के रूप में हुई है। बताया जा रहा है कि युवक के घर में गृह निर्माण कार्य चला हुआ था। शनिवार रात शाम सात बजे के करीब वह घर में बल्ब का होल्डर लगाते समय करंट की चपेट में आ गया। करंट लगने के बाद परिजन उसे बल्द्वाड़ा अस्पताल ले गए लेकिन करंट लगने से बच्चे का सारा खून खत्म हो गया था और बच्चे का रंग सफेद पड़ गया था। अस्पताल पहुंचाने से पहले ही बच्चे ने दम तोड़ दिया।
पुलिस ने बताया कि मृतक के परिवार में उसकी मां और बड़ा भाई हैं। वहीं पिता पहले ही दुनिया छोड़ गए हैं। बड़ा भाई लकवे का मरीज है और मां की निगाहें छोटे बेटे को बड़ा होने का इंतजार कर रही थी लेकिन बिजली के एक झटके ने मां के सब सपनों को चकनाचूर कर दिया। डीएसपी घुमारवीं राजेंद्र जसवाल ने बताया कि इस संदर्भ में भराड़ी थाना में मामला दर्ज कर लिया गया है। कहा कि मृतक का पोस्टमार्टम करवाकर शव को परिजनों को सौंप दिया गया है।
... और पढ़ें

हिमाचल के 847 युवाओं को रोजगार देगी निजी कंपनी, यहां लगेगा रोजगार मेला

निजी क्षेत्र में कंपनी प्रदेश के 847 युवाओं को रोजगार देगी। इसके लिए 22 नवंबर तक युवाओं से आवेदन मांगे हैं। आवेदन बायोडाटा के साथ ऑनलाइन भेजने होंगे। इसके बाद युवाओं को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। चयनित युवाओं को कंपनी में 16 दिसंबर से पहले नियुक्ति देगी। प्रारंभिक दौर में चुने गए युवाओं का वेतन योग्यता के अनुसार 11500 से लेकर 26400 तक होगा।

 एचएमपीए लिमिटेड कंपनी के सीएमडी अविनाश शर्मा ने बताया कि कंपनी 65 कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिव, 75 कॉल सेंटर एक्जीक्यूटिव, 152 सेल्स एसोसिएटस, 26 ऑफिस मैनेजर, 37 ऑफिस सहायक, 322 सिविल सिक्योरिटी गार्ड, 32 प्रमोशन एक्टिविटर ऑफिसर, 46 इलैक्ट्रीशियन सुपरवाइजर, 39 साइट सुपरवाइजर, 57 डाटा एंट्री ऑपरेटर, सिक्योरिटी ऑफिस 19 के अलावा प्रोजेक्ट को-ऑर्डिनेटर के 42 पद भरेगी।

आवेदक  [email protected] पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों की उम्र 18 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए। साक्षात्कार के समय सभी उम्मीदवारों को चरित्र प्रमाण पत्र साथ लाना होगा। चुने गए युवाओं को पीएफ, मेडिकल, ओवरटाइम आदि की सुविधाएं कंपनी की ओर से देय होंगी। चयनित युवाओं को हिमाचल सहित, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली आदि राज्यों में नियुक्ति दी जाएगी। 
... और पढ़ें
सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर

हिमाचल में पटवारी भर्ती परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी, ऐसे करें चेक

हिमाचल प्रदेश राजस्व विभाग ने 17 नवंबर को आयोजित की गई पटवारी भर्ती परीक्षा की उत्तर कुंजी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। अभ्यर्थी उत्तर कुंजी ऑनलाइन, himachal.nic.in पर देख सकते हैं। 

राजस्व विभाग के भू-रिकॉर्ड निदेशक देवा सिंह नेगी ने कहा कि पटवारी भर्ती की लिखित परीक्षा में अभ्यर्थी 20 नवंबर शाम पांच बजे तक आपत्तियां दर्ज करवा सकते हैं।

इसके बाद राजस्व विभाग अभ्यर्थियों की आपत्तियों की जांच करेगा। जांच में अगर कोई प्रश्न गलत पाया जाता है, तो उसका ग्रेस नंबर दिया जाएगा। उम्मीदवार अपनी आपत्तियां मेल के माध्यम से [email protected] पर भेज सकते हैं।

यहां क्लिक कर देखें उत्तर कुंजी
... और पढ़ें

हिमाचल प्रदेशः तृतीय और चतुर्थ श्रेणी की नई भर्तियों पर रोक, जानिए वजह

हिमाचल मंत्रिमंडल ने राज्य में तृतीय और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की भर्तियों पर नई अधिसूचना जारी होने तक रोक लगा दी है। सरकारी विभागों में तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के पदों पर बाहरी राज्यों के आवेदकों के लिए नई शर्तें अधिसूचित करने से पहले राज्य मंत्रिमंडल ने यह बड़ा फैसला लिया है।

 यूं तो तृतीय श्रेणी के लिए 10वीं-12वीं, चतुर्थ श्रेणी के लिए 8वीं-10वीं की पढ़ाई हिमाचल से जरूरी करने का अगस्त महीने में हुई कैबिनेट बैठक में भी फैसला लिया जा चुका था, मगर कैबिनेट ने यह स्पष्ट नहीं किया था कि किस कानून के तहत अगली अधिसूचना जारी की जाए।

राज्य मंत्रिमंडल ने इस अधिसूचना को भारत के संविधान के अनुच्छेद 309 के तहत जारी करने का फैसला लिया है। कैबिनेट ने इस मामले में देरी पर भी कड़ा संज्ञान लिया है। 

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में तृतीय श्रेणी के लिए 10वीं-12वीं और चतुर्थ श्रेणी के लिए 8वीं-10वीं की पढ़ाई प्रदेश से करने की शर्त को जोड़ने का फैसला लिया गया है।

मंत्रिमंडल ने राज्य लोकसेवा आयोग शिमला और कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर को फिलहाल इन दोनों श्रेणियों के लिए नई भर्ती के विज्ञापन जारी न करने के आदेश दिए हैं। 
... और पढ़ें

नेरचौक-कीरतपुर फोरलेन के रंगीन नक्शे जारी करने के आदेश

बिलासपुर। कीरतपुर-नेरचौक फोरलेन निर्माण में अधिकृत की गई भूमि के तैयार रंगीन नक्शे और फिल्ड बुक प्रार्थी को देने के उपसचिव राजस्व राज्य सरकार ने उपायुक्त बिलासपुर और मंडी को आदेश जारी किए हैं। हालांकि इससे पहले भी सात विभाग के अधिकारी उक्त आदेश जारी कर चुके हैं लेकिन उसके बाद भी उक्त नक्शे फोरलेन विस्थापित एवं प्रभावित समिति को नहीं मिल पाए।
फोरलेन विस्थापित एवं प्रभावित समिति को उपलब्ध करवाने के आदेश उप राजस्व सचिव प्रवीण टाक ने उपायुक्त जिला मंडी ऋग्वेद ठाकुर व उपायुक्त बिलासपुर राजेश्वर गोयल को दिए हैं। सरकार ने अपने आदेशों में साफ लिखा है कि उपायुक्त बिलासपुर व मंडी को जल्द कार्रवाई कर उनके कार्यालय को भी अवगत करवाएं।
उल्लेखनीय है कि उक्त परियोजना में तैयार इन रंगीन नक्शों की समिति 2014 से भूमि अधिग्रहण की विशेष इकाई मुख्यालय बिलासपुर से नियमानुसार मांग कर रही थी लेकिन यह कार्यालय लगातार गुमराह करने का काम कर समिति के समय और धन दोनों का नुकसान कर रहा था। इस पर समिति ने 148 पृष्ठों की शिकायत बनाकर फाइनांस कमिश्नर शिमला को भेजी थी जिसमें समिति ने यह भी सरकार को बताया कि भूमि अधिग्रहण की विशेष इकाई मुख्यालय बिलासपुर को इससे पहले डीसी बिलासपुर, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी बिलासपुर, जिला राजस्व अधिकारी बिलासपुर, मंडलायुक्त मंडी, जिला राजस्व अधिकारी के द्वारा भी उक्त इकाई को आदेश जारी हो चुके हैं लेकिन उक्त विभाग ने रंगीन नक्शे मुहैया नहीं करवाए। इसके बाद उपसचिव राजस्व ने डीसी मंडी और बिलासपुर को उक्त आदेश जारी किए।
....
... और पढ़ें

छेड़छाड़ का मामला अपने स्तर पर कर दिया रफादफा

घुमारवीं(बिलासपुर)। घुमारवीं में सरकारी स्कूल में छात्रा के साथ हुए छेड़छाड़ के मामले को प्रधानाचार्य ने अपने स्तर पर ही रफादफा कर दिया। बताया जा रहा है कि कुछ दिन पहले हुए इस मामले में रसुखदारों का हस्तक्षेप होने के कारण प्रधानाचार्य भी इस मामले को अपने स्तर से आगे नहीं बड़ा पाई। हालांकि इसपर कार्रवाई करते हुए शिक्षा उपनिदेशक बिलासपुर ने प्रधानाचार्य से छात्रा द्वारा दी गई शिकायत की कॉपी को मांगा है। वहीं पूछा है कि संगीन मामला होने के बाद प्रधानाचार्य के समक्ष समझौता किस आधार पर करवाया।
दबी जुबान में शहर में दिनभर चर्चा चली रही कि शहर में स्थित एक सरकारी स्कूल के अध्यापक ने स्कूल की छात्रा के साथ कुछ दिन पहले छेड़छाड़ की है। छेड़छाड़ करने वाला अध्यापक स्कूल के छात्राओं को अपने क्वार्टर पर ही ट्यूशन पढ़ाता था। कुछ दिन पहले चार छात्राओं ने अध्यापक पर छेड़छाड़ के आरोप लगाए थे। इस पर अध्यापक अन्य अध्यापकों के साथ छात्राओं के घर पर खुद भी गया था तथा पहले अपनी पत्नी को भी इनके घर भेजा गया था। अध्यापक की पत्नी के द्वारा छात्राओं के परिजनों पर दबाव बनाया गया है कि तुम समझौता कर लो, नहीं तो अध्यापक कोई गलत कदम उठा सकता है जिससे उसकी जान भी जा सकती हैं। इन बातों का हवाला देकर पहले दो लड़कियां समझौता करने के लिए तैयार हो गई थीं और बच्ची दो छात्राओं ने भी आज स्कूल कमेटी तथा प्रधानाचार्य के सामने समझौता कर दिया है।
जब यह छेड़छाड़ का मामला घटा था और इसका पता प्रधानाचार्य को लगा था तो अध्यापक को बुलाकर माफी मांगने के बाद छोड़ दिया गया था। अगर उस समय प्रधानाचार्य ने खुद इसकी शिकायत पुलिस में दर्ज करवाई होती तो शायद आज जो समझौता हुआ है वह नहीं होता तथा नाबालिग छात्राओं के साथ घटित घटना का इन छात्राओं को इंसाफ मिलता और अध्यापक को उसके करने की सजा मिली होती।
शिक्षा उपनिदेशक बिलासपुर अमर सिंह ठाकुर ने कहा कि स्कूल प्रधानाचार्य का फोन आया था तो उन्होंने बताया कि छात्राओं के परिजन स्कूल में आए थे तो उन्होंने लिख कर दे दिया है कि यह गलतफहमी से हो गया है। पर मेरे पास अभी यह पत्र नहीं आया है और मैने उनको कह दिया है कि शिकायत पत्र मुझे भेज दें।
... और पढ़ें

सुखदेव सिंह होंगे माकड़ी के नए बीडीसी सदस्य

स्वारघाट(बिलासपुर)। नयनादेवी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत माकड़ी बीडीसी वार्ड में 47 फीसदी मतदान हुआ है। मतदान के दौरान मतदाताओं ने पंचायत उप चुनाव में कम रुचि दिखाई। रविवार के दिन नयनादेवी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत माकड़ी बीडीसी वार्ड के लिए हुए उप चुनाव के दौरान दो पंचायतों माकड़ी व भाखड़ा में कुल 2562 मतों में से 1218 मत पड़े हैं।
इनमें भाजपा समर्थित सुखदेव सिंह को 759 मत पड़े हैं। जबकि इनकी प्रतिद्वंद्वी सवीता को 433 मत पड़े हैं। नोटा के समर्थन में 9 वोट पड़े तथा 17 मत रद्द हो गए। बता दें कि नयनादेवी विधानसभा के अंतर्गत माकड़ी बीडीसी वार्ड के तहत दो ग्राम पंचायतें माकड़ी व भाखड़ा पड़ती हैं। इन दोनों पंचायतों का बीडीसी के लिए एक वार्ड बनाया गया है।
उल्लेखनीय है कि सुखदेव सिंह 31 दिसंबर 2015 को तहसीलदार के पद से सेवानिवृत्त हुए हैं। वे ऊना में बतौर तहसीलदार व बाबा बालक नाथ की तपोस्थली दियोटसिद्ध में बतौर मंदिर अधिकारी की सेवाएं दे चुके हैं।
माकड़ी बीडीसी वार्ड सदस्य का पद भरने के लिए रविवार के दिन चुनाव कराया गया है। माकड़ी बीडीसी वार्ड में इतना कम मात्र 47 फीसदी मतदान के बाद मतदाताओं में उपचुनाव के प्रति उदासीनता साफ झलकी।
विकास खंड अधिकारी स्वारघाट अनिल कक्कड़ ने पुष्टि करते हुए बताया कि नयनादेवी के तहत माकड़ी बीडीसी वार्ड के उपचुनाव में 47 फीसदी मतदान हुआ था। हालांकि मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई है। उन्होंने बताया कि माकड़ी वार्ड के बीडीसी सदस्य के उपचुनाव में सुखदेव सिंह को विजयी घोषित किया गया है।
... और पढ़ें

रेडक्रॉस मेले में दिव्यांगजनों को दिए जाएंगे व्हील चेयर और कृत्रिम अंग

बिलासपुर। आगामी माह में आयोजित किए जाने वाले रेडक्रॉस मेले के सफल आयोजन के लिए उपायुक्त राजेश्वर गोयल की अध्यक्षता में विशेष बैठक हुई। इस दौरान उपायुक्त ने कहा कि जिला में रेडक्रॉस गरीब और असहाय लोगों की भलाई के लिए निरंतर कार्य कर रही है। उन्होंने अधिकारियों और आमजन से अधिक से अधिक संख्या में रेडक्रॉस सोसायटी के स्थायी सदस्य बनने का आग्रह किया ताकि जरूरतमंद लोगों की रेडक्रॉस सोसायटी के माध्यम से सहायता की जा सके।
उपायुक्त ने कहा कि रेडक्रॉस एक ऐसी संस्था है जो गरीबों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहती है। इस वर्ष रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा दिव्यांगजनों को व्हीलचेयर व कृत्रिम अंग भी प्रदान करने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग लगाने के लिए जिला रेडक्रॉस सोसायटी ने राहुल गुप्ता मेमोरियल चैरिटेबल ट्रस्ट राजस्थान द्वारा संचालित निशुल्क कृत्रिम अंग प्रत्यारोपण एवं अनुसंधान केंद्र हनुमानगढ़ जंक्शन राजस्थान भेजने की कार्य योजना तैयार की जा रही है। उन्होंने कहा कि जिले में युवाओं में बढ़ते नशे के प्रचलन को रोकने के लिए रेडक्रॉस सोसायटी की ओर से क्षेत्रीय अस्पताल में नशा मुक्ति केंद्र बनाया गया है जिसमें नशे में संलिप्त युवाओं से काउंसलिंग की जाएगी तथा उन्हें नशे से मुक्ति पाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
इस अवसर पर संविधान दिवस के आयोजन को लेकर जिले के अधिकारियों के साथ चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि 26 नवंबर 1949 को भारत का संविधान बनकर तैयार हुआ था। उन्होंने बताया कि जिले में 26 नवंबर को संविधान दिवस के अवसर पर विभिन्न विभागों की ओर से अनेकों गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, खेल विभाग, पंचायतीराज, पर्यटन इत्यादि विभागों की ओर से ग्रामीण स्तर तक जागरूकता अभियान चलाएं जाएंगे।
इसके उपरांत प्रशासन में दक्षता लाने के बारे में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने आईपीएच विभाग को निर्देश दिए कि जिले में घनी आबादी वाले क्षेत्रों में जहां फायर हाइड्रेंटस नहीं हैं वहां पर भी फायर हाइड्रेंटस स्थापित करने के लिए कार्य योजना तैयार करें। उन्होंने जिले में वाहनों के लिए पार्किंग की उचित व्यवस्था करने के लिए कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
बैठक में केवी घुमारवीं, केवी बिलासपुर, हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, मॉडल फार्म, रेलवे, काऊ सेंचुरी के अतिरिक्त अन्य विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। इस मौके पर एडीएम विनय धीमान, एसडीएम रामेश्वर दास, शशिपाल शर्मा, विकास शर्मा, सुभाष गौतम, पीओ डीआरडीए संजीत सिंह के अतिरिक्त समस्त विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
... और पढ़ें

पेड़ कटान मामले में वन विभाग ने बैठाई जांच

स्वारघाट(बिलासपुर)। स्वारघाट कस्बे के समीप कुलाह जंगल से पेड़ काटने के मामले में वन महकमे ने विभागीय जांच बैठा दी है। वन विभाग के जिला बिलासपुर के एसीएफ उक्त सारे मामले की जांच करेंगे। ‘अमर उजाला’ में मामले के खुलासे के बाद वन विभाग में हड़कंप मच गया। इसके बाद सोमवार को आनन फानन में पूरे मामले की जांच बैठा दी गई है।
उल्लेखनीय है कि वन विभाग की पोस्ट स्वारघाट में गत लंबे अरसे से कार्यरत एक फॉरेस्ट गार्ड पर गत दो दिन पहले बिना अनुमति के चार चील के पेड़ और एक सफेदे का पेड़ कटवा देने का मामला उजागर हुआ है। हैरानी इस बात की है कि जो चील के पेड़ काटे गए हैं उन पेड़ों पर वन विभाग की ओर से मार्किंग करके इन्हें फॉरेस्ट कॉरपोरेशन के सुपुर्द किया जाना था लेकिन उससे पहले ही एक फॉरेस्ट गार्ड ने इनकी बलि चढ़ा दी है।
मामला मीडिया की सुर्खियों में छपने के बाद जहां स्थानीय वन परिक्षेत्र अधिकारी स्वारघाट द्वारा उक्त आरोपी वन रक्षक को कार्यालय में तलब किया गया है। हालांकि इसके बाद वन विभाग बिलासपुर के वन मंडलाधिकारी द्वारा भी उक्त मामले पर कड़ा संज्ञान लेते हुए आरोपी वन रक्षक के खिलाफ विभागीय जांच बैठा दी गई है। एसीएफ बिलासपुर की ओर से उक्त पेड़ कटान के सारे मामले की जांच की जाएगी।
डीएफओ बिलासपुर सरोज भाई पटेल से उक्त मामले पर संपर्क करने पर उन्होंने बताया कि एसीएफ बिलासपुर उक्त आरोपी वन रक्षक के खिलाफ मामले की विभागीय जांच करेंगे। अगर आरोप सही पाए गए तो वन रक्षक ले खिलाफ कड़ी कार्रवाई नियम अनुसार की जाएगी।
... और पढ़ें

राज्यस्तरीय बैडमिंटन डबल स्पर्धा रही जिले के नाम

घुमारवीं(बिलासपुर) राज्यस्तरीय बैडमिंटन डबल की स्पर्धा में प्रणव चंदेल व शिवांश के धमाकेदार प्रदर्शन की बदौलत राष्ट्रीय बैडमिंटन डबल स्पर्धा में चयन हुआ है।
प्रणव चंदेल व शिवांश शर्मा ने अंडर-15 ओपन राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए डबल स्पर्धा में विजेता बनकर जिला बिलासपुर का गौरव बढ़ाया है। जिला बैडमिंटन एसोसिएशन के प्रधान सुनील गुप्ता और महासचिव विभोर शर्मा ने दोनों खिलाड़ियों की सफलता पर बधाई दी तथा बताया कि जिला बिलासपुर को लंबे समय के बाद सफलता मिली है। इन दोनों छात्रों ने फाइनल मुकाबले में ऊना के आदित्य व शिवांश की जोड़ी को 2-1 से मात दी।
गुप्ता ने बताया कि अब दिसंबर महीने में राष्ट्रीय बैडमिंटन मुकाबले जो कि उड़ीसा में खेले जाएंगे ये दोनों खिलाड़ी उसमें भाग लेंगे। ये दोनों छात्र गेहड़वीं में शिक्षा ग्रहण करते हैं। इससे पहले ये दोनों छात्र स्कूली खेलकूद प्रतियोगिता में बैडमिंटन में राज्यस्तरीय प्रतियोगिता तक पहुंचे थे। वहीं विवेकानंद स्कूल गेहड़वीं की चेयरमैन कंचन चंदेल, प्रधानाचार्य नीरज चंदेल सहित समस्त स्टाफ ने इन दोनों खिलाड़ियों को बधाई दी है।
... और पढ़ें

तलाई थाने में गालीगलौज और मारपीट का मामला दर्ज

शाहतलाई(बिलासपुर)। पुलिस थाना तलाई के अंतर्गत एक महिला ने अपनी जेठानी और उसकी बहू के खिलाफ मारपीट और गालीगलौज करने का मामला दर्ज करवाया है। पुलिस ने प्राथमिकता के आधार पर मामला दर्ज कर लिया है। आगामी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।
महिला ने पुलिस में शिकायत पत्र दिया है कि मेरी जेठानी और उसकी बहू उसके हिस्से में आई जमीन पर झाड़ियों की कांटछांट कर रही थी। जब उसने उसको अपनी जमीन से हटने को कहा तो दोनों उससे गालीगलौज करने लगी। जब वह वापस घर की तरफ जाने लगी तो दोनों ने उसका रास्ता रोका और उसके साथ मारपीट।
पीड़िता ने शिकायत में बताया कि दोनों ने उसे जान से मारने की धमकी भी दी। पीड़िता की शिकायत पर पुलिस थाना तलाई में भादंसं की धारा 341, 323, 504, 506, 34 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। आगामी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। इधर घुमारवीं के डीएसपी राजेंद्र जसवाल ने बताया कि मामला दर्ज कर छानबीन की जा रही है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election