रतुआ पर नजर रखेंगी टीमें

Bilaspur Updated Mon, 20 Jan 2014 05:50 AM IST
बरठीं (बिलासपुर)। कृषि विभाग, कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन अभिकरण (आतमा) तथा कृषि विज्ञान केंद्र बरठीं के संयुक्त तत्वावधान में गेहूं के पीला रतुआ रोग प्रबंधन पर रविवार को एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। उपायुक्त डा. अजय शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यशाला में किसानों को पीला रतुआ रोग पर नियंत्रण के बारे में कृषि विशेषज्ञों द्वारा अहम जानकारियां प्रदान की गई।
कृषि उप निदेशक डा. जीसी लखनपाल ने बताया कि इस बीमारी पर नियंत्रण के लिए जिला और ब्लॉक स्तर पर टीमें गठित की है। जिला स्तर की टीम 15 तथा ब्लॉक स्तर की टीम एक सप्ताह में एक बार खेतों का दौरा कर बीमारी पर नियंत्रण करेगी। डा. डीपी वालिया वरिष्ठ वैज्ञानिक भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान क्षेत्रीय केंद्र शिमला, उपनिदेशक कृषि डा. जीसी लखनपाल, परियोजना निदेशक आतमा डा. एलआर धीमान, प्रभारी कृषि विज्ञान केंद्र बरठीं डा. एसके घाबरू व वरिष्ठ प्रसार विशेषज्ञ पादप रोग विज्ञान डा. अखिलेश ने पीला रतुआ प्रबंधन पर अपने विचार व्यक्त किए। कार्यशाला में उपस्थित सभी किसानों को गेहूं की फसल में पीला रतुआ नामक बीमारी को रोकने के लिए समय रहते सचेत रहने की सलाह दी। उन्होंने इस बीमारी के लक्षणों की भी चर्चा की तथा बताया कि गेहूं के पत्ते यदि पीले होने लगे तो यह नहीं समझ लेना चाहिए कि गेहूं में पीला रतुआ नामक बीमारी आ गई है। गेहूं के पत्तों का पीला रंग किन्हीं अन्य कारणों से भी हो सकता है। गेहूं के पत्तों पर पीले रंग के चूर्ण जैसे कण हो जो पत्तों को झाड़ने से नीचे झड़ते हो तथा हाथ या कपड़े पर छूने पर उनसे लगते हो तो यह इस बीमारी के लक्षण हैं। अभी तक इस वर्ष जिला बिलासपुर में पीला रतुआ के किसी भी प्रकार के लक्षण नहीं पाए गए हैं। उन्होंने बीमारी पर नियंत्रण के लिए टिल्ट दवाई का छिड़काव करने की सलाह दी।

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

स्वास्थ्य कर्मचारियों को मिलेगा दोगुना वेतन, दिल्ली सरकार देने जा रही है तोहफा

सरकार ने इन कर्मचारियों का वेतन दोगुना करने के साथ-साथ हर साल चिकित्सीय अवकाश के तौर पर 15 दिन की छुट्टी देने का फैसला लिया है।

23 जनवरी 2018

Related Videos

ये वीडियो देखकर आपकी आंखे फटी रह जाएंगी

हिमाचल प्रदेश में एक बड़ा हादसा होते-होते बच गया। यहां एक स्टीमर को पानी में उतारने के लिए लाई गई मशीन ही पानी में गिर गई। देखिए जरा ये तस्वीर।

17 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper