छात्रों ने सीखे बिजनेस मैनेजमेंट के गुर

Bilaspur Updated Sun, 23 Dec 2012 05:31 AM IST
बिलासपुर। स्थानीय राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्रबंधन अध्ययन विभाग के तत्वावधान में शनिवार को सेमिनार का आयोजन किया गया। ‘एमर्जिंग ट्रेंड इन बिजनेस एंड मैनेजमेंट’ विषय पर आयोजित इस सेमिनार में प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के व्यवसाय एवं प्रबंधन अध्ययन विभाग के अध्यक्ष डा. योगेंद्र सिंह वर्मा ने बतौर मुख्य अतिथि एवं मुख्य वक्ता शिरकत की।
देश के जाने-माने प्रबंधन विशेषज्ञों में शुमार डा. योगेंद्र सिंह वर्मा ने भारत को युवा शक्ति की उपाधि देते हुए कहा कि देश का भविष्य युवा हाथों में है। भारत एक ऐसा देश है, जिसने वैश्विक मंदी का सफलतापूर्वक सामना किया है। देश की योग्य मानव शक्ति, बढ़ता हुआ जीएनपी तथा तीव्र वृद्धि दर भारत को एक शक्ति के रूप में प्रस्तुत करते हैं। अलबत्ता आर्थिक साधनों का असमान वितरण, ग्रामीण गरीबी, प्रदूषण, अपराध में वृद्धि और जीवन मूल्यों में कमी जैसे पहलू उन्नति के रास्ते में आने वाली बाधाएं हैं। उन्होंने आने वाले समय में व्यवसाय एवं प्रबंधन में आ रहे बदलावों पर विस्तृत चर्चा करने के साथ ही विद्यार्थियों को एमबीए में बेहतर कैरियर के बारे में भी विस्तार से बताया। विद्यार्थियों ने पत्र भी प्रस्तुत किए। इसमें चेतना शर्मा, वरुण प्रथम, रेणु लेखी द्वितीय और शिल्पा रानी तृतीय स्थान पर रहे। भाषण स्पर्धा में मदन गोपाल, चेतना शर्मा और भावना ने क्रमबद्ध रूप से पहले तीन स्थान हासिल किए। इससे पहले कालेज प्राचार्य प्रो. आरपी चोपड़ा ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए महाविद्यालय में उनकी उपस्थिति को अमूल्य बताया। कहा कि इस इंटरेक्शन से छात्रों को प्रेरणा मिलेगी। प्रबंधन अध्ययन विभाग की समन्वयक प्रो. बृज बाला सांख्यान ने देश में व्यवसाय और प्रबंधन की बदलती हुई दिशा पर चर्चा की। प्रो. राजीव ने मंच, जबकि विक्रम धीमान ने पावर प्वाइंट संचालन किया। इस मौके पर प्रबंधन अध्ययन विभाग की सलाहकार समिति के सदस्य डा. वीके शर्मा, प्रो. अशोक ठाकुर, डा. नीलम शर्मा, प्रो. अंजू बाला शर्मा, डा. आरआर कौंडल, डा. एचएल शर्मा, डा. सुरेश सोनी, प्रो. राकेश और हायर एजूकेशन इंस्टीट्यूट सोसायटी के सचिव डा. जयराम शर्मा आदि मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

Lucknow

ब्राइटलैंड स्कूल में छात्र को चाकू मारने वाली छात्रा को मिली जमानत

ब्राइटलैंड स्कूल में कक्षा एक के छात्र रितिक शर्मा को चाकू से गोदने की आरोपी छात्रा को जेजे बोर्ड ने 31 जनवरी तक के लिए शुक्रवार को अंतरिम जमानत दे दी।

19 जनवरी 2018

Related Videos

ये वीडियो देखकर आपकी आंखे फटी रह जाएंगी

हिमाचल प्रदेश में एक बड़ा हादसा होते-होते बच गया। यहां एक स्टीमर को पानी में उतारने के लिए लाई गई मशीन ही पानी में गिर गई। देखिए जरा ये तस्वीर।

17 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper