टैक्सी आपरेटर 15 फीसदी बढ़ाएंगे किराया!

Bilaspur Updated Sun, 16 Sep 2012 12:00 PM IST
बिलासपुर/बरमाणा। डीजल की कीमत में भारी बढ़ोत्तरी से निजी बस, ट्रक और टैक्सी आपरेटरों को घाटा उठाना पड़ रहा है। निजी बस आपरेटरों ने सरकार से तत्काल प्रभाव किराए में बढ़ोत्तरी करने की मांग की है। निजी बस आपरेटरों का कहना है कि डीजल के दाम पांच रुपये बढ़ने से 60 किलोमीटर की दूरी पर करीब 400 रुपए का घाटा हो रहा है। लिहाजा प्रति किलोमीटर पांच रुपए किराया बढ़ाया जाए।
टैक्सी आपरेटर यूनियन भी किराए वृद्घि करने पर विचार कर रही है। हालांकि बरमाणा सीमेंट उद्योग में ढुलाई कार्य करने वाले आपरेटर को समझौते के अनुसार डीजल के रेट बढ़ने पर उसी अनुपात में ढुलाई भाड़ा बढ़ाया जाता है। डीजल के दाम पर पांच रुपए की वृद्घि से निजी बस व टैक्सी आपरेटरों को घाटे का सामने करना पड़ रहा है। वहीं डीजल के रेट बढ़ने से रोजमर्रा की वस्तुओं की कीमत पर असर पड़ेगा। ढुलाई भाड़ा महंगा होने से खाद्य वस्तुओं के अलावा सभी प्रकार के वस्तुओं की कीमत बढ़ने से आम आदमी पर आर्थिक बोझ पड़ेगा।
जिला निजी बस आपरेटर यूनियन के प्रधान अनिल मिंटू का कहना है कि डीजल पांच रुपए महंगा होने से आपरेटरों को भारी घाटा उठाना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि किराए बढ़ाने का फैसला यूनियन अपने स्तर पर नहीं ले सकती है। सरकार ही किराए बढ़ाने का निर्णय लेती है। कहा कि 60 किलोमीटर चलने में आपरेटरों को 400 रुपए का घाटा हो रहा है। सरकार जल्द ही किराया बढ़ाने का फैसला नहीं लेती है तो बसें खड़ी करने की नौबत आ सकती है। उन्होंने सरकार से प्रति किलोमीटर पांच रुपए किराया बढ़ाने का आग्रह किया।
देव भूमि टैक्सी आपरेटर यूनियन बरठीं के प्रधान एमएस ठाकुर का कहना है कि डीजल के दाम पांच रुपए से टैक्सी आपरेटर 15 प्रतिशत किराया बढ़ाने पर विचार कर रही है। जल्द ही इस बारे में बैठक बुलाकर निर्णय लिया जाएगा। बीडीटीएस सभा के अध्यक्ष लेख राम वर्मा, महासचिव राजपाल गौतम ने कहा कि डीजल की कीमत बढ़ने से न केवल ट्रक मालिकों पर आर्थिक बोझ पड़ेगा। बल्कि किराया वृद्घि के कारण माल ढुलाई और अधिक महंगा हो जाएगा। जिसका सीधा असर गरीब जनता पर पड़ेगा। उन्होंने केंद्र सरकार से डीजल की कीमत में की गई बढ़ोत्तरी को तत्काल वापस लेने की मांग की है।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

ये वीडियो देखकर आपकी आंखे फटी रह जाएंगी

हिमाचल प्रदेश में एक बड़ा हादसा होते-होते बच गया। यहां एक स्टीमर को पानी में उतारने के लिए लाई गई मशीन ही पानी में गिर गई। देखिए जरा ये तस्वीर।

17 दिसंबर 2017