'My Result Plus
'My Result Plus

25 लाख प्रति बीघा मुआवजा मांगा

Bilaspur Updated Sat, 23 Jun 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
बिलासपुर। कीरतपुर से नेरचौक तक प्रस्तावित फोरलेन के दायरे में आने वाले लोग अपने हकों को लेकर लामबंद होने लगे हैं। इस कड़ी में शुक्रवार को हिलोपा के तत्वावधान में पनोह गांव में बैठक में सनौर, अमरसिंहपुरा, पनोह, रोहिण व बलोही के किसानों ने फोरलेन विस्थापित एवं प्रभावित किसान समिति का गठन किया। इसमें लाल सिंह संयोजक, जय सिंह वरिष्ठ उपाध्यक्ष, फतेह सिंह उपाध्यक्ष, कैप्टन जोगेंद्र सिंह सचिव तथा प्रेम सिंह, जोध सिंह, कृष्णूराम, रणजीत सिंह, भाग सिंह, भाग सिंह ठाकुर, राजकुमार, प्रेमलाल, प्रीतम सिंह व धनीराम कार्यकारिणी के सदस्य बनाए गए।
बैठक में उपस्थित किसानों ने आरोप लगाया कि फोरलेन के निर्माण से विस्थापित व प्रभावित होने वाले लोगों को प्रशासन ने अंधेरे में रखा। न तो उनसे कोई चरचा की गई और न ही उनकी शंकाआें का समाधान किया गया। बुजुर्ग महिला दुलुंबी देवी ने कहा कि भाखड़ा बांध के निर्माण के समय वह विस्थापन का दंश झेल चुकी है। अब दूसरी बार उजड़ने की उसकी हिम्मत नहीं है। सदाराम ने कहा कि लोग अपने पुनर्वास को लेकर चिंतित हैं। उन्हें समझ नहीं आ रहा है कि वे कहां रहेंगे और मवेशियों को कहां रखेंगे।
बैठक में कहा गया कि ग्रामीण राष्ट्र के विकास में रोड़ा नहीं अटकाना चाहते, लेकिन भाखड़ा विस्थापितों का हश्र देखते हुए उनके मन में कई शंकाएं हैं। उनका समाधान न होने तक वे अपनी कृषि योग्य भूमि को हाथ नहीं लगाने देंगे। जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित जमीन की दरों को नकारते हुए कहा गया कि 25 लाख रुपये प्रति बीघा से कम मूल्य पर वे अपनी जमीन किसी सूरत में नहीं देंगे। प्रत्येक विस्थापित व प्रभावित परिवार के एक-एक सदस्य को केंद्रीय भूतल परिवहन या राष्ट्रीय उच्च मार्ग विभाग में नौकरी दी जाए। बैठक में हिलोपा के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं पूर्व विधायक केडी धर्माणी, राज्य प्रवक्ता केश पठानिया, जिला अध्यक्ष दौलतराम शर्मा, उपाध्यक्ष कृष्ण सिंह धीमान, कार्यालय सचिव श्यामा प्रसाद गौतम, सदर मंडल अध्यक्ष उत्तमचंद शर्मा, घुमारवीं के प्रवक्ता पृथी सिंह ठाकुर, यशपाल शर्मा, राजेंद्र सिंह व लाल सिंह आदि ने भाग लिया। निर्णय लिया गया कि अगली बैठक 24 जून को औहर में आयोजित की जाएगी।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Jammu and Kashmir

अमरनाथ यात्रा: बाबा बर्फानी के दर्शन हुए आसान, हेलीकॉप्टर टिकट की ऑनलाइन बुकिंग आज से

बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए चापर से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए 27 अप्रैल से हेलीकॉप्टर टिकट की ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो जाएगी।

26 अप्रैल 2018

Related Videos

ये वीडियो देखकर आपकी आंखे फटी रह जाएंगी

हिमाचल प्रदेश में एक बड़ा हादसा होते-होते बच गया। यहां एक स्टीमर को पानी में उतारने के लिए लाई गई मशीन ही पानी में गिर गई। देखिए जरा ये तस्वीर।

17 दिसंबर 2017

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen