बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
हर संकट होगा समाप्त, सावन प्रदोष पर कराएँ विशेष नवग्रह पूजा - फ्री, अभी रजिस्टर करें
Myjyotish

हर संकट होगा समाप्त, सावन प्रदोष पर कराएँ विशेष नवग्रह पूजा - फ्री, अभी रजिस्टर करें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

हरियाणा: दो अगस्त तक बढ़ा लॉकडाउन, रेस्तरां संचालकों को मिली और राहत, प्रवेश परीक्षाएं होंगी शुरू

हरियाणा सरकार ने लॉकडाउन दो अगस्त तक बढ़ा दिया है। रेस्तरां संचालकों को और राहत दी गई है। यूनिवर्सिटी व अन्य शैक्षणिक संस्थान दाखिलों के लिए एंट्रेंस टेस्ट ले सकेंगे। सरकारी विभागों भर्ती के लिए होने वाली लिखित परीक्षाओं को भी मंजूरी दी गई है। महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा के तहत लॉकडाउन की अवधि 26 जुलाई शाम पांच बजे तक थी। उसके खत्म होने से पहले ही राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने नए आदेश जारी कर दिए। 

मुख्य सचिव विजय वर्धन की तरफ से जारी आदेश के अनुसार सभी रेस्तरां पचास प्रतिशत क्षमता के साथ खोले जा सकेंगे। कोविड मानकों का सख्ती से पालन कराना होगा। मॉल में स्थित रेस्तरां को खोलने का समय सुबह 10 बजे से रात 11 बजे तक रहेगा। अन्य रेस्तरां सुबह आठ बजे से रात 11 बजे तक खोले जा सकेंगे। होटल में स्थित रेस्तरां पर यह समय अवधि लागू नहीं होगी। होटल, रेस्तरां व फास्ट फूड की होम डिलीवरी रात 11 बजे तक कर सकते हैं। सरकार ने एंट्रेंस व भर्ती परीक्षाएं कराने की छूट दी है।

आठ अगस्त से शुरू होगी पुलिस कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया
यूनिवर्सिटी, शैक्षणिक संस्थानों, सरकारी विभागों व भर्ती एजेंसियों को निर्देश दिए गए हैं कि 10 सितंबर 2020 की केंद्र सरकार की कोविड गाइडलाइन के तहत एंट्रेंस व भर्तियों की लिखित परीक्षाएं आयोजित करें। प्रदेश में आठ अगस्त से पुलिस कांस्टेबल भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो रही है। दिसंबर महीने तक 15 हजार से अधिक पदों के लिए लिखित परीक्षाएं व शारीरिक परीक्षण होने हैं। मुख्य सचिव ने अपने आदेश में कहा है कि पूर्व दी गई छूट जारी रहेंगी। सभी जिलों के डीसी अपने-अपने क्षेत्र में कोविड मानकों का कड़ाई से पालन कराएं। 
... और पढ़ें
लॉकडाउन लॉकडाउन

महेंद्रगढ़: विशेष स्थल के सामने लगे टीन शेड को शरारती तत्वों ने तोड़ा, 11 नामजद व 100 अन्य पर केस दर्ज

हरियाणा के महेंद्रगढ़ के गांव खेडी में एक विशेष स्थल के समक्ष बैठने के लिए बनाए गए टीन शेड को कुछ शरारती लोगों लाठी-डंडों से तोड़ दिया है। आरोपियों ने लगभग साढ़े नौ बजे इस वारदात को अंजाम दिया। सूचना मिलने के बाद थाना प्रभारी उमर मोहम्मद पुलिस फोर्स के साथ जब तक मौके पर पहुंचे तब तक लोग वहां से फरार हो चुके थे। 

मामले की जानकारी लेने के लिए डीएसपी राजीव कुमार, एसडीएम सुरेंद्र सिंह भी पहुंचे। उन्होंने गांव में भाईचारा नहीं बिगाड़ने के लिए आह्वान किया। पुलिस ने 11 नामजद लोगों और 100 अन्य के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई आरंभ कर दी है। समाचार लिखे जाने तक कोई गिरफ्तार नहीं हो पाई थी। गांव में माहौल न बिगड़े इसके लिए 10-15 पुलिस कर्मचारी तैनात किए गए हैं। गांव खेड़ी निवासी इसब पुत्र मांगे ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि वो बुजुर्गों के समय से ही इस गांव में रह रहे हैं। गांव में 200 साल पुराना एक विशेष स्थल है। सभी धर्म के लोग इसे मानते हैं। 

उन्होंने बताया कि इस स्थल के सामने धूप एवं बारिश से बचने के लिए एक टीन शेड लगाया गया था। गांव के कुछ शरारती तत्वों ने आकर लाठी डंडों से उसे तोड़ दिया। इस दौरान उन्होंने बतमीजी की तथा भाईचारा तोड़ने की कोशिश की। पुलिस ने 11 नामजद तथा 100 अन्य लोगों के खिलाफ मारपीट, धार्मिक भावनाओं का आहत पहुंचाने, जान से मारने की धमकी देने सहित अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।
... और पढ़ें

कार्रवाई: हरियाणा में मनोहर लाल का मंदिर बना पूजा करते थे लोग, नगर परिषद ने ढहाया

अवैध कब्जे के संबंध में लोगों ने अनूठा तरीका इजाद कर लिया है। यहां लोगों ने नगर परिषद की जमीन पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल का मंदिर बना लिया और पूजा भी करने लगे। हालांकि शुक्रवार शाम को नगर परिषद ने मंदिर को हटा दिया। मामला कुछ यूं है। करीब 15 दिन पहले नगर परिषद की अवैध कब्जों के खिलाफ कार्रवाई में 50 से ज्यादा परिवारों को बेघर होना पड़ा था। 

परेशान लोगों ने जिला प्रशासन से लेकर मुख्यमंत्री तक गुहार लगाई। ये लोग पक्के मकान चाह रहे थे। कोई रास्ता निकलता न देख इन लोगों ने नगर परिषद की जमीन पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल का ही मंदिर बना दिया। जिसके बाद जानकारी मिलने पर नगर परिषद ने यह कदम उठाया।

अवैध निर्माण था, ढहा दिया गया
कुछ लोगों ने उस जमीन पर अवैध रूप से कब्जा कर रखा था। जानकारी मिलने पर उसे ढहा दिया गया है। - अभय सिंह यादव, कार्यकारी अधिकारी, नगर परिषद, नारनौल।
... और पढ़ें

कोरोना पॉजिटिव बंदी फरार मामला: रेवाड़ी जेल अधीक्षक और सहायक जेल अधीक्षक को किया गया निलंबित

हरियाणा के रेवाड़ी जिले में कोविड-19 स्पेशल जेल से बंदियों के फरार होने के मामले में बड़ी कार्रवाई की गई है। विभाग ने कार्रवाई करते हुए रेवाड़ी जेल अधीक्षक अनिल कुमार और जेल उप अधीक्षक नरेश गोयल को निलंबित कर दिया है। रेवाड़ी में दिल्ली रोड पर स्थित फिदेडी में बन रही निर्माणाधीन जेल को कोरोना की दूसरी लहर में प्रदेश की पहली कोविड-19 स्पेशल जेल बनाया गया था। इसमें प्रदेशभर से 500 से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव बंदियों को शिफ्ट किया गया था।

आठ मई की रात जेल की बैरक में बंद 13 बंदी आठ फुट ऊपर लगे एक जंगले को तोड़कर फरार हो गए थे। ये सभी बंदी कोरोना पॉजिटिव थे। इन सभी पर हत्या, हत्या के प्रयास, लूट, स्नैचिंग जैसे संगीन मामले दर्ज हैं। आठ से ज्यादा बंदी पकड़े जा चुके है। लेकिन अभी कुछ कैदी फरार चल रहे हैं। बंदियों के जेल से फरार होने के मामले की जांच उच्च स्तर पर की जा रही थी। अब जेल विभाग ने इस मामले में जेल अधीक्षक अनिल कुमार और जेल उप अधीक्षक नरेश गोयल के खिलाफ कार्रवाई की गई है।
... और पढ़ें

हरियाणा: कल से सक्रिय होगा मानसून, 28 जुलाई तक बारिश, 12 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

प्रतीकात्मक तस्वीर
हरियाणा में एक बार फिर से मानसून सक्रिय होगा। रविवार यानि आज एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश होगी लेकिन सोमवार से मानसून की सक्रियता बढ़ जाएगी और बुधवार तक प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है। इसके लिए मौसम विभाग ने 12 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय (एचएयू) के कृषि मौसम विभाग के अध्यक्ष डॉ. मदन खिचड़ के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बनने वाले एक कम दबाव के क्षेत्र के कारण 25 जुलाई की रात से फिर से प्रदेश में मानसून सक्रिय होगा। ज्यादातर क्षेत्रों में तेज हवाओं व गरज-चमक के साथ भारी बारिश होने के आसार हैं। 

इधर, शनिवार को प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान 35 से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा लेकिन उमस के कारण लोग दिनभर पसीना-पसीना रहे। सबसे अधिक अधिकतम तापमान अंबाला का 37.4 डिग्री और सबसे कम करनाल का 35 डिग्री सेल्सियस रहा। रात्रि तापमान प्रदेशभर में 26 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

आगे ऐसा रहेगा मौसम 
  • 25 जुलाई - यमुनानगर, अंबाला में बारिश के आसार
  • 26-27 जुलाई - ऑरेंज अलर्ट, 12 जिलों में (पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, मेवात, पलवल, फरीदाबाद, सोनीपत, पानीपत) में भारी बारिश की चेतावनी। शेष जिलों के लिए येलो अलर्ट। 
  • 28 जुलाई - ऑरेंज अलर्ट, 6 जिलों में (पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल) भारी बारिश के आसार। शेष जिलों के लिए येलो अलर्ट।
प्रदेश में 202 एमएम औसत बारिश 
एक जून से 24 जुलाई तक हरियाणा में 202 एमएम औसत बारिश हो चुकी है, जो 20 फीसदी अधिक है। इस अवधि में प्रदेश में 168 एमएम औसत बारिश होती है। अब हरियाणा के पांच जिलों में ही कम बारिश है, शेष जिलों में अच्छी बारिश हो चुकी है। 
... और पढ़ें

राकेश टिकैत की हुंकार: 35 महीने चलेगा किसान आंदोलन, हरियाणा सरकार की सख्ती का भी इंतजार

दिल्ली-जयपुर हाईवे स्थित खेड़ा बॉर्डर पर चल रहे किसान आंदोलन में शनिवार को भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत पहुंचे। उन्होंने कहा कि सरकार अपने हठ पर अड़ी हुई है इसलिए अभी किसानों का आंदोलन अगले 35 महीने और चलेगा। सरकार शर्तों के साथ बात करना चाहती है लेकिन किसान तीनों कानूनों को रद्द करवाने से कम नहीं मानेंगे। 

हरियाणा सरकार की सख्ती के सवाल पर टिकैत ने कहा कि किसान हरियाणा सरकार की सख्ती का इंतजार कर रहे हैं। किसान किसी भी कीमत पर डरने वाले नहीं हैं। बॉर्डर पर किसानों की संख्या कम होने के सवाल पर टिकैत ने कहा कि रणनीति के मुताबिक ऐसा किया जा रहा है यदि सरकार हमारी शक्ति देखनी चाहती है तो एक बार बताए। दोबारा दिल्ली में 5 लाख ट्रैक्टर पहुंच जाएंगे। 


गुरनाम चढ़ूनी के अलग होने के सवाल पर टिकैत ने कहा कि विचार अलग होने के चलते ऐसा किया गया है। किसान मोर्चा चुनाव लड़ने के पक्ष में नहीं है, लेकिन चढ़ूनी चुनाव लड़ना चाह रहे थे। वह भी जल्दी ही साथ आ जाएंगे और उनका विचार भी बदलेगा।

भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी द्वारा किसानों को मवाली बताने के सवाल पर कहा कि किसान महिलाओं का सम्मान करते हैं, लेकिन कुछ लोगों द्वारा ऐसा करवाया जा रहा है। किसान अपने हक की लड़ाई के लिए लड़ता रहेगा।
... और पढ़ें

हरियाणा बोर्ड रिजल्ट 2021: इस तारीख को जारी हो सकते हैं एचबीएसई कक्षा 12वीं के नतीजे

भंडाफोड़ : हरियाणा में मिलावटी शराब के अंतर्राज्यीय गिरोह का पर्दाफाश, कई राज्यों में होती थी सप्लाई

हरियाणा में मिलावटी शराब के कारोबारियों ने चंडीगढ़ को भी अपनी जद में ले लिया है। अंबाला में पकड़े गए 25 हजार लीटर के टैंकर से 75 हजार लीटर मिलावटी शराब बनाकर दूसरे राज्यों में सप्लाई की जाती थी। 25 हजार लीटर ईएनए (एक्स्ट्रा लीटर अल्कोहल) से तैयार होने वाली मिलावटी शराब चंडीगढ़ के बाटलिंग प्लांट में तैयार कर उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार और अरुणाचल प्रदेश में सप्लाई की जाती थी। यह एक अंतरराज्यीय गिरोह है। जिसका मुख्य सरगना पार्थ शर्मा और सतबीर सिंह सत्ता है।

अंबाला में पकड़े गए ईएनए टैंकर की जांच के बाद यह खुलासा हुआ है। यह ईएनए ग्वालियर (मध्य प्रदेश) से लाया गया था। जिसके बाद पुलिस ने ग्वालियर डिस्टलरी के प्रोडक्शन मैनेजर राजकिशोर दुबे को भिंड से और चंडीगढ़ की डिस्टलरी के मैनेजर अतुल को राजस्थान से गिरफ्तार किया है। इसके अलावा अंबाला शहर निवासी पार्थ शर्मा को बनारस (यूपी) और चंडीगढ़ इकाई के मालिक उदयपाल सिंह को पंजाब से गिरफ्तार किया है। आरेपी लंबे समय से फरार चल रहे थे।

इससे पहले भी यह ईएनए ग्वालियर से कई बार अवैध तौर पर लाकर चंडीगढ़ में मिलावटी शराब तैयार करवाई उपरोक्त सभी राज्यें को भेजी गई है। आरोपी भारी मात्रा में टैक्स चोरी कर सरकार को चूना लगा रहे थे।

आईजी कर रहीं मामले की निगरानी
अंबाला रेंज की आईजी भारती अरोड़ा ने कहा कि मैं स्वयं इस पूरे मामले की निगरानी कर रही हूं। अवैध तरीके से शराब बनाने वाले गिरोह के अन्य सदस्यों को भी शीघ्र गिरफ्तार किया जाएगा।

यह मिलावटी शराब का अवैध कारोबार करने वाला अंतर्राज्यीय गिरोह है। जिसका खुलासा हुआ है। पता चला है कि टैंकर के मालिक के पास पहले एक टैंकर था, इस अवैध कारोबार के जरिए उसने 60 टैंकर बना लिए। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह काम कितने बड़े पैमाने पर चल रहा था। मैंने पुलिस ने इसकी तह में जाने के लिए कहा है।
-अनिल विज, गृह मंत्री हरियाणा
 
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन