महापुरुषों और पीर पैगंबरों ने पढ़ाया मानवता का पाठ : डेरा प्रमुख

Amar Ujala Bureauअमर उजाला ब्यूरो Updated Thu, 05 Mar 2020 12:30 AM IST
विज्ञापन
the devotese heard satsang
the devotese heard satsang - फोटो : Yamuna Nagar

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
मनुष्य का एक ही धर्म है। सभी एक ही पिता की संतान हैं। जाति धर्म तो इंसानों के बनाए गए हैं। धरती पर जितने महापुरुष, पीर पैगंबर आए उन्होंने सिर्फ मानवता का ही पाठ पढ़ाया है। यह तो मनुष्य की देन है कि वह हिंदू-मुस्लिम कर बंट गया है।
विज्ञापन

यह पंक्तियां बुधवार को राधास्वामी सत्संग डेरा ब्यास प्रमुख के सत्संग के प्रवचनों में बताई गई। डेरा ब्यास के प्रमुख बाबा गुरविंद्र सिंह महाराज ने बुधवार को मिनी डेरा कहे जाने वाले पिलखनी सत्संग घर में संगत को अपने प्रवचन से निहाल किया। इस दौरान उनके साथ रही पाठी ने शब्द गायन कर उसकी व्याख्या की। जबकि गुरु महाराज उनके साथ मंच पर विराजमान रहे। इस दौरान श्रद्धालुओं ने अपने मन की शंकाओं से उपजे सवाल गुरु महाराज के सामने रखे। बुधवार को करीब छह लाख लोगों ने सत्संग सुना। सत्संग के बाद गुरु महाराज ने खुली कार में कतार बद्ध पंक्तियों में पहुंचकर अनुयायियों को दर्शन दिए। संगत को किसी तरह की कोई परेशानी न हो इसके लिए हजारों सेवादार नियुक्त किए गए थे। वीरवार को भी सत्संग होगा। इस दौरान अनुयायियों ने दो दिन से अधिक सत्संग की मांग भी गुरु महाराज के सामने रखी। प्रवचन में संत रविदास, संत कबीरदास, पांचवी पातशाही, ख्वाजा मौइनुद्दीन चिश्ती, कुरान शरीफ की वाणी का व्याख्यान किया गया। उन्होंने कहा कि ईश्वर, गॉड, अल्लाह, वाहे गुरु सहित जितने अकालपुरख हुए वे सभी एक हैं। वे सूरज समान है और इंसान उनकी एक किरण है। जो वहीं से उपजी और वहीं पर समाप्त हो जाती है। सभी ने हमें प्रेम, त्याग, सर्मपन और परोपकार का संदेश दिया है। लेकिन मनुष्य अपने कर्म से भटकता जा रहा है।
सत्संग में भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। सत्संग अपने निर्धारित समय सुबह दस बजे शुरू हो गया। बुधवार को छह लाख से ज्यादा लोगों ने प्रवचन सुना। वहीं लाखों लोगों ने एक साथ लंगर छका। सत्संग में उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश, बिहार, असम, अरुणाचल, नेपाल, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, राजस्थान सहित अन्य राज्यों व शहरों के लोग पहुंचे थे। वीरवार को भी करीब सात लाख लोग सत्संग सुनेंगे।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us