विधायकों के आवास के आगे जलाएंगे गन्ने की होली

Yamuna Nagar Updated Fri, 28 Dec 2012 05:30 AM IST
रादौर। प्रदेश सरकार द्वारा गन्ने के दाम न बढ़ाए जाने पर वीरवार को रादौर में प्रदेश स्तरीय किसान महापंचायत हुई। महापंचायत में यह फैसला सुनाया गया कि किसान रेट न बढ़ाए जाने के विरोध में कांग्रेसी विधायकों, सांसदों, और विधानसभा तथा लोकसभा में हुए कांग्रेसी प्रत्याशियों के आवास तथा कार्यालयों के समाने गन्ने की होली जलाएंगे। इसके अलावा 2 जनवरी से गन्ने की छिलाई बंद कर देंगे। 4 जनवरी से गन्ना मिलों पर धरना प्रदर्शन करेंगे।
वीरवार को रादौर की कांबोज धर्मशाला में किसान महापंचायत हुई। भारतीय किसान यूनियन, भारतीय किसान संघ और गन्ना संघर्ष समिति की 16 सदस्यीय कमेटी ने बैठक में लिए गए निर्णय को महापंचायत में सुनाया। भारतीय किसान यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष गुरनाम सिंह चढूनी ने कहा कि संयुक्त कमेटी ने 24 दिसंबर को चंडीगढ़ में सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा से मिलकर उनसे गन्ने के भाव में 50 रुपये प्रति क्विंटल वृद्धि करने की मांग रखी थी। मुख्यमंत्री ने किसानों की इस मांग को अस्वीकार दिया। इसके बदले सात और दस रुपये प्रति क्विंटल बोनस देने की बात कही जिसे किसानों ने अस्वीकार कर दिया।
5 से मिलों में गन्ना नहीं देंगे
गुरनाम सिंह चढूनी ने कहा कि 2 जनवरी से पूरे प्रदेश के गन्ना उत्पादक किसान गन्ने की छलाई बंद कर देंगे। 4 जनवरी से किसान अपने-अपने क्षेत्र की मिलों के आगे धरना प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने बताया कि 5 जनवरी से कोई भी किसान मिलों में अपना गन्ना नहीं डालेगा। गन्ना न आने से मिलें अपने आप बंद हो जाएंगी। उन्हाेंने कहा कि पूरे प्रदेश में गन्ना उत्पादक किसान अपनी-अपनी मिलों के आगे 4 जनवरी से धरना शुरू कर देंगे। इस बारे में सभी किसान अपने-अपने गांव और अन्य गांवों में कमेटी द्वारा लिए गए निर्णयों से अन्य किसानों को मुनादी करवाकर अवगत करवाएं।
अगली बैठक 11 जनवरी को
भाकियू के प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि संयुक्त कमेटी ने यह भी निर्णय लिया है कि किसान अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों के मौजूदा और पूर्व विधायक यहां तक कि कांग्रेस की टिकट पर चुनाव हारे हुए कांग्रेसी नेताओं के घरों और कार्यालयों के सामने गन्ने की होली जलाएंगे। उन्होंने बताया कि अगली महापंचायत फिर इसी जगह रादौर की कांबोज धर्मशाला में 11 जनवरी, 2013 को होगी जिसमें पूरे आंदोलन की समीक्षा कर अगली रणनीति बनाई जाएगी। भाकियू प्रदेश सचिव विजय मेहता ने कहा कि जब-जब प्रदेश में किसी सरकार ने किसानों से टक्कर ली तो उस सरकार को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा है।

महापंचायत पर रहीं प्रशासन की नजरें
किसानों की महापंचायत में प्रदेश भर से हजारों किसानों के जुटने की जानकारी मिलने के बाद प्रशासन ने पुलिस कर्मचारी महापंचायत स्थल से कुछ दूर तैनात किए हुए थे। जिले के अधिकारी स्थानीय अधिकारियों से महापंचायत में लिए जा रहे निर्णयों बारे में पल-पल की जानकारी जुटा रहे थे। प्रशासन को इस बार भी यह भय सता रहा था कि कहीं महापंचायत में किसानों ने दोबारा रादौर में जाम लगाने की घोषणा की तो इससे प्रशासन के लिए मुश्किलें खड़ी हो जाएंगी।
ये हुए शामिल
मौके पर महामंत्री श्यामवीर त्यागी, मंडल प्रधान बाबूराम गुंदियाना, सुधीर जाखड़ किसान नेता आंनद जागलान, विश्वास शर्मा, महा सिंह, इंडिया अंगेस्ट करप्शन की ओर से एडवोकेट जेपी सिंह, हरपाल सिंह सुढैल, संजू गुंदियाना, रत्तनसिंह देवधर, गन्ना संघर्ष समिति सदस्य जरनैल जगूड़ी, जंगशेर सिंह नगला, नरेश शम्मी मारवांकला, सुनील बरहेड़ी, सुखबीर सिंह सुक्खा, कमल चमरोड़ी, सतीश धौड़ग, रणसिंह रोड़ छप्पर, धर्मबीर अमलोहा, सुरेंद्र गगसीना, पृथ्वी सिंह हरतौल, रामकिशन आर्य, धर्मबीर थांबड, विक्रमजीतसिंह सेठी, नाथीराम दोहली, नरेश कांबोज, जगमालसिंह रत्तनगढ़, संजू गुंदियाना, कर्ण बुबका, जयपाल चमरोड़ी, बाजसिंह हड़तान, करनैल सिंह अमलोहा, धर्मपाल अमलोहा, श्यामलाल सैनी रादौर, कर्मबीर मंसूरपुर, समयसिंह खुदर्बन, साधुराम चमरोड़ी, ऋषिपाल दोहली, प्रेमपाल मंधार, पंडित लक्ष्मीचंद आदि उपस्थित रहे।

Spotlight

Most Read

Lucknow

ब्राइटलैंड स्कूल दो दिन के लिए बंद, छात्रा हुई जुवेनाइल कोर्ट में पेश

राजधानी के ब्राइटलैंड स्कूल में छात्र को चाकू मारने की घटना के बाद बच्चों में बसे खौफ को दूर करने के लिए स्कूल को दो दिनों के लिए बंद कर दिया है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

छेड़छाड़ रोकने गए पुलिस कर्मियों की इन लोगों ने फाड़ दी वर्दी

लोग कानून के रखवालो पर भी हमला करने से नही चूकते। ताज़ा मामला हरियाणा के नन्दा कॉलोनी का है जहां लड़की के साथ छेड़छाड़ के मामले की सूचना मिलने पर पहुंचे पीसीआर के पुलिसकर्मियों पर लोगों ने हमला बोल दिया। यही नहीं उनकी वर्दी तक फाड़ डाली।  

17 अक्टूबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper