सड़क किनारे झुके पेड़ों को काटने के आदेश

Yamuna Nagar Updated Tue, 25 Dec 2012 05:30 AM IST
यमुनानगर। सड़क किनारे खतरनाक अवस्था में खड़े पेड़ों का मुद्दा सोमवार को डीसी की अध्यक्षता में हुई डिस्ट्रिक रोड सेफ्टी की मीटिंग में प्रमुखता से उठाया गया। बीते दिनों नेशनल हाईवे 73 ए पर काटे जा रहे पेड़ की मोटी टहनी की चपेट में आकर एक स्कूटर सवार की मौत हो गई थी। इसके मद्देनजर सड़क किनारे खडे़ पेड़ों को आमजन के लिए बड़ा खतरा करार देते हुए डीसी ने एक कमेटी का गठन किया है।
यह कमेटी सड़काें किनारे खड़े सूखे और खतरनाक अवस्था वाले पेड़ों की सूची बनाकर इसकी रिपोर्ट डीसी को देगी। डीसी ने ऐसे पेड़ों को एक महीने के अंदर काटने के निर्देश दिए हैं। कमेटी में जिला वन अधिकारी, संबंधित सड़क के एक्सईएन, बिजली निगम के एक्सईएन और ओम सेवा संस्थान के चेयरमैन को शामिल किया गया है। मीटिंग के दौरान ओमसेवा संस्थान के चेयरमैन सुशील आर्य ने डीसी को बताया कि अभी भी जिले में सड़कों के किनारे सैकड़ों ऐसे झुके और सूखे पेड़ हैं जिनके गिरने पर किसी की जान जा सकती है।

पेड़ काटने में देरी पर एक-दूसरे पर आरोप
मीटिंग के दौरान शहर से गुजर रहे नेशनल हाईवे 73 के कमानी चौक से कन्हैया साहिब चौक तक सड़क किनारे झुके और सूखे पेड़ों का मामला उठाया गया। मीटिंग में मौजूद वन विभाग के डिप्टी रेंजर ने सफाई दी कि पेड़ों के पास से गुजरने वाले बिजली के तार कारण पेड़ काटने में देरी हो रही है। उन्होंने बिजली निगम पर आरोप लगाया कि उनसे तार हटाने को कहा जाता है लेकिन वे इसे गंभीरता से नहीं लेते। इस पर बिजली निगम के एक्सईएन ने अपनी सफाई दी कि वे मौके पर जाकर जांच कर लेंगे। डीसी ने वन विभाग और बिजली निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मौके पर जाकर झुके और सूखे पेड़ों को चिह्नित कर उन्हें कटवाएं।

पेड़ काटने में तार नहीं हैं बाधा
डिस्ट्रिक रोड सेफ्टी की मीटिंग के बाद वन विभाग के एक्सईएन और वन विभाग के डिप्टी रेंजर ने कन्हैया साहिब चौक से कमानी चौक तक सड़क किनारे झुके हुए और सूखे पेड़ों का मुआयना किया। इस दौरान सड़क के ऊपर खतरनाक तरीके से झुके कई ऐसे पेड़ नजर आए जिनके आसपास बिजली के तार नहीं थे। कई पेड़ों की मोटी टहनियां सड़क पर खतरनाक तरीके में झुकी हुई नजर आईं। ट्रैफिक थाने के सामने एक सूखा पेड़ पूरी तरह सड़क पर झुका नजर आया। इस पेड़ को काटने में भी बिजली के तार कहीं भी अड़ंगा बनते नजर नहीं आए।
बिजली निगम के एक्सईएन एसके मक्कड़ ने बताया कि सर्वे के दौरान कोई भी झुका हुआ ऐसा पेड़ नहीं मिला जिसे काटने में बिजली के तार अड़चन बने हों। फिर भी यदि वन विभाग के अधिकारी कहीं भी बिजली सप्लाई बंद करने को कहते हैं तो कुछ समय के लिए बिजली बंद कर दी जाएगी।

यातायात पुलिस और शिक्षण संस्थानों को भी चेताया
डीसी ने यातायात पुलिस को चेताया कि शराब पीकर वाहन चलाते हुए लोगों एवं चालकों को किसी भी कीमत पर न बख्शा जाए। इसके साथ-साथ यह भी सुनिश्चित करें कि हर वाहन की पीछे रिफ्लेक्टर अवश्य लगा हो। मीटिंग में शिक्षण संस्थाओं के संचालकों और प्रिंसिपलों को भी चेतावनी दी कि वे शिक्षण संस्थानोें के वाहनों में क्षमता से अधिक बच्चे न बिठाएं। बस चालकों और परिचालकाें के लिए जो मापदंड निर्धारित किए गए हैं उनकी पालना हो। बच्चों के अभिभावकों की समय-समय पर बैठकें लें। मीटिंग में जगाधरी के उपमंडलाधीश आरएन कौशिक, जीएम रोडवेज सतबीर सिंह मान, ओम सेवा संस्थान के चेयरमैन सुशील आर्य सहित अन्य विभागों के अधिकारी तथा शिक्षण संस्थानों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

वन विभाग के खिलाफ मामला दर्ज
यमुनानगर। नेशनल हाईवे 73 ए पर गांव पीपली माजरा के पास पेड़ काटने समय मोटी टहनी गिरने से हुई जगाधरी के सौंधी मोहल्ला निवासी 35 वर्षीय संजीव बंसल की मौत के मामले में छछरौली पुलिस ने वन विभाग पर लापरवाही बरतने का मामला दर्ज किया है। थाना छछरौली प्रभारी नरेंद्र सिंह राणा ने बताया कि मृतक के पिता की शिकायत पर वन विभाग के खिलाफ आईपीसी की धारा 304 ए के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। जांच में यह देखा जाएगा कि उस दिन कौन से कर्मचारी पेड़ काट रहे थे। इसके बाद उन कर्मचारियों को नामजद किया जाएगा।
क्या है मामला
19 दिसंबर को नेशनल हाईवे 73 ए पर पीपली माजरा के पास वन विभाग के कर्मचारी एक पुराने शीशम के पेड़ की मोटी टहनियों को काट रहे थे। उस समय कर्मचारियों ने सड़क को ब्लॉक नहीं किया था। तभी सड़क से गुजर रहे स्कूटर सवार संजीव के ऊपर मोटी टहनी गिर गई। इससे संजीव के सिर पर मौजूद हेलमेट भी बुरी तरह से टूट गया और सिर पर गहरी चोट लगने से उसकी मौत हो गई थी।

Spotlight

Most Read

Unnao

ट्रक में भिड़ी कार, एक की मौत

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर शाहपुर तोंदा गांव के सामने ट्रक के अचानक ब्रेक लेने से पीछे आ रही तेज रफ्तार कार पीछे घुस गई। हादसे में चालक की मौत हो गई। साथी गंभीर रूप से घायल हो गया।

21 जनवरी 2018

Related Videos

छेड़छाड़ रोकने गए पुलिस कर्मियों की इन लोगों ने फाड़ दी वर्दी

लोग कानून के रखवालो पर भी हमला करने से नही चूकते। ताज़ा मामला हरियाणा के नन्दा कॉलोनी का है जहां लड़की के साथ छेड़छाड़ के मामले की सूचना मिलने पर पहुंचे पीसीआर के पुलिसकर्मियों पर लोगों ने हमला बोल दिया। यही नहीं उनकी वर्दी तक फाड़ डाली।  

17 अक्टूबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper