नए ट्रैक की घोषणा से खुश शहरवासी

Yamuna Nagar Updated Sat, 03 Nov 2012 12:00 PM IST
यमुनानगर। चंडीगढ़ को देश की राजधारी से जोड़ने के लिए रेल मंत्रालय की वाया जगाधरी-यमुनानगर सुपरफास्ट रेलवे ट्रैक बनाने की योजना का जिला वासियों ने जोरदार स्वागत किया है। त्योहार के दिनों में रेल मंत्री की ओर से मिली इस सौगात को लेकर क्षेत्र के विभिन्न संगठनों, व्यापारिक दलों और विद्यार्थियों में खुशी का माहौल है।
दिल्ली जाने के लिए मात्र दो एक्सप्रेस ट्रेनें
जगाधरी रेलवे स्टेशन से नई दिल्ली जाने के लिए फिलहाल मात्र दो ही एक्सप्रेस ट्रेनें हैं जो वाया सहारनपुर, देवबंद, मुज्जफरनगर, मेरठ, गाजियाबाद होते हुए दिल्ली जाती हैं। पहली ट्रेन जम्मू से नई दिल्ली के लिए शालीमार एक्सप्रस है, जो अल सुबह 5 बजकर 45 मिनट पर नई दिल्ली के लिए जगाधरी से रवाना होती है। दूसरी ट्रेन सुबह 8 बजकर 35 मिनट पर है। इसके बाद पूरे दिन नई दिल्ली के लिए कोई एक्सप्रेस ट्रेन नहीं है। इसके अतिरिक्त यात्रियों को दिल्ली जाने के लिए अमृतसर से बिलासपुर जाने वाली छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस पकड़नी पड़ती है, परंतु यह ट्रेन हजरत निजामुद्दीन स्टेशन पर ही जाती है। यह ट्रेन रात 11 बजकर 15 मिनट पर जगाधरी से रवाना होती है। इसके अलावा चंडीगढ़ से मदुरै जाने वाली सुपरफास्ट लिंक एक्सप्रेस भी है, जो हजरत निजामुद्दीन स्टेशन होकर जाती है। यह ट्रेन सप्ताह में एक दिन केवल सोमवार सुबह 9 बजकर 25 मिनट पर आती है और अप साइड में यह शनिवार देर रात पहुंचती है। दिल्ली जाने के लिए वाया सहारनपुर, मुज्जफरनगर, मेरठ, गाजियाबाद रुट से जाने वाली एक्सप्रेस ट्रेन साढ़े पांच घंटे में दिल्ली पहुंचती है।

योजना से सभी वर्ग होंगे लाभान्वित
रेल मंडल उपभोक्ता सलाहकार समिति के सदस्य सुंदर लाल बत्तरा का कहना है रेल की इस योजना से सभी वर्गाें को लाभ होगा और व्यापार का स्तर ऊंचा उठेगा। नया ट्रैक बन जाने के बाद दिल्ली जाने में कम समय लगेगा, जिससे जगाधरी के व्यापारियों को काफी लाभ होगा।
दैनिक रेल यात्रियों को मिलेगा लाभ
दैनिक यात्री संघ के प्रधान हरप्रीत सिंह ने कहा कि इस ट्रैक से दैनिक यात्रियों को काफी फायदा होगा। यात्री संघ काफी समय से इस रूट पर राजधानी के लिए अतिरिक्त ट्रेनें चलाने की मांग कर रहा था, जो अब पूरी होती नजर आ रही है। इससे पूर्व दैनिक यात्रियों को ट्रेन पकड़ने के लिए दूसरे स्टेशन पर जाना पड़ता था।
नए ट्रैक से व्यापार को मिलेगा बढ़ावा
हरियाणा प्रदेश व्यापारमंडल के जिला उपप्रधान प्रवीन वर्मा का कहना है कि नया ट्रैक बन जाने से राजधानी दिल्ली तक की दूरी काफी कम हो जाएगी। फिलहाल दिल्ली जाने में काफी समय लगने के कारण व्यापारी सप्ताह में एक-दो बार ही दिल्ली जाते हैं। नया ट्रैक बन जाने से व्यापारी सप्ताह में अधिक बार यात्रा कर सकेंगे।
करना पड़ता है इंतजार
मैढ़ सुनार परिषद के जिला प्रधान राजेश वर्मा ने कहा कि इससे सुनार का काम करने वाले सभी व्यापारियों को सीधा लाभ मिलेगा। उनका व्यापार सीधे तौर पर दिल्ली से जुड़ा हुआ है। आभूषण व्यापारियों को दिल्ली और चंडीगढ़ जाने के लिए गाड़ियों की कमी के कारण काफी इंतजार करना पड़ता है।

औद्योगिक नगरी का विकास
दैनिक रेल यात्री संघ के सचिव अवतार सिंह चुघ ने कहा कि चंडीगढ़-दिल्ली रूट पर नई लाइन बनने से औद्योगिक नगरी का और विकास होगा। नई रेल लाइन में कम समय में दिल्ली पहुंचने की सुविधा मिलने से दिल्ली जाने वाले यात्रियों की संख्या भी बढे़गी।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

छेड़छाड़ रोकने गए पुलिस कर्मियों की इन लोगों ने फाड़ दी वर्दी

लोग कानून के रखवालो पर भी हमला करने से नही चूकते। ताज़ा मामला हरियाणा के नन्दा कॉलोनी का है जहां लड़की के साथ छेड़छाड़ के मामले की सूचना मिलने पर पहुंचे पीसीआर के पुलिसकर्मियों पर लोगों ने हमला बोल दिया। यही नहीं उनकी वर्दी तक फाड़ डाली।  

17 अक्टूबर 2017