कुरुक्षेत्र के तीसरे एसपी जो डीजीपी पद तक पहुंचे

Yamuna Nagar Updated Thu, 01 Nov 2012 12:00 PM IST
कुरुक्षेत्र। श्रीनिवास वशिष्ठ कुरुक्षेत्र के तीसरे एसपी हैं, जो प्रदेश के पुलिस महानिदेशक के शीर्ष पद तक पहुंचे हैं। नवनियुक्त पुलिस महानिदेशक एवं इंटेलीजेंस ब्यूरो के महानिदेशक रह चुके वशिष्ठ का नाता कुरुक्षेत्र जिले से नौ माह रहा। हालांकि उन्होंने इस अवधि के दौरान धर्मनगरी से एक खास रिश्ता जोड़ा और यही कारण रहा कि हरियाणा के डीजीपी रंजीव सिंह दलाल की सेवानिवृत्ति से पहले ही कुरुक्षेत्र से उनको नया पुलिस महानिदेशक बनाने की मांग उठने लगी थी। वशिष्ठ को हरियाणा सरकार ने प्रदेश के पुलिस महानिदेशक की कमान सौंप दी है। कुरुक्षेत्र जिला बनने के बाद सबसे पहले कुरुक्षेत्र में पुलिस अधीक्षक का पद संभालने वाले आईपीएस एसपीएस राठौर रहे हैं। यहां खास बात ये है कि राठौर कुरुक्षेत्र में दो बार एसपी रहे। राठौर का कुरुक्षेत्र जिला में बतौर एसपी कार्यकाल 23 जनवरी 1973 से 29 दिसंबर 1974 तक रहा, जबकि एसपीएस राठौर का बतौर एसपी कार्यकाल दूसरी मर्तबा बहुत थोड़ा रहा, दूसरी बार वे जनवरी 1974 से 7 मई 1975 तक कुरुक्षेत्र में एसपी के पद पर रहे।
कुरुक्षेत्र में एसपी रहते राठौर आज तक के सबसे विवादित एसपी साबित हुए थे। उनके समय में एक पूर्व विधायक का सरेबाजार जुलूस निकालने की घटना को आज भी काले इतिहास के रूप में जाना जाता है। कुरुक्षेत्र में दबंग एसपी का किरदार निभाने के बाद राठौर हरियाणा के पुलिस महानिदेशक जरूर बने, लेकिन एक विवाद ने उनसे ये पद छीन लिया। राठौर के बाद कुरुक्षेत्र के दूसरे एसपी बुधराम रहे, जो कुरुक्षेत्र में 14 अप्रैल 1980 से 3 फरवरी 1981 तक इस पद पर रहने के बाद बाद में राज्य के पुलिस महानिदेशक पद तक पहुंचे।
कुरुक्षेत्र में 20 मार्च 1989 से 29 दिसंबर 1989 तक पुलिस अधीक्षक रह चुके श्री निवास वशिष्ठ अब इस जिला के ऐसे तीसरे एसपी बन चुके हैं, जो राज्य पुलिस के सर्वोच्च पद पर आसीन हुए हैं। उनकी इस नियुुक्ति पर उनके समय के पुलिस कर्मियों में भी खासा उत्साह है। कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के सदस्य जयनारायण शर्मा एडवोकेट एवं कुरुक्षेत्र इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के पूर्व चेयरमैन जलेश कुमार ने मुख्यमंत्री का आभार प्रकट किया है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

ताबड़तोड़ डकैतियों से हिली सरकार, प्रमुख सचिव ने अधिकारियों को किया तलब

राजधानी में एक हफ्ते के अंदर हुई ताबड़तोड़ डकैती की वारदातों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है।

23 जनवरी 2018

Related Videos

छेड़छाड़ रोकने गए पुलिस कर्मियों की इन लोगों ने फाड़ दी वर्दी

लोग कानून के रखवालो पर भी हमला करने से नही चूकते। ताज़ा मामला हरियाणा के नन्दा कॉलोनी का है जहां लड़की के साथ छेड़छाड़ के मामले की सूचना मिलने पर पहुंचे पीसीआर के पुलिसकर्मियों पर लोगों ने हमला बोल दिया। यही नहीं उनकी वर्दी तक फाड़ डाली।  

17 अक्टूबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper