हर पांच किलोमीटर की दूरी पर बने पुलिस चौकी

Yamuna Nagar Updated Wed, 17 Oct 2012 12:00 PM IST
यमुनानगर। छेड़छाड़ की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए प्रदेश सरकार को पांच किलोमीटर पर पुलिस चौकी बनानी चाहिए। ऐसा होने पर छेड़छाड़ की घटना होने पर तुरंत सूचना दी जा सकती है। शराब पीकर ट्रेन और बस में सफर करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। पंचायत और शहर में महिलाओं को कमेटी बनाकर छेड़छाड़ के खिलाफ आवाज बुलंद करनी चाहिए। छात्राओं को चेन बनाकर एक-दूसरे के संपर्क में रहकर छेड़छाड़ करने वाले लोगों के खिलाफ प्रशासन में शिकायत करनी चाहिए।

महाराजा अग्रसेन कालेज की छात्रा शिवानी ने कहा कि छेड़छाड़ की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए राज्य सरकार को महिला पुलिस में बढ़ोतरी करनी चाहिए। राज्य में पांच किलोमीटर की दूरी पर पुलिस स्टेशन होना चाहिए। पुलिस स्टेशन में आसपास की क्षेत्र की महिला पुलिस को तैनात करना चाहिए। महिला पुलिस को थाने से लगते शिक्षण संस्थानों में जाकर लड़कियों से छेड़छाड़ की घटना के बारे में पूछना चाहिए। अगर कोई लड़की शिकायत करती है तो इस पर तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए।

छात्रा आयुषी ने कहा कि ऐसी घटनाओं के लिए कुछ हद तक शराब और अन्य नशा भी जिम्मेदर है। नशेड़ी सही और गलत की पहचान नहीं कर पाते और ऐसी घटनाओं को अंजाम देते हैं। छात्रा ने एक घटना का जिक्र करते हुए कहा कि ट्रेन से कालेज आते वक्त कुछ शराबियों ने लड़कियों के साथ छेड़छाड़ की। लड़कियों ने ट्रेन की चेन खींचकर गाड़ी रुकवाई और शराबी को चाटा जड़ दिया। प्रशासन को शराब पीकर सफर करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।

छात्रा सबरून ने कहा कि आजकल तो उम्रदराज लोग भी लड़कियों के साथ छेड़छाड़ करते हैं। पहले जब कोई युवक किसी लड़की के साथ छेड़छाड़ करता था, तो बुजुर्ग लोग हेल्प करते थे लेकिन अब जब चाचा और दादा के उम्र के लोग ही छेड़छाड़ करते हैं तो लड़की किस पर भरोसा करे। समाज को लड़कियों के प्रति अपनी सोच और नजरिया दोनों बदलने पड़ेंगे।

लोक प्रशासन विभाग की प्राध्यापिका डा. ममता शर्मा ने कहा कि छेड़छाड़ की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए लड़कियों को खुद एकजुटता दिखानी होगी। कालेज में बने महिला सेल को प्रशासन के साथ तालमेल बैठाना चाहिए। जब किसी छात्रा के साथ छेड़छाड़ की घटना होती है तो कालेज प्रशासन को खुद आरोपी के खिलाफ प्रशासन से शिकायत करनी चाहिए। लड़कियों को एकजुट होकर आरोपी के खिलाफ आवाज बुलंद करनी चाहिए।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

छेड़छाड़ रोकने गए पुलिस कर्मियों की इन लोगों ने फाड़ दी वर्दी

लोग कानून के रखवालो पर भी हमला करने से नही चूकते। ताज़ा मामला हरियाणा के नन्दा कॉलोनी का है जहां लड़की के साथ छेड़छाड़ के मामले की सूचना मिलने पर पहुंचे पीसीआर के पुलिसकर्मियों पर लोगों ने हमला बोल दिया। यही नहीं उनकी वर्दी तक फाड़ डाली।  

17 अक्टूबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls