बीज न मिलने पर बीएओ का घेराव

Yamuna Nagar Updated Tue, 16 Oct 2012 12:00 PM IST
यमुनानगर। सब्सिडी पर दिए जा रहे बरसीम के बीज का परमिट नहीं काटे जाने पर किसानों ने जगाधरी-यमुनानगर ब्लाक कृषि अधिकारी का घेराव किया। अधिकारी ने परमिट पूरे होने का आश्वासन देकर किसानों को शांत किया। उनका कहना था उनके पास 50 क्विंटल बीज देने के ही परमिट थे जो सोमवार को पूरे चुके हैं। कृषि विभाग किसानों को सब्सिडी पर बरसीम का बीज दे रहा है। इसके लिए पहले किसानों का परमिट काटना पड़ता है।
सोमवार को किसान बीज के लिए परमिट कटवाने ब्लाक कृषि अधिकारी कार्यालय आए। परमिट कटवाने के लिए किसान सुबह नौ बजे से लाइन में लगे हुए थे। इस दौरान कुछ किसानों के परमिट काटे गए। सवा दस बजे के बाद परमिट नहीं काटे गए। जिन किसानों के परमिट नहीं कटे, उन्होंने नाराज होकर ब्लाक कृषि अधिकारी का घेराव किया।
किसान विपिन, सुरेंद्र, मोहन तिगरा, नरेश तिगरा और राजपाल सिंह ने बताया कि वह एक घंटे तक लाइन में खडे़ होने के बाद भी बीज के लिए परमिट नहीं मिला। उन्होंने बताया कि एक एक राशनकार्ड पर केवल दो किलो ही बीज दिया जा रहा है। अनुदान पर 20 रुपये रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बरसीम का बीज मिल रहा है।

क्या है प्रक्रिया
सब्सिडी पर मिलने वाले बरसीम के बीज के लिए सबसे पहले संबंधित ब्लाक कृषि कार्यालय से परमिट कटवाना पड़ता है जिसमें किसान का ब्योरा होता है। परमिट कट जाने पर किसान को हरियाणा बीज विकास केेंद्र से रसीद कटानी पड़ती है। इसके बाद किसान को बीज की थैली प्राप्त होती है। किसानों का कहना है कि यह जटिल प्रक्रिया है। सीधे ही केंद्र से ही बीज मिलना चाहिए।

मार्केट रेट 170 रुपये प्रति किलोग्राम
किसानों ने बताया कि मार्केट में 170 रुपये किलो बरसीम का बीज मिल रहा है। अनुदान पर मिलने वाले बीज के दाम केवल 20 रुपये प्रति किलो है। वहीं बाजार से मिलने वाले बीज की अपेक्षा सब्सिडी पर मिल रहे बीज की क्वालिटी भी अच्छी है।

दस दिन में 50 क्विंटल बिका
ब्लाक कृषि अधिकारी मेनपाल ने बताया कि उनके पास 50 क्विंटल बरसीम के बीच का स्टाक आया था जो सोमवार को पूरा हो गया। दस दिन से किसान रोजाना बीज के लिए परमिट कटवा रहे हैं। 50 क्विंटल बीज किसानों को वितरित कर दिया है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

छेड़छाड़ रोकने गए पुलिस कर्मियों की इन लोगों ने फाड़ दी वर्दी

लोग कानून के रखवालो पर भी हमला करने से नही चूकते। ताज़ा मामला हरियाणा के नन्दा कॉलोनी का है जहां लड़की के साथ छेड़छाड़ के मामले की सूचना मिलने पर पहुंचे पीसीआर के पुलिसकर्मियों पर लोगों ने हमला बोल दिया। यही नहीं उनकी वर्दी तक फाड़ डाली।  

17 अक्टूबर 2017