57 प्लाट मालिकों को दिया नोटिस

Yamuna Nagar Updated Thu, 11 Oct 2012 12:00 PM IST
यमुनानगर। शहर में सफाई व्यवस्था में सुधार लाने के लिए निगम की ओर से 57 खाली प्लाट मालिकों को नोटिस भेजे है। जिसमें से 42 खाली प्लाट यमुनानगर व 15 प्लाट जगाधरी क्षेत्र के है। निगम की ओर से यह कार्रवाही नगर निगम अधिनियम 1994 के तहत के की गई। नोटिस के तहत प्लाट मालिकों को प्लाट की चारदीवारी करने, मिट्टी डलवाने के लिए सात दिन का समय दिया है। यदि इस समय के दौरान खाली प्लाट मालिक उक्त कार्रवाई नहीं करता तो उसके खिलाफ निगम की ओर से आगे की कार्रवाई की जाएगी।
शहर की विभिन्न कालोनियों सैकंड़ों ऐसे खाली प्लाट पड़े है। जिनमें कचरा, गंदा पानी सड़ता रहता है। कई कालोनियों में पानी की निकासी नहीं होने से खाली प्लाटों में पानी जमा रहता है। इसके अलावा बरसात में जो खाली प्लाट नीचे रह गए है उनमें बरसात का पानी महीनों जमा रहता है। जिसमें मच्छर व अन्य जहरीले कीट पनपते है। जिससे कालोनी के अन्य लोगों को भारी परेशानी होती है। निगम की ओर से कालोनी में बिमारी फैलने की आशंका बनी रहती है। खाली प्लाटों में जमा होने वाली गंदगी से उसके आस पास रहने वालों का सबसे अधिक दिक्कत होती है। इससे निपटने के लिए निगम की ओर से यह कदम उठाया गया।
दो टीमे बनाई गई है:
खाली प्लाटों क ी समस्या का दूर करने के लिए निगम की ओर से दो टीमें बनाई गई है। जो यमुनानगर व जगाधरी क्षेत्र का सर्वे कर खाली प्लाटों की जांच करने में लगी है। निगम की ओर से एक टीम यमुनानगर व एक टीम जगाधरी में सर्वे कर रही है। प्रत्येक टीम में निगम की ओर से दो दो सदस्य लगाए गए है। जो शहर की कालोनियों का सर्वे कर रहे है। इसके अतिरिक्त यदि कोई व्यक्ति खाली प्लाट की शिकायत करता है तो भी उसे प्राथमिकता देकर तुरंत कार्रवाई की जाएगी।
सात दिन का दिया समय:
निगम की ओर से नोटिस देने के बाद खाली प्लाट मालिक को खाली प्लाट की चारदीवारी करवाने के लिए सात दिन का समय दिया गया है। यदि इस दौरान प्लाट मालिक खाली पड़े प्लाट की चारदीवारी करवा लेते है तो ठीक है। जो प्लाट मालिक चारदीवारी नहीं करते उन्हें दोबारा नोटिस देकर एक बार फिर अगाह किया जाएगा। उसके बाद भी यदि कोई खाली प्लाट मालिक उक्त कार्रवाही नहीं करता तो उसके खिलाफ शहर में गंदगी फैलाने के मामले में कोर्ट केश किया जाएगा।
कालोनी के लोग होते है परेशान:
आजाद नगर कालोनी निवासी प्रेम चंद, रश्मि देवी, रोशन गुप्ता व नीलम शर्मा का कहना है कि आजाद नगर में लगभग दो दर्जन से अधिक खाली प्लाट पड़े है। जिससे में गंदगी भरी है। वहीं आधा दर्जन प्लाटों में अभी तक गंदा पानी जमा है। जिनमें मच्छर पनपते है। जिससे कालोनी वासी संदिग्ध बुखार की चपेट में आते है। निगम की ओर से कार्रवाई करने पर अब उन्हें राहत महसूस होगी।
प्लाट बन रहे थे कुडादान:
शहर में अधिकतर कालोनियों में खाली पड़े प्लाटों को कालोनीवासी कुडेदान के रूप में प्रयोग करते थे। कालोनी के लोग अपने निकट जो खाली प्लाट होता है उसी में कचरा डालने लगते है। हालांकि गंदगी जमा होने से कालोनी के लोग स्वयं ही समस्या पैदा करते है। इन खाली प्लाटों में कचरा पड़ा रहने से बाद में सड़ता है। जिससे पूरी कालोनी में बदबू फैलती है। ऐसे में कालोनी के लोगों का जागरूक होना होगा।
ये आ रही दिक्कत:
निगम अधिकारियों का कहना है कि सर्वे के दौरान उन्हें कुछ दिक्कत भी आ रही है। कुछ प्लाट इतने पुराने हो गए है कि उनके मालिक का पता कर पानी मुशिकल हो रहा है। कुछ खाली प्लाट शुरू के प्लाट मालिकों द्वारा बेच दिये गए है। नये प्लाट मालिकों की आसपास के लोगो को कोई जानकारी होती। जिससे गलत व्यक्ति का नोटिस दिये जाने का भय होता है।
निगम अधिकारी का पक्ष
-शहर में सफाई व्यवस्था को बनाए रखने के 57 खाली प्लाट मालिकों को नोटिस दिये गए है। जिन्हें प्लाट की चारदीवारी करवाने के लिए सात दिन का समय दिया गया है। यदि इस दौरान संबंधित व्यक्ति आदेश की पालना नहीं करता तो उसे रिमांडर करवाने के लिए दोबारा नोटिस भेजा जाएगा। उसके बाद भी यदि कोई प्लाट मालिक खाली प्लाट की चारदीवारी या मकान नहीं बनाता तो उसके खिलाफ कोट में केश डाला जाएगा।
-केके जैन, नगर निगम कार्यकारी अधिकारी

-राकेश कुमार-

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

मध्यप्रदेश: कांग्रेस ने लहराया परचम, 24 में से 20 वॉर्ड पर कब्जा

मध्यप्रदेश के राघोगढ़ में हुए नगर पालिका चुनाव में कांग्रेस को 20 वार्डों में जीत हासिल हुई है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

छेड़छाड़ रोकने गए पुलिस कर्मियों की इन लोगों ने फाड़ दी वर्दी

लोग कानून के रखवालो पर भी हमला करने से नही चूकते। ताज़ा मामला हरियाणा के नन्दा कॉलोनी का है जहां लड़की के साथ छेड़छाड़ के मामले की सूचना मिलने पर पहुंचे पीसीआर के पुलिसकर्मियों पर लोगों ने हमला बोल दिया। यही नहीं उनकी वर्दी तक फाड़ डाली।  

17 अक्टूबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper