सीवरेज में दम घुटने से मजदूर की मौत

Yamuna Nagar Updated Sun, 30 Sep 2012 12:00 PM IST
यमुनानगर। जगाधरी के चूना भट्टी इलाके में स्थित ग्रीन विहार कालोनी में सीवरेज की सफाई के दौरान एक मजदूर की दम घुटने से मौत हो गई। गुस्साए लोगों ने नेशनल हाईवे 73 ए पर करीब डेढ़ घंटे तक जाम लगाया। प्रशासनिक अधिकारियों ने लोगों को समझा-बुझाकर जाम खुलवाया।
ग्रीन विहार कालोनी के चनेटी रोड पर शनिवार सुबह ठेकेदार के साथ कुछ मजदूर सीवरेज की सफाई कर रहे थे। उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले का रहने वाला सुनील कुमार सीवरेज के अंदर सफाई कर रहा था। सीवरेज में गैस के कारण उसका दम घुटने लगा। उसकी मदद के लिए दूसरे मजदूर को पेट में रस्सी बांधकर नीचे उतारा गया। गैस के कारण उसका भी दम घुटने लगा। बाहर खड़े मजदूरों ने उसे जल्द ऊपर खींच लिया लेकिन सुनील कुमार को बाहर नहीं निकाल पाए और वह अंदर ही बेहोश हो गया। इसके बाद दूसरे मजदूर और ठेकेदार वहां से भाग गए। आसपास के लोगों ने मामले की सूचना पुलिस को दी।

खराब सड़क ने रोका रास्ता
सीवरेज से मजदूर को बाहर निकालने के लिए एंबुलेंस को बुलाया गया। जिस जगह हादसा हुआ, वह नेशनल हाईवे 73 ए से करीब आधा किलोमीटर भीतर था। सड़क में काफी अधिक कीचड़ होने के कारण एंबुलेंस घटनास्थल तक नहीं पहुंच पाई। इसके बाद फायर ब्रिगेड को बुलवाया गया। सड़क पर कीचड़ इतना अधिक था कि फायर ब्रिगेड भी उस सीवर तक नहीं पहुंच पाई, जिसमें मजदूर का शव पड़ा था। काफी देर बाद मजदूरों और लोगों की मदद से सुनील कुमार को बाहर निकाला गया लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। गुस्साए स्थानीय लोगों ने नेशनल हाईवे 73 ए पर आकर जाम लगा दिया और एनएच पर बल्लियां रख दीं। जाम लगाने वालों में बड़ी संख्या में महिलाएं थीं। लोगोें में इस बात का रोष था कि सड़क की हालत काफी अधिक खराब होने के कारण मजदूर को समय पर सहायता नहीं मिल पाई। यदि सड़क की हालत सही होती तो शायद उसकी जान बच जाती। जाम के कारण एनएच के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई।

बड़ी मुश्किल से किया शांत
मौके पर डीएसपी सुरेश कौशिक, पब्लिक हेल्थ विभाग के एक्सईएन प्रेम सिंह, बुड़िया और जगाधरी थाने के एसएचओ, नायब तहसीलदार सुरेश कुमार के अलावा भारी संख्या में पुलिस बल पहुंच गया। डीएसपी के आने के बाद पुलिस कर्मी सड़क पर रखी बल्लियां हटाने लगे। इस पर महिलाएं पुलिस वालों से भिड़ गईं और सड़क पर बैठ गईं। काफी देर बाद डीएसपी व एक्सईएन प्रेम सिंह ने लोगों को समझा-बुझाकर जाम खुलवाया। थाना शहर पुलिस ने मृतक का पोस्टमार्टम कराने के बाद धारा 174 की कार्रवाई की है।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

छेड़छाड़ रोकने गए पुलिस कर्मियों की इन लोगों ने फाड़ दी वर्दी

लोग कानून के रखवालो पर भी हमला करने से नही चूकते। ताज़ा मामला हरियाणा के नन्दा कॉलोनी का है जहां लड़की के साथ छेड़छाड़ के मामले की सूचना मिलने पर पहुंचे पीसीआर के पुलिसकर्मियों पर लोगों ने हमला बोल दिया। यही नहीं उनकी वर्दी तक फाड़ डाली।  

17 अक्टूबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls