विज्ञापन
विज्ञापन
UP Board Result 2019 UP Board Result 2019

पानी में तैरते रहे घरेलू सामान

Yamuna Nagar Updated Tue, 28 Aug 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
यमुनानगर। पॉश कालोनी स्थित प्रोफेसर कालोनी की कोठियों के हालात स्लम बस्ती सरीखे हो गए हैं। तीन दिन से घरों में दो से तीन फुट तक पानी जमा हो रहा है। आसमान में बादलों को देखकर कालोनी के लोग सहम जाते हैं। जगाधरी की ओर से आने वाले नाले ने प्रोफेसर कालोनी में इस बार खूब कहर बरपाया है।
विज्ञापन
विज्ञापन
डेढ़ लाख का सामान हुआ खराब
नीलम घई ने बताया कि उनके घर में दो से तीन फुट तक पानी जमा हो गया। इससे डेढ़ लाख का बेड, फ्रिज, टीवी, वाशिंग मशीन, कपडे़, गैस सिलेंडर और अन्य फर्नीचर और अन्य घरेलू सामान खराब हो गया। इसके अलावा स्कूल जाने वाले बच्चों के बैग, किताबें, जूते व ड्रेस भी खराब हो गईं। अब बच्चों को नए जूते और किताबें दिलानी पड़ेगी। उन्होंने बताया कि घर में पानी घुसने से बैड पर पडे़ गद्द्े व उसमें रखे कपड़े गंदे पानी में खराब हो गए। नीलम घई, उनकी बहू, एक बेटी और एक नौकर सुबह से कपड़े धोने में लगे हैं। कपडे़ धोने में पूरा दिन बीत गया, लेकिन फिर भी पानी में गंदे कपड़ों की सफाई नहीं हुई।

नहीं जा रहे बच्चे स्कूल
सुनीता ने बताया कि उनकी दो बेटियां व बेटा है। बारिश के कारण घर का अधिकतर सामान खराब हो गए। सामान को समेटने में उनका पूरा परिवार लगा हुआ है। पानी आने के बाद पति जगदीश लाल भी सामान को खराब होने से बचाते रहे। घर की हालत इस कदर खराब है कि बच्चे आज स्कूल-कालेज नहीं जा पाए। उनकी रसोई में भी पानी जमा रहा, जिस कारण खाना स्टोर में बनाना पड़ा।

व्यापार प्रभावित हो रहा
कपड़ा व्यापारी शालू ने कहा कि उनकी कपडे़ की दुकान है। घर में पानी घुसने से तीन दिन से दुकान नहीं खोली है। जिससे उनका व्यापार प्रभावित हुआ है। उनके घर मे अधिक पानी नहीं आया, लेकिन गली में तीन फुट तक पानी जमा होने से वे दुकान नहीं जा सके।

तीन दिन से पानी ही निकाल रहे है
प्रोफेसर कालोनी निवासी रिटायर्ड अकाउंट आफिसर कीमती लाल शर्मा का कहना है कि तीन दिन से घर में दो से तीन फुट तक पानी घुस रहा है। बार-बार घर से पानी निकालते हैं, लेकिन घर में फिर पानी घुस जाता है। पानी घुसने से फर्नीचर खराब हो गया है। इससे करीब 25 हजार का नुुकसान हुआ है।

पानी कम हुआ लेकिन बदबू नहीं गई
प्रोफेसर कालोनी निवासी विवेक ने बताया कि कालोनी में इतना पानी बरसात का नहीं आता जितना कि जगाधरी की ओर से आने वाले नाला का आता है। कालोनी से निकलने वाले इस नाले में पानी की निकासी सही नहीं होने पर पूरी कालोनी जलमग्न हो जाती है। उसके बाद बरसात बंद होने पर पानी तो कम हो जाता है। लेकिन गंदे पानी की बदबू घर में रह जाती है। उन्होंने बताया कि अब की बार कालोनी में सबसे अधिक पानी आया है। उनके भूसे वाले कमरे में लगभग तीन फुट तक पानी घुस गया। इसमें उनका लगभग आठ क्विंटल भूसा गंदे पानी में खराब हो गया।

कालोनी वासी पहुंचे उपायुक्त कार्यालय
प्रोफेसर कालोनी की महिलाएं, पुरुष और बच्चे पूर्व पार्षद मोहनी गुप्ता के साथ उपायुक्त कार्यालय पहुंचे। उपायुक्त से मिलकर उन्होंने अपने घरों के हालात की जानकारी दी। कालोनी वासियों ने रोष जताते हुए कहा कि उनकी कालोनी के पीछे नाले को चौड़ा और पक्का किया जा रहा है, जिसका खामियाजा कालोनी वासियों को भुगतना पड़ रहा है। कालोनी से नाले की निकासी सही न होने से सारा गंदा पानी लोगों के घरों में घुस जाता है। कालोनी वासियों ने कहा कि वे कई सालों से इस नाले को डाइवर्ट करने की मांग कर रहे हैं, लेकिन इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। उपायुक्त ने उन्हें आश्वस्त किया इस नाले की दिशा बदलने पर विचार किया जा रहा है और जल्द ही इस पर सकारात्मक निर्णय ले लिया जाएगा।

बरसात से ढहे मकान
रादौर। क्षेत्र में सोमवार की सुबह हुई भारी बरसात से गांव छोटाबांस में दो व गांव पोटली में एक मकान की छत अचानक ढह जाने से प्रभावितों को हजारों रूपये का नुकसान पहुंचा है। वहीं छत का मलबा गिर जाने से एक युवक की बाजू टूट गई।
छोटाबांस निवासी दीपक अपने मकान में अकेला रहता था। वह 12वीं कक्षा का छात्र है। सोमवार की सुबह तेज बरसात के कारण उसके मकान की छत ढह गई। इससे उसकी किताबें, कापियां, उसके प्रमाण पत्र, घर में रखा अन्य जरूरी सामान सहित हजारों की नगदी भी मलबे के नीचे दब गई। छत का मलबा दीपक के ऊपर गिर जाने से उसकी एक बाजू भी टूट गई। वहीं गांव छोटाबांस की एक विधवा महिला के मकान की छत भी बरसात के दौरान ढह गई। गांव पोटली निवासी मंगलू राम के मकान की छत भी भारी बरसात की भेंट चढ़ गई। छत के ढह जाने से मंगलू के मकान में रखा सारा सामान मलबे के नीचे दब गया। जिससे उसे हजारों का नुकसान उठाना पड़ा है। मंगलू के मकान की छत ढह जाने से जहां उसके सामने खाने-पीने की समस्या खड़ी हो गई है। मंगलू को पड़ोसी के मकान में शरण लेकर रहना पड़ रहा है।

सैकड़ों एकड़ फसल डूबी
छछरौली। तेज बरसात से घाड़ क्षेत्र के दर्जनों गांव की फसलोें में सोमनदी का कई फीट पानी बह रहा है। बाढ़ का पानी चिंतपुर के नजदीक से खेताें में पहुंच रहा है। पानी ने एक हजार एकड़ में खड़ी फसल को अपना निशाना बना लिया। बरसात के पानी की निकासी न होेने के कारण अधिकांश गांव की गलियां भी लघु तालाब बन गई। सोमनदी के आए उफान से क्षेत्र की लेदी-खानूवाला सड़क जगह-जगह से टूट चुकी हैं। उफान आने से चिंतपुर, खानूवाला, लोप्यों, तिहानों, हडौली, खानपुर, तारूवाला, बलौली, रायपुर-डमौली व दादुपुर सैनी गांवों की सैकड़ों एकड़ जमीन पानी में जलमग्न हो गया है। क्षेत्र के तिहानों निवासी भूपाल पाली ने बताया कि उनके परिवार की करीब 30 एकड़ भूमि में इस समय पानी बह रहा है।

तबाह हो गया गन्ना व हरा चारा
बाढ़ के पानी के कारण क्षेत्र की सैकड़ों एकड़ भूमि में खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचा है। ग्रामीण बताते है कि इस पानी ने उनके पशुओं का हरा चारा खराब कर दिया है, जिससे अब उन्हें सूखे चारे से ही काम चलाना पडे़गा।

टूट गई अधिकांश सड़के
लगातार हो रही बरसात के पानी के तेज बहाव ने सड़काें को बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया है। पानी के तेज बहाव ने शाहपुरा-लेदी मार्ग, कोट-डारपुर मार्ग ज्यादा खस्ताहाल हो गए हैं।

Recommended

UP Board Results देखने के लिए आज ही 8929470909 नंबर पर मिस्ड कॉल करें और फोन पर पाएं परिणाम
UP Board 2019

UP Board Results देखने के लिए आज ही 8929470909 नंबर पर मिस्ड कॉल करें और फोन पर पाएं परिणाम

कब और कैसे मिलेगी सरकारी नौकरी ?
ज्योतिष समाधान

कब और कैसे मिलेगी सरकारी नौकरी ?

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव में किस सीट पर बदल रहे समीकरण, कहां है दल बदल की सुगबुगाहट, राहुल गाँधी से लेकर नरेंद्र मोदी तक रैलियों का रेला, बयानों की बाढ़, मुद्दों की पड़ताल, लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़े हर लाइव अपडेट के लिए पढ़ते रहे अमर उजाला चुनाव समाचार।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Yamuna Nagar

सरकार रेलवे को निजी हाथों में सौंपना चाहती हैं: मिश्रा

सरकार रेलवे को निजी हाथों में सौंपना चाहती हैं: मिश्रा

26 अप्रैल 2019

विज्ञापन

करनाल में कांग्रेस पर सीएम मनोहर लाल खट्टर ने साधा निशाना, लोगों से पूछा ये सवाल

लोकसभा चुनाव को लेकर सरगर्मियां बढ़ती ही जा रही हैं। देशभर में सभी सियासी दलों के नेता जमकर प्रचार कर रहे हैं। रविवार को हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने करनाल में चुनावी जनसभा को संबोधित किया। देखिए ये रिपोर्ट।

7 अप्रैल 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election