लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Haryana ›   Sonipat ›   CBSE 10th and 12th class results declared, students were happy to see better results

सीबीएसई 10वीं और 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित, बेहतर परिणाम देख खुशी से झूमे विद्यार्थी

Rohtak Bureau रोहतक ब्यूरो
Updated Sat, 23 Jul 2022 12:57 AM IST
ऋषिकुल विद्यापीठ में शानदार परीक्षा परिणाम आने पर विद्यालय प्रबंधन के साथ विजयी चिन्ह बनाते वि?
ऋषिकुल विद्यापीठ में शानदार परीक्षा परिणाम आने पर विद्यालय प्रबंधन के साथ विजयी चिन्ह बनाते वि? - फोटो : Sonipat
विज्ञापन
ख़बर सुनें
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के परिणाम को लेकर चल रहा लंबा इंतजार आखिरकार खत्म हो गया है। सीबीएसई ने शुक्रवार को 10वीं और 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया। परीक्षा परिणाम में जिले के विद्यार्थियों ने शानदार प्रदर्शन किया है। 12वीं कक्षा में शहर के लिटल एंजल्स स्कूल की कला संकाय की छात्रा वंशिका ने 98.6 फीसदी अंक, शिवा शिक्षा सदन के यशस्वी अग्रवाल ने वाणिज्य संकाय व ऋषिकुल के करण ने कला संकाय में 98 फीसदी अंक और डीएवी मल्टीपर्पज स्कूल के राघव अरोड़ा ने विज्ञान संकाय में 97.4 फीसदी अंक लेकर अपने विद्यालयों में टॉप किया। वहीं 10वीं कक्षा में शिवा शिक्षा सदन की पलक ने 98.6 फीसदी, लिटल एंजल्स स्कूल की दिविष्ट, पूर्विका व सिया ने 98.4 फीसदी, नंदिनी ने 98.2 फीसदी व डीएवी मल्टीपर्पज स्कूल की गौरी ने 98.2 फीसदी अंक लेकर विद्यालय में अव्वल रहे। बेहतर परीक्षा परिणाम आने के बाद विद्यार्थी खुशी से झूम उठे।

10वीं कक्षा की परीक्षा में जहां 9240 विद्यार्थी शामिल हुए, वहीं 12वीं कक्षा में 7494 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी। विद्यार्थी लंबे समय से परीक्षा परिणाम के आने का इंतजार कर रहे थे। सीबीएसई ने शुक्रवार को सुबह 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित किया, वहीं कुछ घंटे के अंतराल पर दोपहर तक 10वीं कक्षा का परिणाम भी जारी कर दिया। परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद विद्यार्थियों में अपने अंकों को देखने की उत्सुकता बनी रही। परीक्षा परिणाम जानने के लिए विद्यार्थी स्कूल पहुंच और अपना परिणाम जाना। बेहतर परीक्षा परिणाम आने पर स्कूलों में जश्न जैसा माहौल बना रहा। विद्यार्थियों ने एक-दूसरे को बधाई दी। वहीं स्कूल प्रबंधन ने भी बेहतर परीक्षा परिणाम के लिए शिक्षकों, विद्यार्थियों व अभिभावकों को शुभकामनाएं दी।

इंजीनियर बनने के लिए कर रहा हूं मेहनत
डीएवी मल्टीपर्पज स्कूल के छात्र राघव अरोड़ा ने 12वीं कक्षा में नॉन मेडिकल में 97.4 फीसदी अंक प्राप्त किए हैं। राघव का कहना है कि स्कूल में उसे जो पढ़ाया गया, उसी की घर आकर तैयारी की। अलग से किसी प्रकार का ट्यूशन नहीं लिया। पुराने प्रश्न पत्र के आधार पर नोट्स तैयार किए। पढ़ाई के काम के लिए ही मोबाइल का प्रयोग करता था। विषय को भलीभांति समझकर उसकी अच्छे से तैयारी की। मेरा सपना इंजीनियर बनना है। इस सपने को पूरा करने के लिए ही मेहनत कर रहा हूं। पिता नरेश अरोड़ा दुकानदार हैं और मां निर्मल अरोड़ा गृहिणी हैं। माता-पिता हमेशा आगे बढ़ने को प्रेरित करते हैं।
जैसी मेहनत की वैसी मिली सफलता
शिवा शिक्षा सदन की 12वीं कक्षा की छात्रा नंदिनी ने 97.8 फीसदी अंक प्राप्त किए है। नंदिनी का कहना है कि उसने बिना ट्यूशन के ही इस मुकाम को हासिल किया है। परीक्षा को लेकर कड़ी मेहनत की। जो स्कूल में पढ़ाया, उसी की घर आकर 5 से 6 घंटे तक तैयारी की। जिस विषय में अटक जाती थी, अगले दिन शिक्षकों से मिलकर शंका का समाधान करती थी। मोबाइल से दूरी बनाकर रखी। समय सारणी बनाकर मेहनत की, जिसका परिणाम आज सबके सामने हैं।
स्कूल समय के अलावा पढ़ाई को दिए 4 से 5 घंटे
साउथ प्वाइंट स्कूल की 12वीं कक्षा की विज्ञान संकाय की छात्रा गीतांजलि ने 96.40 फीसदी अंकर प्राप्त कर स्कूल में दूसरा स्थान हासिल किया है। गीतांजलि ने बताया कि उसने अलग से कोई ट्यूशन नहीं ली। शिक्षकों ने स्कूल समय में जो सिखाया, घर पर उसी की तैयारी की। मम्मी-पापा ने हमेशा आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। स्कूल समय के अलावा पढ़ाई को 4 से 5 घंटे दिए। जिसका परिणाम है कि आज स्कूल में दूसरा स्थान हासिल कर पाई हूं।
लक्ष्य निर्धारित कर तैयार की
ओम पब्लिक स्कूल के अनुभव ने 10वीं कक्षा में 96.8 फीसदी अंक प्राप्त कर स्कूल में प्रथम स्थान हासिल किया है। अनुभव का कहना है कि उसने कोई अतिरिक्त तैयारी नहीं की। स्कूल मेें शिक्षकों ने पढ़ाया, उसी की घर आकर तैयारी की। स्कूल समय के अलावा पढ़ाई को कई घंटे दिए। बेहतर अंक प्राप्त करने का लक्ष्य लेकर मेहनत की। मैने जैसी मेहनत की थी, उसी के अनुसार अंक मिले हैं। आगे और बेहतर करने का प्रयत्न करूंगा।

 साउथ प्वाइंट स्कूल में 12वीं कक्षा का बेहतर परीक्षा परिणाम देख खुशी से झूमते विद्यार्थी। संवाद

साउथ प्वाइंट स्कूल में 12वीं कक्षा का बेहतर परीक्षा परिणाम देख खुशी से झूमते विद्यार्थी। संवाद- फोटो : Sonipat

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00