जिले में आईएमटी, आर्यनगर और पीटीसी सुनारिया बनेंगे नए थाने, सुरक्षा व्यवस् था के लिए उठाया कदम

Rohtak Bureau Updated Mon, 05 Jun 2017 02:27 AM IST
ख़बर सुनें
जिले में आईएमटी, आर्य नगर और पीटीसी सुनारिया बनेंगे नए थाने, सुरक्षा व्यवस्था के लिए उठाया कदम
शनि शर्मा
रोहतक।
पिछले दिनों लगातार सुरक्षा व्यवस्था में फेल रहने के बाद पुलिस प्रशासन जिले में अब तीन और नए थाने खोलेगा। जिले के 28 गांव और शहर की 22 कॉलोनियों के लिए जहां आईएमटी चौकी को थाने में तब्दील किया जाएगा तो पीटीसी सुनारिया में नए थाने का निर्माण होगा। इसके अलावा आर्यनगर चौकी की जगह अब थाना होगा। पुलिस प्रशासन की तरफ से तीनों थानों के एरिया को निर्धारित कर दिया गया है।

यह होगा आईएमटी थाने का क्षेत्र
पुलिस प्रशासन के नए प्रपोजल के के तहत आईएमटी थानाक्षेत्र में गांव खेड़ीसाध, बलियाणा, भालौठ, नौनंद, ,खरावड़, चुलियाणा, कारौर, आईएमटी क्षेत्र, डीएवी स्कूल, इंडस स्कूल, ओमेक्स सिटी, बोहर माजरा, अस्थल बोहर, गढ़ी बोहर, बाबा मस्तनाथ विवि क्षेत्र, तिलियार टूरिस्ट काम्प्लेक्स, तिलियार झील, तिलियार चिड़ियाघर और आईजी ऑफिस के बाहर जेएलएन का क्षेत्र आएगा। इसके अलावा आईएमटी थाना क्षेत्र की एक पोस्ट खरावड़ में बनेगी।

यह होगा आर्यनगर थाने का क्षेत्र
आर्य नगर थानाक्षेत्र में सिविल अस्पताल, पालिका बाजार, शांतमई चौक, गनीपुरा, विजयनगर, हुडा काम्प्लेक्स, शिवनगर, अप्पू घर, एलआईसी ऑफिस, सैनिक बोर्ड, एमसी ऑफिस, कैनाल रेस्ट हाउस, शक्ति नगर, आर्यनगर, वैश्य गर्ल्स कालेज, महाजन मोहल्ला, शिवम इन्क्लेव, शौरा कोठी, रविदास नगर, डीसी आवास, डीसी और एसपी पोस्ट ऑफिस, डीएलएफ कालोेनी, आयकर विभाग, शास्त्रीनगर, जगदीश कालोनी, आईटीआई, रामनगर, पुराना पावर हाउस, गीता कालोनी, चिन्योट कालोनी, पटेल नगर, ऑफिसर कालोनी, गांधी कैंप, जवाहर नगर, ओल्ड सेशन कोर्ट, अशोका मोड को शामिल किया गया हैं।
पीटीसी सुनारिया थानाक्षेत्र में आएंगे 16 क्षेत्र
इसी तरह पीटीसी सुनारिया थाना क्षेत्र में 16 गांवों को शामिल किया गया है। इनमें भाली आनंदपुर, डोभ, बनियानी, मांडौठी रांगरान, मांडौठी जाटान, पटवापुर, बलंभ, सुंडाना, ककराणा, रिटौली, कबूलपुर, गरनावठी, बालंद, करौंथा, सिमली, पीटीसी सुनारिया क्षेत्र को शामिल है।

6 जून को शुरू होगा आर्यनगर थाना
शहर की कानून व्यवस्था को बेहतर करने के लिए पुलिस प्रशासन की तरफ से सबसे पहले आर्यनगर थाने को शुरू किया जाएगा। छह जून को एसपी पंकज नैन के द्वारा थाने का उद्घाटन किया जाएगा। इसके लिए हुडा कॉम्प्लेक्स के पास भवन लिया गया है। इसके बाद आईएमटी थाने को शुरू किया जाएगा। आईएमटी चौकी क्षेत्र में ही थाने में भवन तैयार किया जाएगा।

कई थानों के लिए बनेगा नया भवन
वहीं, जिले भर में कई पुलिस थानों और चौकियों के भवन का भी निर्माण किया जाएगा। इसके तहत कार्य भी शुरू हो चुका है। हाल ही में पुरानी सब्जी मंडी थाने के भवन को तोड़कर नये भवन का निर्माण शुरू हो चुका है। इसके अलावा शिवाजी कालोनी थाने के भवन के लिए भी जगह निर्धारित कर दी गई है। जल्द ही इसका भी भवन निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। इसी तरह पीजीआई थाने का भी नया भवन तैयार किया जाएगा। इस संबंध में पीजीआईएमएस के पास जगह निर्धारित की गई है। अभी तक पीजीआई थाने में हवालात की व्यवस्था नहीं है।

मौजूदा पुलिस कर्मियों से ही चलाना पडे़गा काम
आर्य थाने के लिए जिला पुलिस प्रशासन को अलग से स्टाफ नहीं मिलेगा। फिलहाल जिले में मौजूद पुलिस कर्मियों से ही काम चलाना पड़ेगा। थानों और चौकियों से ही नए थाने में स्टाफ भेजा जाएगा। हालांकि पीटीसी सुनारिया और आईएमटी थाने के शुरू होने के बाद मुख्यालय से नए अन्य पुलिस कर्मियों को भेजा जाएगा। पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार नए थानों के लिए करीब 150 से 200 पुलिस कर्मियोें की आवश्यकता होगी।

इसलिए पड़ी अलग-अलग थानों की जरूरत
जिले में खुलने वाले तीनों नए थानों को अलग अलग जरूरत के हिसाब से खोला जाएगा। दरअसल, सिविल लाइन थाने का एरिया ज्यादा होने के कारण उसकी चौकी आर्य नगर को इस लिए थाना बनाया गया ताकि एरिया का विभाजन हो सके। इसके अलावा शहर थाना और पीजीआई थाने का कुछ एरिया भी आर्य नगर थाने में शामिल किया गया है। ज्यादा दूर तक सीमा होने के कारण गश्त नहीं हो पाती थी। इसी तरह आईएमटी चौकी को थाने में इसलिए तब्दील किया गया कि बलियाणा, खेड़ीसाध सहित अन्य गांव और सांपला थाने में बीच में ज्यादा दूरी थी। जबकि यह गांव सांपला थाने में तहत ही आते है। अब इन गांव के लोगों को सांपला तक चक्कर नहीं काटने होंगे। साथ ही आईएमटी क्षेत्र में बढ़ते अपराध व लंबा एरिया होने के कारण आईएमटी चौकी को थाना बनाया गया। कुछ समय पहले ही सोनीपत की एक युवती का अपहरण करके गैंगरेप के बाद आईएमटी क्षेत्र में ही उसकी हत्या की गई थी। वहीं, पीटीसी सुनारिया क्षेत्र में भी आये दिन कोई न कोई वारदात सामने आती रहती थी। साथ ही सुनारिया जेल भी इसी क्षेत्र में है। इस कारण यहां पर थाने की मांग काफी समय से चल रही थी।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all crime news in Hindi. Stay updated with us for all breaking hindi news.

Spotlight

Most Read

Rajasthan

राजस्थानः फोन पर बात कर रही थी मंगेतर, नागवार लगा और उतार दिया मौत के घाट

राजस्थान के डूगरपुर जिले में एक युवक ने अपने मंगेतर पर किसी अन्य युवक से फोन पर बात करने का आरोप लगाते हुए पीट-पीटकर मार डाला। इस दौरान बीछीवाड़ा पुलिस ने युवक को हत्या के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है। 

20 मई 2018

Related Videos

498 विद्यार्थियों में से इस एक छात्रा को दिया 'अमर उजाला' ने ये खास सम्मान

दीनबंधू छोटूराम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, मुरथल में छठे दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी ने छात्र छात्राओं को सम्मानित किया।

29 अप्रैल 2018

Recommended

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen