ग्रामीणों ने भरी दरार, अधिकारी लाचार देखते रहे

Rohtak Updated Fri, 24 Jan 2014 05:53 AM IST
डबवाली (सिरसा)। कोटला ब्रांच की माइनर नंबर एक में बुधवार को आई दरार ने गांव पन्नीवाला मोरिकां में बाढ़ जैसे हालात पैदा कर दिए हैं। पूरी रात ग्रामीणों ने जागकर काटी। मिट्टी से बंधे लगाकर अपने घरों को सुरक्षित किया।
गांव में बने जलघर के नजदीक दोपहर बाद करीब दो बजे कोटला ब्रांच की माइनर नंबर एक में दरार आ गई। गांव के कुछ युवाओं ने मिलकर मिट्टी के भरे बैग से दरार को पाट दिया। लेकिन पानी के तेज बहाव के आगे बैग कुछ देर ही टिक पाए। ग्रामीणों ने शाम करीब साढ़े छह बजे सूचना नहरी विभाग को दी। नायब तहसीलदार सतबीर शर्मा, विभाग के मंडल अभियंता बीके जग्गा, एसडीई एडी भाटिया, कनिष्ठ अभियंता अंकुर चोपड़ा मौका पर पहुंचे। प्रशासन के निर्देश पर पानी कम करवाने के लिए अंकुर चोपड़ा कोटबख्तू हैड (पंजाब) पर पहुंचे। पंजाब के कर्मचारियों ने पानी कम करने का आश्वासन देकर उन्हें वापस भेज दिया।
वाटर वर्क्स के साथ पड़ी पंचायत की शामलात भूमि पूरी तरह से जलमग्न हो गई। पंचायत भूमि में काफी पानी भर गया। पानी गांव में प्रवेश कर गया। गांव के जोहड़ ओवरफ्लो हो गए। प्रशासन ने गांव को बचाने के लिए जेसीबी लगा दी। लेकिन पानी के बहाव के आगे मिट्टी नहीं रूक पाई। पानी तेज बहाव के साथ लगातार गांव की ओर बढ़ता गया। गांव का पंचायत घर, आंगनवाड़ी केंद्र, डेरा बाबा ज्ञान नाथ पूरी तरह से पानी में डूब गए। पानी की वजह से गांव में करीब पंद्रह घरों में पानी घुस गया। अधिकतर घरों में दरारें आ गई। राजकीय कन्या प्राथमिक पाठशाला की दीवार को भी नुक्सान पहुंचा।


ग्रामीणों ने भरी दरार
वीरवार सुबह करीब आठ बजे गांव पन्नीवाला मोरिकां के ग्रामीणों ने दरार को पाटने का काम शुरू किया। इस कार्य में करीब 100 ग्रामीण लगे। मिट्टी के बैग लगाकर करीब तीन घंटे में ही दरार भर दी। इस दौरान नहरी विभाग के अधिकारी लाचार बने ग्रामीणों को देखते रहे। गांव के सरपंच जगदीप सिंह ने बताया कि माइनर टूटने से गांव की ओर आए पानी ने पंचायती भूमि पर खड़ी गेहूं की फसल उजाड़कर रख दी। आस-पास के खेतों को भी नुक्सान पहुंचा है। इसके साथ-साथ पंचायत घर, आंगनवाड़ी, डेरा बाबा ज्ञान नाथ सहित घरों को नुक्सान पहुंचा है। पंचायत प्रशासन से मुआवजे की मांग करेगी। उपमंडलाधीश सतीश कुमार ने बताया कि गांव में हुए नुक्सान का आंकलन करवाया जाएगा। मुआवजे के लिए रिपोर्ट को सरकार के पास भेजा जाएगा।

Spotlight

Most Read

Gorakhpur

पद्मावत फिल्म का प्रदर्शन रोकने को सड़क पर उतरी करणी सेना

पद्मावत फिल्म का प्रदर्शन रोकने को सड़क पर उतरी करणी सेना

22 जनवरी 2018

Related Videos

अब इस हरियाणवी गायिका की हत्या, पुलिस पर लगे गंभीर आरोप

हरियाणा के रोहतक जिले में एक खेत से महिला की लाश बरामद होने से सनसनी फैल गई। महिला की पहचान हरियाणवी गायिका ममता शर्मा के रूप में हुई। इस संबंध में ममता शर्मा के बेटे ने पुलिस को शिकायत भी दर्ज कराई थी।

19 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper