चार माह में साकार हुआ एम्स-2 का सपना

Rohtak Updated Sun, 25 Nov 2012 12:00 PM IST
झज्जर। इस वर्ष 30 मई को गांव बाढ़सा में आयोजित एक जनसभा के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री गुलाम नबी आजाद ने कहा था कि दिसंबर 2012 तक इस परिसर में ओपीडी की सुविधा प्रारंभ हो जाएगी। तब उनकी बात पर सहज ही यकीन करना आसान नहीं था। इलाके में अभी बहुत काम होना बाकी था। लेकिन समयबद्ध तरीके से हुए निर्माण के चलते चार माह की मेहनत से शनिवार को एम्स-2 की आउटरीच ओपीडी तैयार होने का सपना साकार रुप लेने में सफल रहा।
क्या व्यवस्था है एम्स-2 की ओपीडी में
इस ओपीडी की खास बात यह भी है कि पूर्णतया वातानुकूलित इस ओपीडी में मरीजों को पर्ची बनाने के लिए लाइन में नहीं खड़ा होना पड़ेगा। मरीजों व उनके साथ आने वाले तिमारदारों के लिए ओपीडी को पूर्णत: कंप्यूटराइजड बनाया गया है। संस्थान में मरीजों के पंजीकरण का काम सोमवार से शुक्रवार सुबह 8.30 बजे से 11 बजे तक होगा। मरीजों की जांच का काम सुबह 9 से 1 बजे तक होगा। मरीजों को पंजीकरण कराने के बाद स्लिप दी जाएगी, जिस पर अंकित कोड का स्टेटस ओपीडी परिसर में लगी स्क्रीन पर नजर आएगा। स्क्रीन पर नंबर आने के बाद मरीज सीधे जांच केलिए संबंधित चिकित्सक के पास पहुंच सकेगा।
4500 वर्गमीटर में फैली ओपीडी
एम्स-2 की ओपीडी में कुल 91 कमरे हैं। इनमें 28 कमरों में चिकित्सक मरीजों की जांच करेंगे जबकि अन्य कमरों में लैब, पंजीकरण कक्ष, कैफेटेरिया, एक्सरे आदि सुविधाएं होंगी। इस ओपीडी में जनरल मेडिसन, ऑर्थोपेडिक्स, प्रसूति एवं स्त्री रोग, बाल चिकित्सा, नेत्र विज्ञान, ईएनटी, मनोरोग, त्वचा विज्ञान, आहार विशेषज्ञ, नैदानिक सुविधाएं और प्रतिरक्षण आदि विभागों की सुविधाएं लोगों को उपलब्ध होंगी। उम्मीद जताई जा रही है कि इस ओपीडी में प्रतिदिन एक हजार से अधिक मरीज स्वास्थ्य लाभ उठा सकेंगे।
ओपीडी के दौरान मिलेगी एमरजेंसी सेवा भी
एम्स-दो ओपीडी के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डा. शक्ति गुप्ता ने बताया कि ओपीडी सेवा के दौरान पंजीकरण कराने वाले मरीजों के साथ-साथ एमरजेंसी केस भी देखे जाएंगे। उन्होंने बताया कि फिलहाल ओपीडी होने के नाते एमरजेंसी केस में आने वाले मरीजों को प्राथमिक उपचार के बाद अन्य अस्पतालों में रेफर कर दिया जाएगा।

Spotlight

Most Read

Jharkhand

लालू की नई मुसीबत, चाईबासा कोषागार मामले में आज आएगा फैसला

चारा घोटाला मामले में रांची की स्पेशल सीबीआई कोर्ट बुधवार को सुनवाई करेगी। स्पेशल कोर्ट जज एस एस प्रसाद इस मामले में फैसला देंगे।

24 जनवरी 2018

Related Videos

अब इस हरियाणवी गायिका की हत्या, पुलिस पर लगे गंभीर आरोप

हरियाणा के रोहतक जिले में एक खेत से महिला की लाश बरामद होने से सनसनी फैल गई। महिला की पहचान हरियाणवी गायिका ममता शर्मा के रूप में हुई। इस संबंध में ममता शर्मा के बेटे ने पुलिस को शिकायत भी दर्ज कराई थी।

19 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper